Move to Jagran APP

गुजरे दौर की याद दिलाते हैं पटना जू में बने ये सेल्‍फी प्‍वाइंट, यहां रुक जाते हैं हर किसी के कदम

Patna Zoo News पटना जू का ये आकर्षक सेल्फी प्वाइंट जहां रुक जाते हैं दर्शकों के कदम संजय गांधी जैविक उद्यान दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए हमेशा कुछ ना कुछ नया प्रयोग करते रहता है। यहां दिन-प्रतिदिन दर्शकों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 09:17 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 09:17 AM (IST)
गुजरे दौर की याद दिलाते हैं पटना जू में बने ये सेल्‍फी प्‍वाइंट, यहां रुक जाते हैं हर किसी के कदम
पटना जू में बनाया गया पुराने जमाने का टेलिफोन बूथ। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। राजधानी पटना का संजय गांधी जैविक उद्यान दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए हमेशा कुछ ना कुछ नया प्रयोग करते रहता है। यहीं वजह है कि यहां दिन-प्रतिदिन दर्शकों की संख्या में इजाफा होते जा रहा है। दर्शक अब यहां ना सिर्फ जानवरों के दीदार करने के लिए पहुंच रहे है बल्कि यहां पर बने एक से बढ़कर  सेल्फी जोन के पास खुद की तस्वीर लेने के लिए भी आ रहे हैं। हाल के दिनों में पटना जू में पांच सेल्फी जोन बनाए गए हैं, जो बेहद ही खूबसूरत और शानदार हैं। जू घूमने आने वाले दर्शक यहां सेल्फी लेना नहीं भूलते। सेल्फी प्वाइंट में बोनांजा विमान, आर्टिफिशियल हाथी, सेव नेचर, टेलिफोन बूथ, वेलकम शामिल है।

loksabha election banner

टेलिफोन बूथ देख सब खा जाते हैं चकमा

संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक कार्यालय के पास बने टेलिफोन बूथ सेल्फी प्वाइंट को देख दर्शक चकमा खा जाते हैं। पहली नजर में देखने में यह टेलिफोन बूथ हकीकत में टेलिफोन बूथ लगता है। लेकिन सच तो यह है कि यह एक मात्र सेल्फी प्वाइंट है। जहां, दर्शक सिर्फ सेल्फी ले सकते हैं।

बोनांजा विमान के पास लगी रहती है भीड़

पिछले वर्ष बने सितंबर माह में चिड़‍ियाघर आया बोनांजा विमान को दर्शकों के दीदार के लिए जू के गुलाब गार्डेन के पास लगाया गया है। लेकिन यहां आने वाले दर्शक अब ना सिर्फ इसका दीदार कर रहे हैं बल्कि ये लोगों के लिए सेल्फी प्वाइंट बना गया है। अधिकतर समय यहां दर्शक सेल्फी लेते दिखाई देते हैं।

आर्टिफिशियल हाथी रोक देते हैं दर्शकों के कदम

पटना जू के गेट संख्या एक और दो से कुछ कदम दूरी पर आर्टिफिशियल हाथी देखकर दर्शक खुद को सेल्फी लेने से नहीं रोक पाते हैं। दर्शक इसे एक टक देखते रह जाते हैं। लोग हाथी के साथ खूब फोटो ले  रहे हैं।

सेव नेचर दे रहा पर्यावरण संरक्षण का संदेश

जू के गेट संख्या एक से प्रवेश करते ही कुछ कदम की दूरी पर सेव नेचर सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है। जो लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहा है। दर्शक यहां पर सेल्फी लेने से खुद का नहीं रोक पाते हैं।

अधिकारी कहते हैं

पटना जू में दर्शक अब सिर्फ जानवरों का दीदार करने ही नहीं यहां के चारों तरफ की हरियाली में सुकून के पल बिताने भी पहुंच रहे हैं। यहां पर पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधों के बारे में भी दर्शक जानकारी ले रहे हैं। दर्शकों को यहां का वन क्षेत्र खूब पसंद आ रहा है।

- राजेश प्रसाद चौधरी, रेंजर, पटना जू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.