पटना । विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में छात्रों के कॅरियर डेवलपमेंट और एलुमिनाई नेटवर्क के लिए शिक्षकों, छात्रों, शिक्षाविद् आदि से सुझाव मांगे हैं। सचिव रजनीश जैन ने बताया कि 22 नवंबर तक विचार व सुझाव ईमेल (ह्यह्लह्वस्त्रद्गठ्ठह्ल श्चह्मश्रद्दह्मद्गह्यह्यद्बश्रठ्ठ.ड्डद्यह्वद्वठ्ठद्ब@द्दद्वड्डद्बद्य.ष्श्रद्व) पर स्वीकार किए जाएंगे। पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद छात्र कॅरियर को लेकर तनाव में रहते हैं। उन्हें विभिन्न स्तर पर सहयोग की दरकार होती है। दुश्वारियों को चिह्नित कर उसका निदान किया जाएगा। कॅरियर डेवलपमेंट में एलुमिनाई की प्रेरक भूमिका निर्धारित करने के लिए नेटवर्क बनाने का निर्णय लिया गया है।

: गुणवत्ता के दस मानकों में एलुमिनाई नेटवर्क भी शामिल :

यूजीसी के अनुसार कॅरियर व एलुमिनाई नेटवर्क गुणवत्ता के 10 निर्धारित मानकों में शामिल हैं। सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में एलुमिनाई नेटवर्क अनिवार्य रूप से तैयार किया जाएगा। पूर्ववर्ती छात्रों की पूरी जानकारी ऑनलाइन रखी जाएगी। वर्तमान और पूर्ववर्ती छात्रों के बीच नेटवर्क सेतु का काम करेगा। नियमित अंतराल पर पूर्ववर्ती छात्रों को वर्तमान छात्रों से मिलाने की भी योजना है। दोनों में समन्वय से कॅरियर की दुश्वारियों को कम करने का प्रयास किया जाएगा। : नैड से जुड़े 1106 शिक्षण संस्थान :

यूजीसी ने सभी शिक्षण संस्थानों को ऑनलाइन डिग्री व प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने के पूर्व निर्देश को पूरा करने के लिए पत्र लिखा है। 31 दिसंबर तक सभी शिक्षण संस्थानों को नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी (नैड) में रजिस्टर्ड हो जाने को कहा है ताकि विद्यार्थियों को ऑनलाइन 24 घंटे डिग्री व अन्य कागजात उपलब्ध हो सकें। फिलहाल देशभर के 1106 शिक्षण संस्थान रजिस्टर्ड हो चुके हैं। इसमें बिहार बोर्ड, पटना विश्वविद्यालय जैसे शिक्षण संस्थान शामिल हैं।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप