Move to Jagran APP

पटना से गुजरने वाली ट्रेनों में यात्रियों को नहीं परेशान करेंगे किन्‍नर, आपको करना होगा बस एक काम

पटना और आसपास के स्‍टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों में किन्‍नरों का उत्‍पात आजकल काफी बढ़ गया है। बक्‍सर से पटना के बीच किन्‍नर रेल यात्रियों से जबरन वसूली करने से भी बाज नहीं आते। 10 रुपए से कम वे किसी से लेते नहीं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 12:02 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 12:02 PM (IST)
पटना से गुजरने वाली ट्रेनों में यात्रियों को नहीं परेशान करेंगे किन्‍नर, आपको करना होगा बस एक काम
बक्‍सर में आरपीएफ ने शुरू किया अभियान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बक्सर, जागरण संवाददाता। पटना और आसपास के स्‍टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों में किन्‍नरों का उत्‍पात आजकल काफी बढ़ गया है। बक्‍सर से पटना के बीच किन्‍नर रेल यात्रियों से जबरन वसूली करने से भी बाज नहीं आते। 10 रुपए से कम वे किसी से लेते नहीं। जो यात्री देने में आनाकानी करता है उसे परेशान करने से बाज नहीं आते। ऐसी तमाम शिकायतों के बाद किन्नरों के विरुद्ध रेलवे सुरक्षा बल के द्वारा चलाए गए विशेष अभियान में फरक्का एक्सप्रेस में यात्रियों को परेशान कर रहे एक किन्नर को गिरफ्तार किया गया।

loksabha election banner

फरक्‍का एक्‍सप्रेस से पकड़ा गया डुमरांव का किन्‍नर

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए आरपीएफ प्रभारी महेंद्र चौधरी ने बताया कि आरपीएफ के द्वारा नियमित रूप से ट्रेनों की जांच की जाती है। इधर पिछले कुछ दिनों से सूचना मिल रही थी कि किन्नरों के द्वारा यात्रियों को परेशान किया जा रहा है। इस सूचना के आलोक में विशेष अभियान चलाया गया। फरक्का एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे यात्रियों को परेशान करने वाले डुमरांव निवासी एक किन्नर को धर दबोचा गया।

पोस्‍ट प्रभारी ने कहा- दिक्‍कत हो तो बेहिचक लें मदद

बाद में उसे रेलवे मजिस्ट्रेट के न्यायालय में प्रस्तुत किए जाने की तैयारी की जा रही है। आरपीएफ पोस्ट प्रभारी ने बताया कि अभियान नियमित रूप से चलाया जाता रहेगा उन्होंने कहा कि यात्रियों यदि किसी प्रकार की कोई असुरक्षा का बोध ट्रेन में होता है तो ट्रेन में तैनात आरपीएफ सुरक्षाकर्मी से सहायता ले सकते हैं।

निमेज टोला से पकड़ा गया हेरोइन तस्‍कर

रविवार की शाम स्थानीय पुलिस द्वारा डुमरांव के निमेज टोला में गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी की गई। इस दौरान पुलिस को हेरोइन और नकदी के साथ तस्कर को गिरफ्तार करने में कामयाबी मिली है। फिलहाल इस मामले में पुलिस काफी गोपनीयता बरत रही है और गिरफ्तार तस्कर की निशानदेही पर इलाके के विभिन्न भागों में छापेमारी की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस कार्रवाई के बाद इलाके में सक्रिय हुए नशे के सौदागरों में खलबली मची हुई है।

इसकी पुष्टि करते हुए डीएसपी केके सिंह ने बताया कि रविवार की शाम पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि नगर के निमेज टोला निवासी भोला कसेरा पिता काशीनाथ कसेरा आर्डर पर इलाके में कहीं हेरोइन सप्लाई करने की फिराक में है। सूचना मिलते ही डुमरांव पुलिस के अधिकारी और जवान सादे लिबास में ग्राहक बनकर तस्कर के घर हेरोइन खरीदने गए। धंधेबाज अपने बैग से हेरोइन निकालकर देने की कोशिश किया और रंगे हाथ गिरफ्तार हो गया। इसके घर हुई छापेमारी में भारी मात्रा में हेरोइन और नकदी बरामद हुई है।

डीएसपी ने बताया कि गिरफ्तार हेरोइन तस्कर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के उपरांत पुलिस आगे की प्रक्रिया में जुट गई है। संवाद भेजे जाने तक पुलिस बरामद हेरोइन और नगदी का मिलान कर रही थी। इधर जानकार सूत्र बताते हैं कि हेरोइन तस्करी मामले में गिरफ्तार भोला केसरी चोरी छिपे बहुत दिनों से हेरोइन, स्मैक और अन्य मादक पदार्थों की बिक्री करता था और तस्करी मामले में गहरी पैठ है। डुमरांव पुलिस बहुत दिनों से इसकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास कर रही थी लेकिन हर बार पुलिस को चकमा देकर निकल जाता था।

इस बार सादे लिबास में ग्राहक बनकर गई पुलिस की चक्रव्यूह में फंस गया। सनद रहे कि स्थानीय नगर सहित कोरानसराय और चौगाईं इलाके में भी इन दिनों हेरोइन, स्मैक और गांजा तस्करों की सक्रियता बढ़ गई है। खासकर कम समय में धनवान बनने की चाहत ने युवा वर्ग को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। हालांकि पुलिस के द्वारा समय-समय पर नशे के सौदागरों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.