Move to Jagran APP

Bihar CoronaVirus Update: कोरोना को लेकर गुड न्‍यूज, पटना AIIMS में आज पूरा होगा वैक्सीन के दूसरे चरण का परीक्षण

Bihar CoronaVirus Update पटना एम्‍स में देश में निर्मित कोरोना वैक्‍सीन के दूसरे चरण का मानव परीक्षण आज पूरा हो जाएगा। दूसरे चरण में अब तक 46 में से 44 वालंटियरों को वैक्‍सीन दी जा चुकी है। तीसरे चरण का परीक्षण आइसीएमआर की अनुमति मिलने के बाद शुरू किया जाएगा।

By Edited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 01:33 AM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 08:56 AM (IST)
Bihar CoronaVirus Update: कोरोना को लेकर गुड न्‍यूज, पटना AIIMS में आज पूरा होगा वैक्सीन के दूसरे चरण का परीक्षण
पटना एम्‍स में कोविड वैक्‍सीन का मानव परीक्षण। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जेएनएन। Bihar CoronaVirus Update: पटना के अखिल भारतीय आनुर्विज्ञान संस्‍थान (Patna AIIMS) में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा निर्मित पहली देसी कोरोना वैक्सीन (COVID Vaccine) के दूसरा चरण मानव परीक्षण (Second Phase Human Trial) बुधवार को पूरा हो जाएगा। वैक्सीन परीक्षण के नोडल पदाधिकारी एवं पटना एम्‍स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सीएम सिंह ने बताया कि दूसरे चरण में 46 वालंटियरों को वैक्सीन की पहली और 44 को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। शेष दो वालंटियर को दवा देने के साथ बुधवार को दूसरा चरण भी पूरा हो जाएगा। आगे आइसीएमआर से अनुमति मिलने के बाद तीसरे चरण का परीक्षण शुरू होगा।

loksabha election banner

पहले चरण में 44 वालंटियरों को दी गई थी वैक्सीन की खुराक

डॉ. सीएम सिंह ने बताया कि परीक्षण के पहले चरण (First Phase) में 44 वालंटियरों को वैक्सीन दी गई थी। इसके चार सैंपल शोध के लिए आइसीएमआर भेजे जा चुके हैं। पांचवां सैंपल 22 अक्टूबर को भेजा जाएगा। इसके बाद शोधकर्ता यह आकलन करेंगे कि वैक्सीन देने के बाद कोरोना के खिलाफ शरीर में कितनी एंटीबॉडी बनी है।

अबतक 11 महिलएं भी वैक्सीन परीक्षण के लिए आईं आगे

अबतक 11 महिलाएं भी वैक्सीन परीक्षण के लिए स्वेच्छा से आगे आई हैं। परीक्षण के प्रथम चरण में तीन महिलाएं और दूसरे चरण में आठ महिलाएं वालंटियर बनी हैं।

पांच विशेषज्ञों की टीम कर रही स्वास्थ्य की निगरानी

जिन लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है, उनके स्वास्थ्य की निगरानी (Moitoring of Health) के लिए एम्स प्रबंधन (AIIMS Administration) ने पांच विशेषज्ञों की टीम बनाई है। सतत निगरानी के दौरान दोनों चरण के परीक्षण में अबतक किसी वालंटियर में कोई दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला है। तीसरे चरण का परीक्षण ऐसे लोगों पर किया जाएगा, जिन लोगों की मधुमेह, उच्चरक्तचाप, मोटापा आदि के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता पहले से काफी कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.