Move to Jagran APP

गड्ढा खोदे जाने से धराशायी हो गया पटना में सवा करोड़ के पंप का भवन, 19 जून को हुआ था उद्घाटन

1.12 करोड़ की लागत से उच्च प्रवाही जलापूर्ति बोरिंग का 19 जून को हुआ था उद्घाटन। भवन गिरने से आसपास के मकान हिले और विद्युत सेवा हो गई बाधित। बोरिंग पंप के ठप पड़ने से लगभग बीस हजार की आबादी त्रस्त

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 03:49 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 03:49 PM (IST)
गड्ढा खोदे जाने से धराशायी हो गया पटना में सवा करोड़ के पंप का भवन, 19 जून को हुआ था उद्घाटन
धराशायी हुआ पंप हाउस का भवन। जागरण

पटना सिटी, जागरण संवाददाता। पटना सिटी में वार्ड संख्या 69 के भैसानी टोला में एक सप्ताह पहले चालू किए गए बोरिंग पंप का नवनिर्मित भवन शनिवार की अलसुबह धराशायी हो गया। भवन गिरने से आसपास के मकान हिल गए और विद्युत सेवा बाधित हो गई। माेहल्लेवासी अनहोनी आशंका से ग्रसित होकर घरों के बाहर निकल गए। गिरे भवन को देखने के लिए भीड़ जुट गई। भवन गिरने से बोरिंग पंप से जलापूर्ति ठप हो गई। पाइप क्षतिग्रस्‍त होने से पानी तेजी से निकलने लगा। पानी निर्माणाधीन सामुदायिक भवन के गड्ढे में गिरने लगा।

loksabha election banner

मोहल्लों में पेयजल संकट, बोरिंग पंप की स्थिति की जांच

जल पर्षद के सहायक अभियंता विनोद कुमार तिवारी ने बताया कि भवन गिरने से पंप ठप हो गया है। बोरिंग पंप के स्थिति की जांच की जा रही है। मलबा हटाया जा रहा है। बोरिंग पंप ठप होने से एक दर्जन मोहल्लों में पेयजल संकट व्याप्त हो गया है।

पार्षद ने रात में खुदाई नहीं करने का आग्रह किया था

वार्ड पार्षद विकास कुमार उर्फ विक्की ने शनिवार को बताया कि बंद पड़े बस स्टैंड में भवन निर्माण विभाग द्वारा सामुदायिक भवन निर्माण के लिए नियम को दरकिनार कर खोदे जा रहे गड्ढे के कारण नवनिर्मित बोरिंग का भवन धराशायी हो गया। पार्षद ने बताया कि शुक्रवार की रात में लगभग 12 बजे भी भवन निर्माण विभाग के लोगों द्वारा जेसीबी से खोदे जा रहे गड्ढे को भैसानी टोली के बोरिंग पंप की ओर नहीं खोदने का आग्रह किया था। इसके बाद काम बंद हो गया था। पार्षद ने बताया कि रात में लगभग तीन बजे से जेसीबी से फिर से खुदाई का काम शुरू किया गया। इसी क्रम में अधिक गड्ढा होने के कारण बोरिंग पंप का भवन धराशायी हो गया। भवन गिरने से नीचे का पेयजल पाइप फट गया। इस वजह ने से पानी सामुदायिक भवन के गड्ढे में भर रहा है। इधर भवन निर्माण विभाग के अधिकारी मामले में कुछ भी बोलने से बचते रहे।

19 जून को बोरिंग पंप का हुआ था उदघाटन

भैसानी टोला में एक करोड़ 12 लाख की लागत से तैयार नवनिर्मित उच्च प्रवाही जलापूर्ति बोरिंग पंप का उद्घाटन 19 जून को महापौर सीता साहू, पार्षद विकास कुमार उर्फ विक्की व नितिन कुमार रिंकू ने किया था। बोरिंग पंप के चालू होने के बाद से मालसलामी, भैसानी टोला, बड़ी बगीचा, भरतपुर सिमली, रामजानकी ठाकुरबाड़ी गली, मंसूरगंज, छोटी नगला मोहल्ला समेत अन्य मोहल्ला के लोगों ने पेयजल संकट से राहत पाया था। पंप के ठप पड़ने से लगभग बीस हजार की आबादी त्रस्त है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.