Move to Jagran APP

DEO कार्यालय पर विरोध जता रहे शिक्षकों पर पानी की बौछार, पुलिस ने कई को लिया हिरासत में

बर्खास्त दो शिक्षकों को वापस करने की मांग पर विरोध में उतरे शिक्षकों ने डीईओ कार्यालय का घेराव किया। इस दौरान कई शिक्षकों को गिरफ्तार किया गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 03:07 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 09:18 AM (IST)
DEO कार्यालय पर विरोध जता रहे शिक्षकों पर पानी की बौछार, पुलिस ने कई को लिया हिरासत में
DEO कार्यालय पर विरोध जता रहे शिक्षकों पर पानी की बौछार, पुलिस ने कई को लिया हिरासत में

पटना, जेएनएन। जिला शिक्षा कार्यालय में पिछले तीन दिनों से काबिज हड़ताली शिक्षकों को शनिवार को पुलिस ने जबरन हटाकर परिसर खाली करा दिया। शनिवार को हड़ताली शिक्षक नारेबाजी कर रहे थे, इसी बीच दोपहर में बड़ी संख्या में पुलिस के जवान डीईओ कार्यालय पहुंचे और शिक्षकों को अविलंब कार्यालय खाली करने का निर्देश दिया। पुलिस को देखकर शिक्षकों ने नारेबाजी और तेज कर दी। इसके बाद पुलिस ने मोर्चा संभाला एवं नारेबाजी कर रहे शिक्षकों पर पानी की बौछार शुरू कर दी। बौछार तबतक जारी रही, जब तक शिक्षक परिसर से हटे नहीं।

loksabha election banner

जो शिक्षक धरनास्थल से नहीं हटे, उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने 21 शिक्षकों को हिरासत में लिया जिन्हें बाद में छोड़ दिया गया। उसके बाद जिला शिक्षा कार्यालय हड़ताली शिक्षकों से खाली हो गया। इसके बाद कार्यालय में पूर्व की तरह कामकाज शुरू हुआ। शिक्षक अपने दो साथियों की बर्खास्तगी के खिलाफ आंदोलन कर रहे थे।

पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई को शिक्षकों ने सरकार की दमनकारी नीति बताया। इसके विरोध में शिक्षक रविवार को जिला शिक्षा अधिकारी का पुतला दहन करेंगे। शिक्षक पिछले तीन दिनों से जिला शिक्षा कार्यालय में धरना पर बैठे थे। इससे जिला शिक्षा कार्यालय का कामकाज पूरी तरह से ठप पड़ गया था। इसको गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने शनिवार को जिला शिक्षा कार्यालय खाली कराने का निर्णय लिया।

शनिवार को जब शिक्षकों के नेता ब्रजनंदन शर्मा संबोधित कर रहे थे, तभी अचानक पुलिस पहुंच गई। शिक्षकों से कार्यालय खाली करने को कहा। जब शिक्षकों ने से इन्कार किया तो पुलिस ने सख्ती बरतते हुए कार्रवाई शुरू की। पानी की बौछार होते ही भगदड़ मच गई। कुछ शिक्षक इसके बावजूद नारेबाजी करते रहे। उन्हें पुलिस ने हिरासत में लेकर गर्दनीबाग धरना स्थल पर ले जाकर छोड़ दिया। उसके बाद काफी संख्या में शिक्षक गर्दनीबाग थाना पहुंचे और पुलिस से गिरफ्तार करने के लिए आग्रह करने लगे। हालांकि पुलिस ने इससे इन्कार कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.