पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। बिहार में चुनाव समय पर कराने के लिए निर्वाचन आयोग पूरी तरह तैयार है। इसे लेकर आयोग की गतिविधि भी तेज हो गई है। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने विधानसभा चुनाव को लेकर जिलों के निर्वाची अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर दिया है।राजधानी में लॉकडाउन के बीच पहले दिन प्रशिक्षण के लिए 90 अधिकारियों को बुलाया गया है। प्रशिक्षुओं को आयोग से प्रशिक्षित स्टेट मास्टर ट्रेनर दो दिन में प्रशिक्षित करेंगे। अधिवेशन भवन में शुरू हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले दिन आयोग की ओर से नामांकन से लेकर मतदान कराने और मतगणना संपन्न कराने तक का प्रशिक्षण दिया गया। शुक्रवार को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। तीन टीमों को दो-दो दिन प्रशिक्षण देने का शेड्यूल बनाया गया है। बता दें कि इसके पहले राज्‍यस्‍तरीय प्रशिक्षण दिया गया।

चुनाव की बारीकियों से कराया जा रहा अवगत

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी बैजूनाथ सिंह ने बताया कि विधानसभावार अब मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षुओं को शारीरिक दूरी सुनिश्चित करते हुए मास्क लगाकर और हाथों को सैनिटाइज कर चुनाव से जुड़ी बारीकियों की प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राज्यस्तरीय मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण कार्यक्रम समाप्त हो गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर के रूप प्रशिक्षित किया गया है। अब ये मास्टर ट्रेनर निर्वाची अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। आगे निर्वाची अधिकारी विधानसभावार मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे।

17 जुलाई तक का कार्यक्रम तय

नौ जुलाई से 17 जुलाई तक सभी निर्वाची अधिकारियों को ट्रेनिंग अधिवेशन भवन के सभागार में दी जाएगी। इस सभागार में करीब 200 सीटें हैं। फिर भी, तीन टीम में बांट कर अलग-अलग सत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रम तय किया गया है। एक टीम को दो दिन प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहली टीम को 9 और 10, दूसरी टीम को 13 और 14 तथा तीसरी टीम को 16 और 17 जुलाई को प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया है। विधानसभा चुनाव के निर्वाची अधिकारी के रूप में 101 अनुमंडल अधिकारी (एसडीओ), 101 भूमि उप समाहर्ता एवं अन्य वरीय अधिकारियों को जो निर्वाची अधिकारी के तौर पर नामित हैं, उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। विधानसभा क्षेत्रों में इन्हीं अधिकारियों के जिम्मे नामांकन से मतदान तक और मतगणना कराने की जिम्मेदारी होगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021