Move to Jagran APP

Valentine Day: इंटरनेट वाला प्‍यार दे रहा धाेखा बेशुमार, डेटिंग एप के चक्‍कर में आप भी न करें ये गलती

Valentine Special Story डेटिंग एप से हुआ लव अब मिल रहा धोखा डेटिंग एप से हुई लड़के-लड़कियों की दोस्ती को नहीं मिल पा रहा अंजाम इंटरनेट से हुई दोस्ती से युवक-युवतियों के साथ स्वजन भी हो रहे हैं परेशान

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 02:08 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 06:21 AM (IST)
Valentine Day: इंटरनेट वाला प्‍यार दे रहा धाेखा बेशुमार, डेटिंग एप के चक्‍कर में आप भी न करें ये गलती
इंटरनेट वाले प्‍यार में धोखे की गुंजाइश ज्‍यादा

पटना, अंकिता भारद्वाज। Valentine Day Special: लव आजकल युवाओं का पैशन बनते जा रहा है। आजकल के ज्‍यादातर लड़कों को एक गर्ल फ्रेंड और लड़कियों को एक ब्‍वाय फ्रेंड की तलाश रहती है। बिना लव के उन्‍हें जिंदगी अधूरी लगती है। इसी लिए आसपास कोई नहीं मिला तो अपना प्‍यार तलाशन के लिए वे डेटिंग एप का भी सहारा लेने से नहीं चूकते। ऐसे एप के माध्यम से भी आजकल लड़के-लड़कियां दोस्ती कर रहे हैं। हालांकि, कई मामले ऐसे भी सामने आ रहे हैं, जब इंटरनेट और एप के माध्यम से लड़कियों की लड़कों से दोस्ती और मुलाकात हुई, अब वह मानसिक रूप से परेशान हो रही हैं।

loksabha election banner

एप का सही तरह से करें उपयोग

आर्थिक अपराध इकाई, बिहार ने सलाह दी है कि हर किसी की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट ना करें। ऑनलाइन फ्रेंडशिप के झांसे में ना आएं। फेक सोशल मीडिया प्रोफाइल से बचें क्योंकि इसके माध्यम से जालसाज पर्सनल जानकारी आसानी से निकाल लेते हैं।

हेल्पलाइन नंबर किया गया है जारी

साइबर फ्रॉड के शिकार लोगों की मदद के लिए साइबर सेल ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। 155260 पर कॉल करके किसी भी प्रकार की मदद ली जा सकती है।

किसी भी एप को इंस्टॉल करने से पहले जांच लें

आर्थिक अपराध के एडीजी नैयर हसनैन खान के अनुसार किसी भी एप को इंस्टॉल करने से पहले उसके बारे में ठीक से जानकारी प्राप्त कर लें। साथ ही अगर कभी भी किसी प्रकार की कोई परेशानी हो तो सीधे संपर्क करके मदद मांग लेनी चाहिए।

साइबर क्राइम से जुड़े मामले आ रहे सबसे ज्यादा

महिला थाना प्रभारी आरती के अनुसार, अभी एप और साइबर फ्रॉड से जुड़े हुए मामले बहुत ज्यादा आ रहे हैं। इसकी शिकार लड़कियों का कहना है कि वो इंटरनेट के माध्यम से लड़कों के संपर्क में आईं और अब परेशान हो रही हैं।

पर्सनल डिटेल के सहारे कर रहा परेशान

मीठापुर की रहने वाली एक लड़की ने आवेदन देते हुए कहा कि डेंटिग एप के माध्यम से उसकी एक लड़के से मुलाकात हुई। धीरे-धीरे मित्रता प्यार में बदल गई। फिर मुलाकात का दौर शुरू  हुआ। लड़के के पास लड़की के सारे पर्सनल डिटेल चले गए, और अब वो लड़का उस लड़की को परेशान करने लगा।

फोटो का कर रहा गलत इस्‍तेमाल

बेउर की रहने वाली लड़की को इंटरनेट पर प्यार हुआ। चैटिंग के दौरान ही फोटो का आदान-प्रदान भी होने लगा। बाद में जब झगड़ा हुआ तो लड़की ने बात करनी बंद कर दी। इसके बाद लड़का उसकी फोटो का गलत उपयोग करने लगा। उसका फोन नंबर भी हर जगह बांटने लगा।

लड़की नहीं मानी तो अपनाया दूसरा तरीका

गांधी मैदान के पास एक इलाके की रहने वाली एक लड़की ने आवेदन देते हुए कहा कि कॉलेज में एक लड़का उसे पसंद करता था। लेकिन वो कभी उससे बात नहीं करती थी। एक बार इंटरनेट पर एप के माध्यम से उसे एक लड़का पसंद आया और वो उससे बात करने लगी। लेकिन बाद में उसे पता चला कि वो लड़का कॉलेज वाला ही था। इंटरनेट पर उससे बात करने के लिए नाम बदल लिया था। अब वो उसे मानसिक रूप से परेशान करने लगा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.