Move to Jagran APP

भारत व नेपाल के दबाव का नतीजा है ISI एजेंट शमशुल की गिरफ्तारी

आइएसआइ एजेंट शमशुल होदा की गिरफ्तारी भारत और नेपाल के संयुक्त दबाव का नतीजा है। इसके बाद यूएई ने उसे काठमांडू भेज दिया। शमशुल भारत में आतंकी गतिविधियों का आरोपी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 08 Feb 2017 06:35 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2017 11:06 PM (IST)
भारत व नेपाल के दबाव का नतीजा है ISI एजेंट शमशुल की गिरफ्तारी
भारत व नेपाल के दबाव का नतीजा है ISI एजेंट शमशुल की गिरफ्तारी

पटना [जेएनएन]। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के इशारे पर भारतीय रेल निशाना बनाने वाले नेपाली नागरिक शमसुल होदा की गिरफ्तारी के लिए भारत और नेपाल सरकार द्वारा मिलकर यूएई पर बनाया गया दबाव कारगर साबित हुआ। दोनों देशों के संयुक्त दबाव का ही नतीजा है कि यूएई की सरकार ने शमसुल होदा को गत शनिवार को ही दुबई से काठमांडू के लिए 'डिपोर्ट' कर दिया था। साथ ही इसकी आधिकारिक सूचना नेपाल और भारत सरकार को पहले ही उपलब्ध करा दी थी।

loksabha election banner

दक्षिण नेपाल के कलैया नामक स्थान पर शमसुल व उसके तीन अन्य साथियों से की जा रही पूछताछ में उसने आइएसआइ के साथ मिलकर भारत में गड़बड़ी फैलाने की साजिश रचने के आरोप भी स्वीकार कर लिए हैं। अब नेपाल पुलिस ने शमसुल व आइएसआइ से जुड़े उसके अन्य साथियों का आपराधिक इतिहास खंगालने के लिए बिहार पुलिस से मदद मांगी है। शमसुल व उसके नेपाली मूल के साथियों पर नेपाल से लगी बिहार के सीमावर्ती जिलों में भी कई आपराधिक वारदातों को अंजाम देने के मामले दर्ज हैं।

ISI एजेंट शमशुल ने खोले राज, तबाही की साजिश के लिए मिले थे 3 करोड़

जब शमसुल व उसके तीन अन्य साथियों को काठमांडू त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर डिपोर्ट किया गया था, तब भारतीय खुफिया व सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी भी वहां मौजूद थे। दुबई से डिपोर्ट किए गए शमसुल के तीन अन्य साथियों में आशीष सिंह, मुजाहिर अंसारी और उमेश कुमार कुर्मी शामिल हैं।

घोड़ासहन रेल हादसा: पाकिस्तान से जुड़ रहा लिंक, ISI एजेंट्स से होगी पूछताछ

नेपाल में शमसुल होदा व उसके अन्य तीन साथियों पर दो भारतीय मूल के नागरिकों की हत्या के आरोप हैं। इन्हीं आरोपों को लेकर नेपाल सरकार ने शमसुल समेत चारों आइएसआइ एजेंटों को नेपाल लाने के लिए इंटरपोल से मदद मांगी थी। सूत्रों ने बताया कि शमसुल व उसके तीन अन्य साथियों से दक्षिणी नेपाल के कलैया में भारतीय खुफिया एजेंसी आइबी, रॉ और एनआइए की टीमें भी पूछताछ में शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.