Move to Jagran APP

एनएमसीएच में पानी के बीच मरीजों का इलाज, मानसून की पहली बारिश ने ही पटना के कई इलाकों में बिगाड़ा हाल

Monsoon Rain in Patna मानसून के आने के बाद पहली अच्‍छी बारिश होते ही पटना के कई इलाकों में सड़क पर उमड़ा नाला पटना सिटी में हर तरफ जलजमाव से परेशान रहे लोग एनएमसीएच में जलजमाव के बीच मरीजों का इलाज

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 12:31 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 05:09 PM (IST)
एनएमसीएच में पानी के बीच मरीजों का इलाज, मानसून की पहली बारिश ने ही पटना के कई इलाकों में बिगाड़ा हाल
पटना के अलग-अलग इलाकों में जलजमाव का नजारा। जागरण

पटना सिटी, जागरण संवाददाता। मानसून की पहली अच्‍छी बारिश में ही पटना शहर पानी-पानी हो गया। हर बार की तरह इस बार भी राज्‍य के बड़े मेडिकल कालेजों में शुमार नालंदा मेडिकल कालेज अस्‍पताल के वार्ड में बारिश का पानी पहुंच गया। डाक्‍टर और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी पानी के बीच ही मरीजों का इलाज करते दिखे। बिहार विधानसभा परिसर में जलजमाव रोकने के लिए नगर निगम और जिला प्रशासन के अफसर तत्‍पर दिखे। 

prime article banner

पटना सिटी के गली-मुहल्‍ले में पानी भरा 

बुधवार की सुबह हुई लगभग एक घंटे की बारिश में पटना सिटी क्षेत्र का बुरा हाल हो गया। मुख्य सड़क अशोक राजपथ से लेकर पटना साहिब गुलजारबाग स्टेशन रोड, नवाब बहादुर रोड, श्री गुरु गोविंद सिंह पथ, मालसलामी समेत गली मोहल्लों के रास्ते पानी से भर गए। नाला सड़क पर उमड़ आया। बदबूदार और गंदे पानी से होकर लोग आवाजाही करने को मजबूर हैं। इसी बीच स्कूलों की छुट्टी होने के कारण बड़ी संख्या में बच्चे इस जलजमाव से होकर आते जाते दिखे।

एनएमसीएच के मेडिसिन वार्ड में जलजमाव

इधर नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सबसे निचले हिस्से में स्थित मेडिसिन विभाग के वार्ड में भी बारिश का पानी प्रवेश कर गया। डॉक्टरों के वार्ड में राउंड का समय होने के कारण मरीजों, स्वजनों, डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सफाई कर्मी वार्ड से पानी निकालने में जुटे हैं। अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह ने बताया कि अस्पताल परिसर स्थित संप तय्यार है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत यहां डीजल चलित एक मोटर भी लगाया गया है। पानी निकालने के लिए छोटे पंप की व्यवस्था की गई है। 

वही, पत्थर की मस्जिद, महेंद्र, चौधरी टोला स्थित अशोक राजपथ, नई सड़क, श्री गुरु गोविंद सिंह पथ आदि पर पानी भर जाने से वाहनों का आवागमन प्रभावित है। कई सारी गाड़ियां पानी में फंस कर बंद हो गई। स्कूली वाहनों को विशेषकर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मुख्य सड़क समेत संपर्क के कई रास्तों एवं गलियों में नमामि गंगे योजना के तहत खोदे गए गड्ढों को ठीक से नहीं भरे जाने के कारण बारिश के बीच समस्या उत्पन्न हो गई है। कई जगह पर गड्ढे में भरी गई मिट्टी धंस गई है। जिससे वाहनों तथा लोगों की आवाजाही में समस्या हो रही है। कई जगहों पर मिट्टी के फिसलन से लोग परेशान हैं।

इधर सैदपुर रामपुर नहर के दक्षिण की बदहाल सड़क पर जलजमाव हो जाने से एक बड़ी आबादी प्रभावित हुई है। इस मार्ग पर गड्ढे ही गड्ढे हैं। इनमें बारिश का पानी भर जाने से दुर्घटना की संभावना बढ़ गई है। सैद्पुर रामपुर नाला की सुरक्षा दीवार कई जगह पर टूटी होने के कारण खतरा बना हुआ है। वही बाजार समिति परिसर में भी जलजमाव हो गया है। भूमिगत नाला तथा चहारदीवारी के चल रहे निर्माण कार्य के कारण रास्ते का बुरा हाल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.