Move to Jagran APP

बिहार के इन नेताओं को मिल सकती है पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में जगह, जानिए

लोकसभा चुनाव में अपनी जीत दर्ज करनेवाले भाजपा-जदयू औऱ लोजपा के इन जीते हुए नेताओं को पीएम मोदी की केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। इन नामों की चर्चा जोरों पर है

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 30 May 2019 12:20 PM (IST)Updated: Thu, 30 May 2019 02:41 PM (IST)
बिहार के इन नेताओं को मिल सकती है पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में जगह, जानिए
बिहार के इन नेताओं को मिल सकती है पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में जगह, जानिए

पटना, जेएनएन। नरेन्द्र मोदी आज शाम सात बजे लगातार दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।लगभग 8000 मेहमानों की उपस्थिति में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ-साथ 50 से अधिक मंत्रियों के भी शपथ लेने की संभावना है। हालांकि, सबकी नजरें इस पर होंगी कि गृह, रक्षा, वित्त और विदेश विभाग की अहम जिम्मेदारी किसे दी जाएगी?

prime article banner

वहीं, बिहार के लोगों की निगाहें भी इस पर टिकी हैं कि प्रदेश से कितने सांसद मोदी कैबिनेट में शामिल होंगे? सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद और बिहार के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय केंद्रीय कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं। 

बिहार से भाजपा के पांच, जदयू से दो औऱ लोजपा के सांसद बनेंगे मंत्री

केंद्रीय मंत्रिपरिषद में कौन लोग शामिल होंगे यह तो प्रधानमंत्री तय करते हैं, लेकिन बिहार के बारे में जो खबरें निकलकर आ रही हैं, उसके अनुसार बीजेपी से 5, जेडीयू से 2 और एलजेपी से एक सांसद को मंत्री बनाया जा सकता है।

बुधवार (29 मई) को जदयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह से मुलाकात की थी। जानकारी के अनुसार, उन्होंने सरकार में शामिल होने वाले जेडीयू के सदस्यों के नाम उन्हें सौंप दिए हैं। विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जेडीयू कोटे से दो मंत्री बनेंगे, जबकि एलजेपी से एक। बता दें कि एलजेपी ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि रामविलास पासवान ही मंत्रिमंडल में शामिल होंगे।

ललन सिंह, संतोष कुशवाहा और रविशंकर तय

कैबिनेट मंत्री के पद के लिए मुंगेर से सांसद और नीतीश कुमार के करीबी राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और राज्यमंत्री के पद के लिए पूर्णिया से जेडीयू सांसद संतोष कुशवाहा के नाम की चर्चा है। वहीं, बीजेपी की ओर से मंत्री बनने वालों में पटना साहिब से नवनिर्वाचित सांसद रविशंकर प्रसाद का शपथ ग्रहण पक्का है, जबकि आरके सिंह और गिरिराज सिंह का नाम भी लगभग तय माना जा रहा है।

इनको किया जा सकता है बाहर

सूत्रों के अनुसार, राधामोहन सिंह को उनकी उम्र को देखते हुए तो अश्विनी चौबे को पिछली सरकार में उनके पिछड़े प्रदर्शन को देखते हुए ड्रॉप किया जा सकता है तो वहीं रामकृपाल यादव के नाम को लेकर भी संशय बरकरार है। इस बार सारण सीट से लालू यादव के समधी को हराने वाले बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी के मोदी कैबिनेट में शामिल होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.