Move to Jagran APP

नो-इंट्री में दौड़ रहे ट्रैक्टर से लग रहा जाम, नागरिक परेशान

अशोक राजपथ पर घनी आबादी के बीच बालू लदे दर्जनों ट्रैक्टर नो इंट्री के दौरान जाम लग रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 01:03 AM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 01:03 AM (IST)
नो-इंट्री में दौड़ रहे ट्रैक्टर से लग रहा जाम, नागरिक परेशान
नो-इंट्री में दौड़ रहे ट्रैक्टर से लग रहा जाम, नागरिक परेशान

पटना सिटी : अशोक राजपथ पर घनी आबादी के बीच बालू लदे दर्जनों ट्रैक्टर नो इंट्री के दौरान यमदूत बनकर पटना सिटी की सड़कों पर दौड़ रहे हैं। इससे जाम की समस्या गहरा रही है। मुख्य मार्ग पर गिरे बालू पर फिसल कर राहगीर चोटिल हो रहे हैं। हर दिन मुख्य मार्ग पर सफाई के दौरान आधा दर्जन ट्रैक्टर से अधिक बालू निकल रहा है। मजेदार बात यह है कि अशोक राजपथ पर ट्रैक्टर पर मिट्टी लादते व बालू-गिट्टी उतारते देख पुलिस नजर फेर लेती है।

loksabha election banner

आधा दर्जन लोगों की हो चुकी है मौत

तीन वर्षों मे ट्रैक्टर दुर्घटना में सिटी के आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। दर्जनों लोग दुर्घटनाग्रस्त हो अपंग हो गए। अवैध ट्रैक्टर ट्रालियों से शहरी क्षेत्र में दुर्घटना का खतरा और बढ़ गया है।

गीले बालू ढोने वाले ट्रैक्टरों पर लगा है प्रतिबंध

खनन एवं भूतत्व विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अवैध खनन पर प्रतिबंध लगा बालू ढो रहे ट्रैक्टरों पर ओवर लोडिग व गीले बालू ढोने वाले ट्रैक्टरों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानूनी कार्रवाई करने की बात कही थी। सीएम ने कहा था कि गीले बालू से सड़कें खराब हो रही हैं। इधर सिटी क्षेत्र में नियमों की अनदेखी की जा रही है। पटना प्रक्षेत्र के आइजी ने भी नो-इंट्री में ट्रैक्टर की इंट्री पर रोक लगाया था।

बाइक सवार व राहगीर हो रहे दुर्घटनाग्रस्त

ऐतिहासिक गुरुद्वारा गुरु का बाग से दो किलोमीटर की परिधि में अशोक राजपथ पर एक दर्जन स्थानों पर बिखरे बालू से बाइक सवार तथा राहगीर दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। सुल्तानगंज थाना से दीदारगंज थाना के बीच रविवार को अशोक राजपथ किनारे एक दर्जन स्थानों पर बालू, गिट्टी का ढेर दिखता है।

कृषि से जुड़े ट्रैक्टर से निर्माण सामग्री की हो रही ढुलाई

बिना सुरक्षा मानक के दौड़ रहे ट्रैक्टर व ट्रालियों से दुर्घटनाएं हो रही हैं। सूत्रों की मानें तो बेधड़क दौड़ने वाले कई ट्रैक्टर व ट्रालियों को कृषि उपज ढोने की अनुमति दी गई है। कृषि कार्यों की जगह इनका उपयोग बालू, मिट्टी तथा व्यवसायिक मंडियों में ढोए जाने वाले सामान में किया जा रहा है। इसके अलावा बिना लाइसेंस के 100 से अधिक नाबालिग चालक बालू लदे ट्रैक्टरों को धड़ल्ले से अशोक राजपथ पर चला रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.