Move to Jagran APP

एंबुलेंस खरीदने पर आधी कीमत देगी सरकार, पटना जिले की हर पंचायत में दो-दो लोगों को मिलेगा लाभ

कोरोना संकट को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत पंचायतों से एंबुलेंस के लिए आने वाले आवेदनों का त्वरित निपटारा करने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तर पर निगरानी समिति और अनुमंडल स्तर पर आवेदक का चयन किया जाएगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 12:02 PM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 12:02 PM (IST)
एंबुलेंस खरीदने पर आधी कीमत देगी सरकार, पटना जिले की हर पंचायत में दो-दो लोगों को मिलेगा लाभ
पटना जिले में एंबुलेंस खरीदने पर मिलेगा अनुदान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Gram Parivahan Yojana Subsidy for Ambulance: कोरोना महामारी ने सरकार और समाज की बड़ी सीखें दी हैं। इन सीखों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को बेहतर बनाने की हिदायत है और सरकार ने इस पर अमल करना शुरू भी कर दिया है। पटना जिले की सभी पंचायतों में अब मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से दो-दो एंबुलेंस के लिए अनुदान दिया जाएगा। अनुदान की राशि वाहन की कीमत की 50 फीसद लेकिन अधिकतम एक लाख रुपये तक मिलेगी। पटना जिले में एंबुलेंस के लिए अब तक 108 लोगों ने आवेदन दिया है।

loksabha election banner

पहले केवल व्‍यावसायिक वाहन के लिए मिलता था अनुदान

कोरोना संकट को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत पंचायतों से एंबुलेंस के लिए आने वाले आवेदनों का त्वरित निपटारा करने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तर पर निगरानी समिति और अनुमंडल स्तर पर आवेदक का चयन किया जाएगा। इससे पहले इस योजना के तहत व्यावसायिक वाहन खरीदने के लिए अनुदान दिया जाता था।

कोरोना काल में बढ़ी एंबुलेंस की मांग तो सरकार ने बदला नियम

कोरोना संकट के दौरान एंबुलेंस की मांग बढऩे के कारण पंचायत में दो-दो एंबुलेंस क्रय के लिए अनुदान देने का निर्णय लिया गया है। जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर आवेदक का सत्यापन और वांछित कागजात के साथ क्रय के लिए शीघ्र सभी औपचारिकता पूरी करने को कहा गया है।

  • पंचायत में दो एंबुलेंस खरीदने को ग्राम परिवहन योजना से अनुदान
  • पटना जिले में 108 लोगों ने किया एंबुलेंस के लिए आवेदन
  • अनुदान राशि वाहन की कीमत का 50 फीसद या एक लाख रुपये तक

पटना जिले में 322 पंचायत हैं। जिले में करीब 644 एंबुलेंस की खरीद की जाएगी। हालांकि सात पंचायतों को इस बार नगर क्षेत्र में शामिल किए जाने का प्रस्ताव है, जिसके अनुसार एंबुलेंस की संख्या कम हो सकती है। डीएम ने आवेदनों का निपटारा प्राथमिकता के आधार पर करने को कहा है।

यह भी पढ़ें- मुख्‍यमंत्री ग्राम परिवहन योजना: गया के शेरघाटी अनुमंडल को मिली 15 एंबुलेंस, मरीजों को होगी राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.