Move to Jagran APP

उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में दम दिखाएंगे बिहार के ये दल, पटना में भी बदलेंगे सियासी समीकरण

UP Vidhansabha Chunav 2022 उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बिहार की कई राजनीतिक दल कमर कस चुके हैं। भाजपा कांग्रेस जैसे दल तो यूपी में मुख्‍य मुकाबले में हैं लेकिन बिहार की छोटी पार्टियां भी यूपी के लिए उम्‍मीदवार उतारने की तैयारी में जुट गई हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 09:58 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 10:06 AM (IST)
उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में दम दिखाएंगे बिहार के ये दल, पटना में भी बदलेंगे सियासी समीकरण
UP Vidhansabha Chunav 2022: यूपी चुनाव में ताकत दिखाएंगे बिहार के राजनीतिक दल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, आनलाइन डेस्‍क। UP Vidhansabha Chunav 2022: उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बिहार की कई राजनीतिक दल कमर कस चुके हैं। भाजपा, कांग्रेस जैसे राष्‍ट्रीय दल तो पहले से ही दोनों राज्‍यों में सक्रिय हैं, लेकिन बिहार की छोटी पार्टियां भी यूपी के लिए उम्‍मीदवार उतारने की तैयारी में जुट गई हैं। बिहार की सरकार में शामिल मुकेश सहनी के दल विकासशील इंसान पार्टी ने उम्‍मीदवारों के नाम की घोषणा भी करनी शुरू कर दी है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू अब तक भाजपा के साथ सीट शेयरिंग के लिए इंतजार कर  रही है। इसके अलावा लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) भी यूपी चुनाव में उम्‍मीदवार उतारने की बात कह रही है।

loksabha election banner

जदयू का यूपी चुनाव में उतरना पूरी तरह तय

जदयू के नेताओं का कहना है कि उनकी पार्टी यूपी का विधानसभा चुनाव हर हाल में लड़ेगी, चाहे बीजेपी से गठबंधन हो या नहीं। बीजेपी से सीटों पर समझौता होने की स्थिति में जदयू यूपी में भी एनडीए का हिस्‍सा बनकर चुनाव लड़ेगा। ऐसा नहीं हुआ तो जदयू यूपी के चुनावी समर में अकेले दम पर कूद सकता है। जदयू इस संबंध में अब अधिक इंतजार करने के मूड में नहीं है।

मुकेश सहनी ने उतारने शुरू किए उम्‍मीदवार

विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख और बिहार सरकार के पशु एवं मत्‍स्‍य संसाधन मंत्री मुकेश सहनी कई महीनों से यूपी चुनाव की तैयारी में जुटे थे। उन्‍होंने भाजपा के साथ तालमेल की कोशिश की थी, लेकिन बात नहीं बन सकी। खबर ऐसी भी आई कि इसके बाद वह समाजवादी पार्टी के साथ भी तालमेल की कोशिश कर रहे थे। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई। अब मुकेश सहनी ने अपने उम्‍मीदवारों की सूची जारी करनी शुरू कर दी है। जाहिर है उनके उम्‍मीदवार भाजपा के खिलाफ वोट मांगेंगे। इसकी वजह से बिहार में वीआइपी और बीजेपी के बीच काफी बयानबाजी हो रही है। मौके का फायदा उठाकर प्रमुख विपक्षी दल राजद इसी बहाने मुकेश सहनी से नजदीकी बढ़ाने की कोशिश में है। मुकेश सहनी ने भी अब राजद नेताओं की तारीफ करनी शुरू कर दी है।

राजद कर रहा सपा को समर्थन

बिहार का प्रमुख विपक्षी दल राजद यूपी चुनाव में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को समर्थन करता दिख रहा है। राजद के तमाम नेता और लालू यादव परिवार के कई सदस्‍य इंटरनेट मीडिया पर सपा के समर्थन वाले पोस्‍ट शेयर कर रहे हैं। लालू परिवार के लोग क्‍या सपा के लिए यूपी में चुनाव प्रचार भी करेंगे, इसका अंदाजा अभी नहीं लग पा रहा है। राजद ने यूपी चुनाव को लेकर अलग से कोई तैयारी नहीं की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.