पटना, आनलाइन डेस्‍क। UP Vidhansabha Chunav 2022: उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बिहार की कई राजनीतिक दल कमर कस चुके हैं। भाजपा, कांग्रेस जैसे राष्‍ट्रीय दल तो पहले से ही दोनों राज्‍यों में सक्रिय हैं, लेकिन बिहार की छोटी पार्टियां भी यूपी के लिए उम्‍मीदवार उतारने की तैयारी में जुट गई हैं। बिहार की सरकार में शामिल मुकेश सहनी के दल विकासशील इंसान पार्टी ने उम्‍मीदवारों के नाम की घोषणा भी करनी शुरू कर दी है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू अब तक भाजपा के साथ सीट शेयरिंग के लिए इंतजार कर  रही है। इसके अलावा लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) भी यूपी चुनाव में उम्‍मीदवार उतारने की बात कह रही है।

जदयू का यूपी चुनाव में उतरना पूरी तरह तय

जदयू के नेताओं का कहना है कि उनकी पार्टी यूपी का विधानसभा चुनाव हर हाल में लड़ेगी, चाहे बीजेपी से गठबंधन हो या नहीं। बीजेपी से सीटों पर समझौता होने की स्थिति में जदयू यूपी में भी एनडीए का हिस्‍सा बनकर चुनाव लड़ेगा। ऐसा नहीं हुआ तो जदयू यूपी के चुनावी समर में अकेले दम पर कूद सकता है। जदयू इस संबंध में अब अधिक इंतजार करने के मूड में नहीं है।

मुकेश सहनी ने उतारने शुरू किए उम्‍मीदवार

विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख और बिहार सरकार के पशु एवं मत्‍स्‍य संसाधन मंत्री मुकेश सहनी कई महीनों से यूपी चुनाव की तैयारी में जुटे थे। उन्‍होंने भाजपा के साथ तालमेल की कोशिश की थी, लेकिन बात नहीं बन सकी। खबर ऐसी भी आई कि इसके बाद वह समाजवादी पार्टी के साथ भी तालमेल की कोशिश कर रहे थे। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई। अब मुकेश सहनी ने अपने उम्‍मीदवारों की सूची जारी करनी शुरू कर दी है। जाहिर है उनके उम्‍मीदवार भाजपा के खिलाफ वोट मांगेंगे। इसकी वजह से बिहार में वीआइपी और बीजेपी के बीच काफी बयानबाजी हो रही है। मौके का फायदा उठाकर प्रमुख विपक्षी दल राजद इसी बहाने मुकेश सहनी से नजदीकी बढ़ाने की कोशिश में है। मुकेश सहनी ने भी अब राजद नेताओं की तारीफ करनी शुरू कर दी है।

राजद कर रहा सपा को समर्थन

बिहार का प्रमुख विपक्षी दल राजद यूपी चुनाव में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को समर्थन करता दिख रहा है। राजद के तमाम नेता और लालू यादव परिवार के कई सदस्‍य इंटरनेट मीडिया पर सपा के समर्थन वाले पोस्‍ट शेयर कर रहे हैं। लालू परिवार के लोग क्‍या सपा के लिए यूपी में चुनाव प्रचार भी करेंगे, इसका अंदाजा अभी नहीं लग पा रहा है। राजद ने यूपी चुनाव को लेकर अलग से कोई तैयारी नहीं की है।

Edited By: Shubh Narayan Pathak