पटना, जेएनएन। राजधानीवासियों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। दीघा-आर ब्लॉक रेल ट्रैक पर बन रही छह लेन सड़क व तीन फ्लाईओवर का निर्माण अगले वर्ष जून के पहले पूरा कर लिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को पूरा किए जाने की अवधि तीन वर्ष की थी जिसे घटाकर 15 महीना कर दिया गया है। कार्य की गुणवत्ता की मॉनीटरिंग के लिए दस विशेषज्ञों को लगाया गया है।

बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल ने गुरुवार इस प्रोजेक्ट के निरीक्षण के बाद यह जानकारी दी। निरीक्षण में बीएसआरडीसी के सीजीएम संजय कुमार और डीजीएम रमेंद्र कुमार भी शामिल थे।

अग्रवाल ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत शिवपुरी, राजीवनगर व बेली रोड में हड़ताली मोड़ से थोड़ा पहले फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। बेली रोड में एक्स्ट्रा डोज ब्रिज के लिए फांउडेशन का काम पूरा हो गया है। अब सब स्ट्रक्चर का काम आरंभ होना है। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप एक्स्ट्रा डोज ब्रिज का निर्माण कराया जाना है।

राजीव नगर क्रॉसिंग के पास फ्लाईओवर निर्माण के लिए पाइलिंग का काम पूरा हो चुका है। अगले दस दिनों में कास्टिंग का काम शुरू हो जाएगा। वहीं शिवपुरी फ्लाईओवर में पाइलिंग का कुछ काम अभी शेष है। उन्होंने बताया कि सड़क निर्माण के साथ-साथ इस प्रोजेक्ट में ड्रेनज, सिवरेज आदि का निर्माण भी चल रहा है।

रिकार्ड समय में इस काम को पूरा किया जाना है। अग्रवाल ने कहा कि कुर्जी नाला पर बनने वाली सड़क के नाले की चौड़ाई को तीन मीटर की जगह अब आठ मीटर कर दिया गया है। वहीं शिवपुरी संप हाउस के नाले की चौड़ाई को भी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। मालूम हो कि दीघा-आरब्लॉक सड़क की कुल लंबाई 6.300 किमी है। दूसरे चरण में इस सड़क को दीघा से गंगा पथ में जोड़ा जाना है और उसकी लंबाई 1.760 किमी है।

Posted By: Akshay Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस