Move to Jagran APP

गिरिराज की मांग, बदल दें बिहार के इस जिले का नाम, JDU-RJD का करारा जवाब

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मांग की है कि बिहार के कई शहरों के नाम खिलजी के नाम पर है और इन शहरों के नाम को बदल देना चाहिए। उनके इस बयान पर जदयू और राजद ने करारा जवाब दिया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 10:51 AM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 12:02 PM (IST)
गिरिराज की मांग, बदल दें बिहार के इस जिले का नाम, JDU-RJD का करारा जवाब
गिरिराज की मांग, बदल दें बिहार के इस जिले का नाम, JDU-RJD का करारा जवाब

पटना [जेएनएन]। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने यूपी के इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद दिया है और साथ ही बिहार के भी उन शहरों के नाम बदलने की मांग की है, जिनका नाम मुगलों के नाम पर है।

loksabha election banner

उनकी इस मांग पर जदयू और राजद ने करारा जवाब दिया है और कहा है कि इस तरह की मांग कर गिरिराज सिंह क्या साबित करना चाहते हैं? बिहार के किसी जिले का नाम बदलने का सवाल ही नहीं उठता। जदयू ने कहा कि नाम बदलकर दिखाएं गिरिराज...

जदयू ने कहा-मीडिया के डार्लिंग बनने को देते हैं एेेसे बयान

जदयू नेता संजय सिंह ने कहा कि इस तरह के बेतुके बयान का क्या मतलब है? वो मीडिया में बने रहने के लिए एेसे बयान देते रहते हैं। वो इस तरह कहकर देश और समाज को बांटना चाहते हैं। जहां तक वो बख्तियारपुर जिले का नाम बदलने की मांग कर रहे हैं तो पहले उसका इतिहास जान लें।

जदयू नेता ने कहा कि किसी हाल में बिहार के किसी जिले का नाम हरगिज नहीं बदलेगा ना ही बख्तियारपुर का। एेसा कर सकते हैं गिरिराज तो करके दिखाएं। 

राजद ने कहा-अपना और माता-पिता का नाम बदले लें गिरिराज

राजद नेता भाई वीरेंद्र ने कहा कि ये राम-रहीम की धरती है। इसे बांटने वालों को जनता देख रही है। ये सबकी धरती है। गिरिराज सिंह तो कल लोगों को पाकिस्तान भेजने की मांग कर रहे थे। गिरिराज सिंह बिहार के जिलों का नाम बदलने वाले होते कौन हैं? पहले वो अपना और अपने माता-पिता का नाम बदल लें। 

गिरिराज सिंह ने बख्तियारपुर का नाम बदलने की मांग की है

गिरिराज सिंह ने पटना में पत्रकारों से बातचीत में कहा है कि आक्रांताओं ने हमारे शहरों के नाम बदले थे लेकिन ऐसे वक्त जब आज हम शक्ति में आए हैं तो उन नामों को बदल रहे हैं। गिरिराज सिंह ने कहा कि बिहार को खिलजी ने लूटा था और आज बिहार के बख्तियारपुर से लेकर कई शहर उन्हीं के नाम पर हैं, एेसे में इन शहरों का भी नाम बदल देना चाहिए।

 उन्होंने उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने पर धन्यवाद दिया और कहा कि प्रयागराज नाम लेने मात्र से ही संस्कृति का भाव आता है और जो लोग नाम बदलने का विरोध करते हैं वो गुलाम मानसिकता के हैं। 

जो लोग राम मंदिर बनाने में विरोध करेंगे उन्हें अंजाम भुगतना होगा

भाजपा सांसद ने कहा कि देश में राम मंदिर बनेगा और मुसलमानों के साथ मिलकर बनेगा और जो लोग मंदिर बनाने में रूकावट पैदा करेंगे उन्हें अंजाम भी भुगतना होगा। गिरिराज सिंह ने पटना में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि भारत राम के वंशजों का है, मुगलों का नहीं।

इससे पहले गिरिराज सिंह ने यूपी के बागपत दौरे पर भारत के मुसलमानों को प्रभु श्रीराम का वंशज बताया था।उन्होंने कहा कि भारतीय मुस्लिम मुगलों के वंशज नहीं है, इसलिए उन्हें राम मंदिर निर्माण का विरोध नहीं करना चाहिए और जो मुस्लिम विरोध कर रहे है उन सभी को भी इसके समर्थन में आ जाना चाहिए वरना नाराज हिंदू उनसे नफरत करने लगेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.