Move to Jagran APP

संकल्प रैली: पटना में सड़कों पर बाइक से मंत्रियों का जत्‍था, जानें क्‍या है तैयारी

पटना में होनेवाली संकल्प रैली को सफल बनाने के लिए शनिवार को बाइक पर सवार होकर राजधानी की सड़कों पर एक साथ कई केंद्रीय मंत्री उतरे। रैली में नीतीश हलवा व वशिष्‍ठ हलवा की भी धूम है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sat, 02 Mar 2019 09:51 PM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2019 10:39 PM (IST)
संकल्प रैली: पटना में सड़कों पर बाइक से मंत्रियों का जत्‍था, जानें क्‍या है तैयारी
संकल्प रैली: पटना में सड़कों पर बाइक से मंत्रियों का जत्‍था, जानें क्‍या है तैयारी

पटना [जेएनएन]। पटना में होनेवाली संकल्प रैली को सफल बनाने के लिए शनिवार को बाइक पर सवार होकर राजधानी की सड़कों पर एक साथ कई केंद्रीय मंत्री उतरे। पटना के लोगों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुनने के लिए गांधी मैदान पहुंचने की अपील की। वहीं संकल्‍प रैली में नीतीश हलवा और वशिष्‍ठ हलवा की भी धूम है। 

loksabha election banner

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और विधायक डॉ. संजीव चौरसिया बेली रोड स्थित विद्यापीठ परिसर से बेली रोड में निकले। दीघा-आशियाना मोड़ के पास सभी मंत्रियों का स्वागत हुआ। आगे संजीव चौरसिया के नेतृत्व में मोटरसाइकिल रैली आगे बढ़ गई।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि संकल्प रैली में एनडीए की चट्टानी एकता दिखेगी। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश मजबूती के साथ उभर रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार पुन: आएगी। मोटरसाइकिल रैली बेलीरोड से अनीसाबाद से दीघा, कुर्जीमोड़, गोसाइटोला, नेहरूगनगर, पाटलिपुत्र गोलंबर, पाटलिपुत्र पानी टंकी, महेशनगर, इंद्रपुरी, राजीवनगर सहित कई मोहल्ले से होकर गुजरी। 

आइबी की इनपुट पर कई जिलों में कार्रवाई
एनडीए की ओर से रविवार को गांधी मैदान में आयोजित संकल्प रैली शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुलिस हर संभव कार्रवाई करने में जुटी है। खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए पुलिस ने चाक-चौबंद सुरक्षा इंतजाम में ताकत झोंक दी है। पुलिस ने आइबी (इंटेलिजेंस ब्यूरो) की रिपोर्ट पर रैली में खलल डालने की आशंका पर कई संदिग्धों को दबोचा है। पुलिस ने जिन छह को उठाया है, उनमें कई जिलों के संदिग्ध शामिल हैं। पुलिस मुख्यालय के उच्चाधिकारियों के मुताबिक रैली तक अन्य कई संदिग्धों पर पुलिस की पैनी नजर है। आइबी की इनपुट पर उत्तर बिहार और सीमांचल के कई जिलों में पुलिस ने छापेमारी की कार्रवाई जारी है। बता दें कि तीन दिन पूर्व भी पटना पुलिस ने अफवाह फैलाने वाले एक युवक को दबोचा था। इस बीच पुलिस ने राजधानी में सार्वजनिक स्थानों के पास पुलिस चौकसी बढ़ा दी है।

अस्पतालों और ब्लड बैंक में हाई अलर्ट 
सरकार ने प्रधानमंत्री की रैली को देखते हुए अस्पतालों, ब्लड बैंक और एंबुलेंस की व्यवस्था को लेकर हाई अलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य विभाग ने पटना के तीनों मेडिकल कॉलेज एवं अस्पतालों के अलावा गार्डीनर और गुरु गोविंद अस्पताल को किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने के लिए मुकम्मल इंतजाम सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए हैं। किसी भी आपात स्थिति निपटने के लिए एंबुलेंस उपलब्ध रहेगा। वीवीआइपी और वीआइपी कारकेड के लिए मेडिकल टीम को अलर्ट किया गया है। पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, आइजीआइएमएस और पटना एम्स प्रशासन को समुचित व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया है। 

नीतीश हलवा और वशिष्ठ हलवा से स्‍वागत
संकल्प रैली में राज्य के कोने-कोने से आने वालों का मुंह मीठा कराने को नीतीश हलवा और वशिष्ठ हलवा बनकर तैयार है। रविवार को सुबह छह बजे से ही जदयू कार्यालय, आर. ब्लाक, इनकम टैक्स चौराहा एवं बेली रोड पर हलवा बांटा जाएगा। जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह के आवास पर विधान पार्षद रणवीर नंदन की देख-रेख में रात से ही हलवा तैयार किया गया। बताया गया कि सूजी, दूध, चीनी और ड्राइ फ्रूट से पांच क्विंटल हलवा बना है। सुबह 20 इ-रिक्शा से हलवा को वितरण स्थल तक पहुंचाया जाएगा। 

वशिष्ठ के आवास पर 20 हजार कार्यकर्ताओं की व्यवस्था 
इधर शनिवार रात के लिए भी भोजन की व्यवस्था एनडीए नेताओं के सरकारी आवासों पर होती रही। वशिष्ठ नारायण सिंह के आवास पर छात्र जदयू के कार्यकर्ताओं के रहने खाने की व्यवस्था है। दिन में पहुंचे कार्यकर्ताओं को चावल, दाल, सब्जी, दही खिलाई गई और रात में पूरी, सब्जी, हलवा दिया गया। सुबह भी कार्यकर्ता खाना खाकर रैली के लिए निकलेंगे। यहां 20 हजार कार्यकर्ताओं की व्यवस्था का दावा किया जा रहा है। 

आरसीपी के आवास पर भक्ति गीतों की रसधार  
जदयू के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) आरसीपी सिंह के आवास पर 10 हजार कार्यकर्ताओं के ठहरने की व्यवस्था है। यहां कार्यकर्ताओं के लिए चावल, दाल, आलू-गोभी की सब्जी ओर पापड़ की व्यवस्था है। अंदर जदयू से ही जुडें गायक ऋषभ राठौर भक्ति गीतों की प्रस्तुति करते रहे। 

मंत्रियों के यहां भी कार्यकर्ताओं के लिए व्यवस्था 
उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह अपने आवास पर आगंतुकों के लिए भोजन व्यवस्था की देख-रेख खुद करते रहे। यहां जदयू के वरिष्ठ नेता शैलेन्द्र प्रताप सिंह, राणा सिंह, राणा रंधीर सिंह चौहान आदि मौजूद रहे। खाद्य आपूर्ति मंत्री मदन सहनी, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा, खनन व भूतत्व मंत्री विनोद कुमार सिंह के आवास पर भी कार्यकर्ताओं के लिए रहने-खाने की व्यवस्था है। विधान परिषद के पूर्व सभापति अवधेश नारायण सिंह के यहां पांच हजार कार्यकर्ताओं के लिए व्यवस्था है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.