पटना, जेएनएन। पटना-हावड़ा का सफर अब और भी आसान होगा। इस रूट पर अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ेगी। पटना-हावड़ा एक्सप्रेस में जल्द ही नए रैंक लगेेंगे। दानापुर रेल मंडल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने कहा कि राजेंद्र नगर टर्मिनल स्टेशन का राजेंद्र नगर की तरफ निकास दिया जाएगा।

दानापुर रेलमंडल के सभी हाल्टों पर यात्री सुविधाओं में विस्तार के लिए 25 करोड़ की योजना से कार्य कराए जा रहे हैं। इससे पेयजल, बैठने और लाइट आदि की व्यवस्था की जा रही है। चार माह के अंदर सभी कार्य पूरे कर लिए गए हैं। दानापुर मंडल इतिहास को जिंदा बनाने का प्रयास कर रहा है। आर्यभट्ट पर आधारित दानापुर स्टेशन का निर्माण कराया गया है। प्रयास है कि पटना जंक्शन सहित बड़े स्टेशनों पर सभी यात्रियों को वातानुकूलित विश्रामालय की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

चैंबर उपाध्यक्ष एनके ठाकुर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि किसी भी देश एवं राज्य के आर्थिक विकास में रेल की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। बिहार के क्षेत्रफल तथा जनसंख्या की तुलना में रेलवे लाइन की कमी है। माल ढुलाई एवं यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में काफी काम किया गया है। चैंबर के रेलवे सब कमेटी के संयोजक एकेपी सिन्हा ने चैंबर की ओर से रेलवे से संबंधित स्मार पत्र समर्पित किया।

इन सुविधाओं का भी होगा विस्तार

इसमें वर्तमान गुड्स शेड की क्षमता का विस्तार करने, बिजली, पानी, सुरक्षा, सड़क आदि की समुचित व्यवस्था करने, पुनपुन में बनने वाले गुड्स शेड का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने, मुगलसराय से झाझा के बीच एक तीसरी और चौथी रेल लाइन का निर्माण कार्य कराने सहित यात्री सुविधाओं में विस्तार के लिए कई ट्रेनों का परिचालन कराने की मांग की।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Akshay Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप