Move to Jagran APP

Bihar Board Matric Exam 2020: मैट्रिक परीक्षा में बाधा डालने वाले दो शिक्षक बर्खास्त, चार पर FIR

बिहार सरकार ने हड़ताली शिक्षकों के प्रति कड़ा रख अख्तियार करते हुए मैट्रिक परीक्षा में बाधा डालने वाले दो शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त कर दिया जबकि चार पर प्राथमिकी दर्ज हुई है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 10:15 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 10:37 PM (IST)
Bihar Board Matric Exam 2020: मैट्रिक परीक्षा में बाधा डालने वाले दो शिक्षक बर्खास्त, चार पर FIR
Bihar Board Matric Exam 2020: मैट्रिक परीक्षा में बाधा डालने वाले दो शिक्षक बर्खास्त, चार पर FIR

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार सरकार ने हड़ताली शिक्षकों के प्रति कड़ा रख अख्तियार करते हुए मैट्रिक परीक्षा में व्यवधान डालने वाले दो शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त कर दिया, जबकि सहरसा जिले के विद्यालयों में अभिलेखों को क्षतिग्रस्त करने और विद्यालय को बंद कराने के आरोप में चार शिक्षकों पर प्राथमिकी दर्ज कराते हुए उनके विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है। 

prime article banner

शिक्षा विभाग के प्रवक्ता अमित कुमार ने राज्यभर से मैट्रिक परीक्षा की रिपोर्ट आने के बाद मंगलवार को देर शाम विज्ञप्ति जारी कर कहा कि पटना जिले के दो शिक्षकों को परीक्षा में व्यवधान पैदा करने के आरोप में उन्हें जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा सेवा से बर्खास्त कर दिया गया। इनमें मनोज कुमार (मध्य विद्यालय, नुरूद्दीनगंज, मालसलामी) और सहायक शिक्षक मो. मुस्तफा आजाद (प्राथमिक विद्यालय, चकारम) शामिल हैं। इन दोनों शिक्षकों के विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज कराने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया है।

उन्होंने बताया कि सहरसा जिले के नियोजित शिक्षक रंजन कुमार राकेश (मध्य विद्यालय, पतरघट), मनोज कुमार मुन्ना (मध्य विद्यालय, सबैला), नूतन सिंह (नवसृजित प्राथमिक विद्यालय, खोताढ़ी टोला, पतरघट), भीम नंदन यादव (प्राथमिक विद्यालय, कुनदाहा, सहरसा) द्वारा विद्यालय में अभिलेखों को क्षतिग्रस्त करने और विद्यालय को बंद कराने के आरोप में उन पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। इन शिक्षकों पर आगे भी कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 

गौरतलब है कि बिहार में सोमवार से जहां मैट्रिक की परीक्षा शुरू हुई है। वहीं उसी दिन से लगभग साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षकों ने हड़ताल शुरू कर दी है। हड़ताल करने वाले शिक्षकों का दावा है कि बिहार में लगभग 74 स्‍कूलों में ताले लटके हैं और पठन-पाठन ठप है। हालांकि, शिक्षा विभाग ने हड़ताल पर जाने वाले शिक्षकों को कड़ी चेतावनी दी थी। इसके बाद नियोजित शिक्षक हड़ताल पर चले गए। ऐसे में मंगलवार को शिक्षा विभाग ने परीक्षा में बाधा पहुंचाने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की है। इस कार्रवाई से बाकी शिक्षकों को भी मैसेज दिया गया है कि विभाग नरमी बरतने वाला नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.