Move to Jagran APP

Third Wave of Covid: संक्रमण दर स्थिर रहने से तीसरी लहर की आशंका, केंद्र ने भी दी चेतावनी

पिछले सात दिनों से 0.06 से 0.10 फीसद है संक्रमण दर डाक्टरों के मुताबिक यह संकेत सबूत है कि कोरोना मौजूद है। केंद्र सरकार ने अब विशेष सावधानी की जरूरत बताई है। राज्य के डाक्‍टरों ने भी इसको लेकर चेतावनी दी है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 09:37 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 09:37 PM (IST)
Third Wave of Covid: संक्रमण दर स्थिर रहने से तीसरी लहर की आशंका, केंद्र ने भी दी चेतावनी
कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जता रहे डाक्‍टर। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। सूबे में कोरोना की दूसरी लहर (Secon Wave of Covid 19) अपने पीक से अब धीरे-धीरे उतार की ओर है, पर विगत सात दिनों में नए संक्रमित और संक्रमण दर करीब-करीब एक जैसी ही है। सात दिनों में 72 से लेकर 136 की संख्या में नए पाजिटिव मिल रहे हैं। जबकि संक्रमण दर 0.06 से लेकर 0.10 फीसद के बीच रह रही है। डाक्टरों का मानना है कि यह लक्षण इस बात के सबूत हैं कि कोरोना संक्रमण अब तक कहीं गया नही है। हमारे आसपास ही है। बहुत से मामलों में ये बगैर लक्षण के हमारे बीच मौजूद है। जो तीसरी लहर की आशंका (Fear of Third Wave) को जन्म दे रहे हैं। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने भी इस संबंध में एडवायजरी जारी की है। जिसमें अधिक सावधानी रखने के सुझाव दिए गए हैं। राज्य के डाक्टरों का भी कुछ ऐसा ही मत है।

loksabha election banner

72 से 136 के बीच मिल रहे संंक्रमित 

मार्च के अंत और अप्रैल के प्रारंभ में कोरोना की दूसरी लहर ने सूबे में पहले के सारे रिकार्ड तोड़ डाले। राज्य में एक दिन में 15-15 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले मिले। लाकडाउन की सख्ती के बाद मामले कम हुए। परंतु विगत कुछ दिनों से संक्रमण के नए मामले और संक्रमण दर स्थिर होती नजर आ रही है। पिछले सात दिनों में सूबे से अमूमन कोविड के 72 से 136 नए मामले मिल रहे हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन राज्य के कार्यकारी अध्यक्ष डा. अजय कुमार कहते हैं कि संक्रमण के मामलों का 50 से नीचे ना आना संकेत है कि कोरोना वायरस हमारे बीच मौजूद है, मामूली सी लापरवाही पर यह लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। अगर लोगों के व्यवहार को नियंत्रित नहीं किया गया तो कोरोना का नया कर्व बन सकता है। आइएमए के राज्य सचिव डा. सुनील कुमार कहते हैं कि संक्रमण के नए मामले संकेत है कि हमारे बीच बिना लक्षण के मामले हैं। ऐसे लोगों पर पारासिटामोल का असर भी कम पाया जा रहा है। डाक्टरों की सलाह है कि लोगों की मामूली सी आसावधानी घातक हो सकती है। 

केंद्र सरकार ने भी जारी की चेतावनी 

बिहार में कोविड के मामलों और लोगों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए केंद्र ने भी राज्य को चेतावनी दी है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने मुख्य सचिव को एक पत्र भेजा है। जिसमें उन्होंने आगाह करते हुए लिखा है कि दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है। आवश्यक है कि इसे पूरी तरह से नियंत्रित करने के लिए सार्वजनिक परिवहन, भीड़ वाले स्थान, मार्केट प्लेस, साप्ताहिक बाजार, रेस्टोरेंट, बस पड़ाव, रेलवे प्लेटफार्म, मैरेज हाल, स्टेडियम में सख्ती बरती जाए और इन्हें कोविड हाटस्पाट माना जाए। इन स्थानों से संक्रमण कभी भी फैल सकता है। 

कोविड को लेकर अभी विशेष सावधानी जरूरी 

पत्र में आग्रह किया गया है कि सरकार जिलों को निर्देश जारी करे कि कोविड को लेकर अभी सावधानी बेहद जरूरी है। लोगों के व्यवहार को नियंत्रित करने के उपाय किए जाएं।  मुख्य सचिव से कहा गया है कि राज्य में पांच बिंदुओं पर फोकस कर काम हों।  ज्यादा टेस्ट,  ट्रैकिंग, ट्रीटमेंट, वैक्सीनेशन और कोविड के अनुरूप व्यवहार का पालन हो इस पर फोकस किया जाए। जिलों और अन्य स्थानीय प्रशासन को सख्त निर्देश जारी करें कि भीड़ को नियंत्रित करने की दिशा में सभी आवश्यक कदम उठाएं। पदाधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से जवाबदेह बनाया जाये जिससे कि कोविड नियमों के पालन कठोरता के साथ हो सके। 

सात दिन में नए पाजिटिव केस, टेस्ट और संक्रमण दर एक नजर में : 

दिन         टेस्ट       पाजिटिव  संक्रमण दर (फीसद में)

14 जुलाई   122819    113          0.09 

13 जुलाई   122096    102          0.08

12 जुलाई   102083      72          0.07

11 जुलाई   124068    136          0.10

10 जुलाई   131084      87          0.06

09 जुलाई   128916     95           0.07

08 जुलाई   130480   115           0.08        


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.