पटना, जेएनएन। बिहार की राजधानी के पास देश के सबसे बड़े खादी मॉल होने का तमगा हो गया है। मंगलवार की सुबह राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तीन तल्ले में बने मॉल का उद्घाटन किया। बिहार राज्य खादी बोर्ड द्वारा नवनिर्मित और गांधी मैदान के पास उद्योग भवन के बगल में बने खादी मॉल में चाय की प्याली से लेकर सूट का कपड़ा और रेशमी साड़ी तक लोगों को एक छत के नीचे मिलेगी। यहां पर खादी के विभिन्न वस्त्रों के अलावा ग्रामोद्योग की काफी सामग्री ग्राहकों को मुहैया कराई जाएगी।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी एवं उद्योग मंत्री श्याम रजक सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। खादी बोर्ड के सीईओ बीएन प्रसाद का कहना है कि पटना का खादी मॉल देश के सभी खादी मॉलों से बड़ा है। यहां पर एक व्यक्ति की आवश्यकता के अधिकांश उत्पाद मुहैया कराने की कोशिश की जाएगी। वस्त्र, ग्रामोद्योग, चर्म उद्योग, शिल्प के उत्पाद उपलब्ध रहेंगे।

भागलपुरी सिल्क बनेगा आकर्षण का केंद्र

खादी मॉल में भागलपुरी सिल्क सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है। भागलपुर के रेशम बुनकर खादी-ग्रामोद्योग संघ के सचिव अलीम अंसारी का कहना है कि खादी मॉल से भागलपुर के बुनकरों को काफी मदद की उम्मीद है। यहां पर सिल्क की साड़ी, सूट के वस्त्र, दुपट्टा, कुर्ता आदि उपलब्ध है। मधुबनी के हबीबुल्ला ग्रामीण विकास खादी ग्रामोद्योग के सचिव मुश्ताक अंसारी का कहना है कि यहां पर खादी के कुर्ता, बंडी, शर्ट, चादर, लुंगी, धोती, महिलाओं की कुर्ती, तसर सिल्क भी उपलब्ध कराया जाएगा।

सस्ती और शुद्ध मिलेगी ग्रामोद्योग की सामग्री

खादी मॉल में वस्त्रों के अलावा ग्रामोद्योग की सामग्री भी लोगों के लिए उपलब्ध है। ग्रामोद्योग सामग्री तैयार करने वाले राजिक अंसारी का कहना है कि यहां पर साबुन से लेकर फेसवाश तक लोगों को मुहैया कराया गया है। कॉस्मेटिक की सामग्री भी उपलब्ध है। मिलेगी खादी के लोगो वाली शर्ट खादी मॉल में खादी का लोगो युक्त शर्ट ग्राहकों को मिलेगी। यहां पर एक से बढ़कर एक शर्ट मौजूद हैं। विभिन्न रंगों में शर्ट देखकर लोग काफी आकर्षित हो रहे हैं।

Posted By: Akshay Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप