Move to Jagran APP

मूसलाधार बारिश ने नगर निगम को कटघरे में किया खड़ा, कई इलाकों में भीषण जलजमाव

पटना में हुई भारी बारिश से पुनाईचक राजवंशीनगर और इंद्रपुरी जैसे इलाके पानी में डूबे दिखाई दिए। इस दौरान कई वाहन खराब हुए तो बड़ी संख्या में लोग फिसल-फिसल कर गिरे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 10:00 AM (IST)
मूसलाधार बारिश ने नगर निगम को कटघरे में किया खड़ा, कई इलाकों में भीषण जलजमाव
मूसलाधार बारिश ने नगर निगम को कटघरे में किया खड़ा, कई इलाकों में भीषण जलजमाव

पटना, जेएनएन। मानसून की पहली मूसलाधार बारिश ने नगर निगम को फिर से कठघरे में खड़ा कर दिया है। इस बार कंकड़बाग और राजेंद्रनगर इलाकों में थोड़ा सुधार दिखा मगर पुनाईचक, राजवंशीनगर और इंद्रपुरी जैसे नए इलाकों में भीषण जलजमाव की स्थिति दिखी। घरों में पानी घुस गया तो कई कारें पानी घुसने से खराब हो गई। निगम प्रशासन का दावा है कि निर्माणाधीन दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन के कारण संप हाउस चोक होने से यह परेशानी हुई है। देर शाम तक पानी निकालने का जतन होता रहा। पढि़ए विस्तृत रिपोर्ट।

loksabha election banner

पुनाईचक में घरों में घुसा पानी, क्रेन से किया गया रेस्क्यू

दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन सड़क के किनारे रहने वाले आधा दर्जन मोहल्लों के लिए इस बार की बरसात आफत बनकर आई है। गुरुवार को रात भर हुई बारिश के बाद इलाके में दो से तीन फीट तक जल जमाव रहा। पुनाईचक, प्रोफेसर कॉलोनी, मोहनपुर, इंद्रपुरी जैसे इलाकों में कई घरों के ड्राइंग रूम तक पानी घुस गया। मोहनपुर संप हाउस के पुराने हौज के पास चार पहिया वाहन पानी में फंस गया। धीरे-धीरे वाहन के अंदर पानी घुसने लगा।

इसके बाद 'दैनिक जागरण' की टीम ने स्थानीय रोड निर्माण से जुड़े अधिकारी को फोन पर सूचना दी जिसके बाद वाहन चालक को क्रेन से रेस्क्यू कर निकाला गया। लाल रंग की यह ब्रेजा कार पटना एम्स के एक डॉक्टर की बताई जा रही है।

पुनाईचक में हुआ रतजगा

सर, रात 12 बजे से ही घर के बाहर पानी पहुंच गया। धीरे-धीरे मुख्य नाला का पानी घर में घुसने लगा। इसके कारण रात भर नहीं सो पाई। यह दर्द है मोहनपुर संप प्रोफेसर कॉलोनी गली निवासी सोनी देवी सहित दर्जनों परिवारों का। सोनी ने बताया कि सुबह तक में घर में तीन फीट तक जल जमाव होने के कारण बेड तक पानी आ गया। इससे घर में कोई नहीं सो पाया। इस इलाके में दर्जनों के घरों में पानी घुस गया था, सुबह 10 बजे के बाद धीरे-धीरे जल निकासी शुरू हुई। शाम तक घर से पानी निकला।

तोड़ी गई संप हाउस की चारदीवारी

पुनाईचक स्थित मोहनपुर संप हाउस की चारदीवारी शुक्रवार दोपहर दो बजे तोड़कर पुनाईचक, विद्युत बोर्ड कॉलोनी, पटेलनगर इलाके का पानी निकाला गया। सड़क निर्माण कंपनी के अधिकारियों ने इस कार्य को कराया। देर शाम तक जलस्तर काफी नीचे आ गया। यूं तो इस इलाके में मोहनपुर संप हाउस का पानी निकलने के लिए नाला है पर यह अभी निर्माणाधीन है। संप हाउस का पानी निकलने वाला रास्ता सिल्ट से भरा हुआ था। पानी निकालने के लिए मोटर चला तो पानी वापस आने लगा। इस कारण सिक्स लेने के किनारे पुनाईचक से शिवपुरी तक के इलाके जलमग्न हो गए। लोगों के घरों में कमर भर से अधिक पानी भर गया। कार, बाइक सब पानी में डूब गईं।

राजवंशी नगर संप हाउस का नाला जाम

राजवंशी नगर, शास्त्रीनगर, आइएएस कॉलोनी का पानी राजवंशीनगर संप हाउस से निकलता है। संप हाउस का नाला बेलीरोड के समानांतर बनी सड़क के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है। इस कारण पानी बैक होकर वापस आ जा रहा है। संप हाउस लगातार चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.