Move to Jagran APP

Weather Update: पटना, गोपालगंज सहित इन इलाकों में होगी बारिश, बिहार में दो दिन बाद फिर बदलेगा मौसम

Weather Update बिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल सकता है। भारतीय मौसम पूर्वानुमान विभाग ने बताया है कि राज्‍य में आंधी-तूफान के साथ बारिश और वज्रपात का भी खतरा है। राज्‍य में सोमवार से मौसम साफ हो सकता है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 24 Sep 2022 08:33 AM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 12:25 PM (IST)
Weather Update: पटना, गोपालगंज सहित इन इलाकों में होगी बारिश, बिहार में दो दिन बाद फिर बदलेगा मौसम
बिहार में आज और कल वज्रपात का खतरा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Weather Update: मानसून के लौटने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस बीच बिहार में करीब दो से तीन दिनों के अंतराल के बाद मौसम फिर बदला है। शनिवार को पटना, गोपालगंज, सारण, सिवान, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली सहित कई जिलों में हल्‍की बारिश के आसार हैं। यह सिलसिला रविवार तक जारी रह सकता है। हालांक‍ि सोमवार से राज्‍य में मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है। 

loksabha election banner

कुछ इलाकों में वज्रपात की भी आशंका 

मानसून की ट्रफ लाइन फिलहाल बीकानेर और जोधपुर से होते हुए गुजर रही है। इस बीच मध्‍य प्रदेश के आसपास एक चक्रवातीय निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन गया है। भारतीय मौसम पूर्वानुमान विभाग ने बिहार के अलग-अलग हिस्‍सों में तूफान, बारिश और वज्रपात की आशंका जताई है। शनिवार की सुबह पटना में मौसम साफ रहा, लेकिन दोपहर तक पूरे आकाश में बादल छा गए और रिमझिम बारिश शुरू हो गई। 

वज्रपात का खतरा, बचाव के लिए करें ये उपाय 

भारतीय मौसम पूर्वानुमान विभाग ने बताया है कि 24 और 25 सितंबर को बिहार में बिजली चमकने और वज्रपात का खतरा है। आपको बता दें कि इस साल राज्‍य में वज्रपात के कारण 100 से भी अधिक लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि मौसम का हाल देखकर ही अपने घर से बाहर निकलें। मौसम खराब होने की स्‍थ‍िति में पक्‍के मकान में आश्रय लें। पेड़, बिजली के खंभे और मोबाइल टावर जैसी सरंचनाओं के पास भूलकर भी न जाएं। 

सोमवार से मौसम होगा साफ, बढ़ेगी गर्मी और उमस

सोमवार से बिहार में मौसम पूरी तरह साफ होने लगेगा। इसी के साथ गर्मी और उमस बढ़ेगी। आपको बता दें कि सोमवार को ही शारदीय नवरात्र का पहला दिन है। इस तरह से मौसम नवरात्र में व्रत करने वालों के लिए थोड़ी परेशानी दे सकता है। सोमवार के बाद अगले कई दिनों तक बा‍रिश के कोई आसार नहीं हैं। उम्‍मीद है कि मानसून सितंबर के आख‍िर बिहार से पूरी तरह लौट जाएगा।

इस तरह बढ़ेगा तापमान

पटना के मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने बताया है कि उत्‍तर पूर्व बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में कई स्‍थानों पर शनिवार और रविवार को बारिश होने के आसार हैं। शनिवार को दक्ष‍िण पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल आदि जिलों में एक से दो स्‍थानों पर हल्‍की बारिश हो सकती है। शेष जिलों में तापमान तेजी से बढ़ेगा। 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून लौटने के कगार पर है। ऐसे में मानसून की बारिश होना स्वभाविक है। वर्तमान में उत्तरा नक्षत्र चल रहा है ,उत्तरा नक्षत्र बारिश के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। आचार्य पंडित विनोद झा वैदिक का कहना है कि इस वर्ष सभी पंचांगों ने उत्तरा नक्षत्र में बारिश की संभावना जताई है ।उसका असर भी देखा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.