Move to Jagran APP

तिब्‍बती धर्मगुरु दलाई लामा नववर्ष पर आएंगे बिहार, दो जनवरी से बोधगया में देंगे प्रवचन

तिब्बतियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु 14वें दलाईलामा नववर्ष पर बिहार आएंगे। दो जनवरी से बोधगया में प्रवचन करेंगे।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 05:03 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 10:29 PM (IST)
तिब्‍बती धर्मगुरु दलाई लामा नववर्ष पर आएंगे बिहार, दो जनवरी से बोधगया में देंगे प्रवचन
तिब्‍बती धर्मगुरु दलाई लामा नववर्ष पर आएंगे बिहार, दो जनवरी से बोधगया में देंगे प्रवचन

गया, जेएनएन। तिब्बतियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु 14वें दलाईलामा नववर्ष पर बिहार आ रहे हैं। वे बौद्धनगरी बोधगया में छह जनवरी तक रहेंगे। इस दौरान उनके कर्इ कार्यक्रम होंगे। उनके होनेवाले प्रवचनों को लेकर उनके अनुयायी अभी से उत्‍साहित हैं। उनके कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए नये लोगों को ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा, जबकि पिछले साल गया में पास लेने वालों को ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

loksabha election banner

उधर, तिब्‍बती धर्मगुरु दलाईलामा के गया आने को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया है। धर्मगुरु के छह दिवसीय प्रवास को लेकर प्राचीन तिब्बत मंदिर में व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। इसके साथ ही कालचक्र मैदान की भी सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। बता दें कि दलाईलामा अपने प्रवास के दौरान प्राचीन तिब्‍बत मंदिर के बनाये भवन में ही रहेंगे। वहीं, दो से छह जनवरी तक गया के कालचक्र मैदान पर उनका प्रवचन होगा। फिर सात जनवरी को वे यहां से प्रस्थान कर जाएंगे। 

हिमाचल प्रदेश स्थित केंद्रीय तिब्बती प्रशासन की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार दो जनवरी को धर्मगुरु दलाईलामा कालचक्र मैदान पर बोधिसत्वों के सैंतीस अभ्यास पर प्रवचन देंगे। तीन जनवरी को आर्य अवलोकितेश्वर अभिषेक प्रदान करेंगे। इसके बाद, चार से छह जनवरी तक जनवरी 2018 में दिए गए प्रवचन का शेष मंजुघोष धर्मचक्र अभिषेक पर प्रवचन देंगे।

प्रवचन सत्र में भाग लेने के लिए देशी-विदेशी बौद्ध श्रद्धालुओं को ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के सुरक्षा विभाग द्वारा जारी घोषणा में कहा गया है कि वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराया जा सकता है। जिन लोगों को बोधगया में आयोजित पिछले वर्ष का पास जारी है, उन्हें पंजीकरण की जरूरत नहीं है। उन्हें नया पास बोधगया के काउंटर से 23 दिसंबर से जारी होगा। नया पास लेने वालों को अपना वर्तमान पास दिखाना होगा। खास बात कि तिब्बती आम जनता और हिमालयी क्षेत्र की जनता को शिक्षण पास की आवश्यकता नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.