Move to Jagran APP

वाट्सअप का है जमाना, इसमें हैं कई विशेषताएं, जाने कैसे बना पॉपुलर

वाट्सअप अब लोगों के बीच इस कदर अपनी पैठ बना चुका है कि आप इसके बिना नहीं रह सकते। आप देश दुनिया के किसी भी कोने में रहे कभी भी कहीं से आप मैसेज, फोटो, वीडियो भेज सकते है और इसे मिटा भी सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 01:30 PM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 01:30 PM (IST)
वाट्सअप का है जमाना, इसमें हैं कई विशेषताएं, जाने कैसे बना पॉपुलर
वाट्सअप का है जमाना, इसमें हैं कई विशेषताएं, जाने कैसे बना पॉपुलर

पटना [जेएनएन]। पहले ई-मेल, फिर फेसबुक, ट्विटर, मोबाइल पर मैसेज, यू-ट्यूब के बाद अब लोगों के बीच वाट्सअप काफी पॉपुलर बन गया है। देश-दुनिया के बीच आप कहीं भी रहें, किसी भी रूप से वाट्सअप के जरिए फोटो, मैसेज, वीडियो आदि भेज सकते है। इसके लिए आपको अह कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है।

loksabha election banner

दुनिया की सबसे बड़ी टेक्स्ट मैसेजिंग वाट्सअप पर इन दिनों कई नए फीचर्स शामिल किए गए। वाट्सअप पेमेंट करने से लेकर 'डिलीट फॉर मी' जैसे फीचर्स एप में शामिल कर लिए गए है। इसमें कई खुफिया फीचर्स भी शामिल है जिनकी जानकारी हमको-आपको नहीं है। लेकिन अब जानना इसे जरूरी बन गया है। इसकी जानकारी होने से मैसेज को सुरक्षित और निजी भी रख सकते हैं।

उदाहरण के लिए, 'डिलीट फॉर एवरीवन' : वाट्सअप ने पिछले कुछ सालों में जिन तमाम विशेषता को लॉन्च किया है, उनमें से 'डिलीट फॉर एवरीवन' विशेषता सबसे शानदार है। इसके जरिए वाट्सअप यूजर्स एंड्रॉयड या फिर आइओएस पर ग्रुप चैट या व्यक्तिगत मैसेज पर भेजने के बाद चाहे तो इसे डिलीट कर सकते हैं। 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर के इस्तेमाल से यूजर अपने और मैसेज पाने वाले व्यक्ति के फोन से अपने किए किमैसेज को डिलीट कर सकेंगे।

अनरीड मैसेज : वाट्सअप ने एक ऐसा मेंशन बटन जारी किया जिसकी मदद से यूजर उन मैसेजस को आसानी से पढ़ सकते औ्र यदि वह पढ़ नहीं पाए तो बटन पर टैप करने के बाद यूज़र्स किसी ग्रुप में उन्हें टैग किया हुआ मेसेज पढ़ सकेंगे। यह फीचर अभी आइओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

पेमेंट फीचर : वाट्सअप के पेमेंट फीचर का यूजर्स को लंबे समय से इंतजार था। वाट्सअप का पेमेंट फीचर आइओएस और एंड्रायड दोनों पर उपलब्ध है। पेमेंट का विकल्प वाट्सअप की सेटिंग्स में दिखाई देगा. इससे यूजर्स डायरेक्ट बैंक ट्रासफर कर सकते हैं।

मैसेज को स्टार मैसेज की जरूरत : जैसे लैपटॉप या फोन में बुकमार्क का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही वाट्सअप मैसेज को भी बुकमार्क बना सकते हैं। सरल शब्दों में कहा जाए तो एक ऐसा मैसेज जो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उसे अपने एप में सबसे ऊपर रखें। मैसेज का स्टार मैसेज बनाने के लिए व्हाट्सएप के होम स्क्त्रीन पर जाएं, जो मैसेज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो उसे टैप कर के कुछ देर दबाएं रखें। स्कीन की ऊपर की तरफ एक स्टार आइकन (निशान) दिखाई देगा, इस आइकन पर टैप कर सकते हैं।

नीले रंग का टिक, अब नहीं होगी परेशानी : वाट्सअप ने 'ब्लू टिक' का एक नया फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर की मदद से यूजर्स जान जाते है कि उनके मैसेज को पढ़ा गया है या नहीं। अर्थात यदि वह मैसेज पढ़ा गया तो नीले रंग का टिक से पता चलता है कि उनके द्वारा भेजा गया मैसेज पढ़ लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.