पटना [अमित आलोक]। सामान्‍यत: देखा जाता है कि राजनीतिज्ञों की संतानें राजनीति में जाती हैं। लेकिन, लीक से हटकर कुछ ग्‍लैमर की दुनिया में नाम कमाने वाले राजनीतिज्ञाें के बेटे-बेटियों के भी उदाहरण भरे पड़े हैं। इनमें कुछ ने तो आसमान की बुलंदियां छू ली हैं।

बिहार की बात करें तो भाजपा के शॉटगन शत्रुघ्‍न सिन्‍हा की बेटी सोनाक्षी सिन्‍हा, लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान, कांग्रेस नेता अजित शर्मा की बेटी नेहा शर्मा ऐसे ही उदाहरण हैं। इनमें चिराग पासवान ने बाद में फिल्‍में छोड़कर पिता की राजनीतिक विरासत संभाल ली है। लेकिन, सोनाक्षी सिन्‍हा व नेहा शर्मा फिल्‍मों में नाम कमा रही हैं।

सोनाक्षी सिन्‍हा

एक्‍टर व भाजपा नेता शत्रुघ्‍न सिन्‍हा की बेटी व बॉलीवुड की 'दबंग गर्ल' सोनाक्षी सिन्हा का जन्म 2 जून 1987 को हुआ था। फैशन डिजाइनिंग में ग्रैजुएट सोनाक्षी ने सलमान खान की फिल्म 'दबंग' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके पहले वे लक्मे फैशन वीक 2009, लक्मे फैशन वीक 2008 में रैम्प पर दिखी थीं। सोनाक्षी को गाने गाना भी पसंद है। उन्‍होंने फिल्‍म 'अकीरा' में एक गाना भी गाया है। वे कुछ अन्‍य फिल्‍मों में भी गाना गा चुकी हैं।

नेहा शर्मा

बिहार से कांग्रेस विधायक अजित शर्मा की बेटी नेहा शर्मा का जन्म 21 नवंबर 1987 को हुआ था। निफ्ट से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद उन्‍होंने तेलुगु फिल्म 'चिरूथा' किया। बॉलीवुड में उन्‍होंने 2010 में डेब्यू किया। नेहा एक कथक डांसर भी हैं।

अयाशा शर्मा

नेहा की छोटी बहन आयशा शर्मा भी बॉलीवुड में काम कर रही हैं। आयशा ने एक म्यूजिक वीडियो 'एक वारी' में आयुष्मान खुराना के साथ काम किया है। वे 'नमस्ते इंग्लैंड' में अक्षय कुमार के साथ नजर आ सकती हैं। 'जुड़वा दो" में भी आयशा का नाम सामने आया था।

चिराग पासवान

चिराग का जन्म 31 अक्टूबर, 1982 हुआ था। वे रामविलास पासवान की दूसरी पत्नी रीना के बेटे हैं। उन्‍होंने साल 2011 में फिल्म 'मिले ना मिले हम' से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था। इस फिल्म में उनके अपोजिट कंगना थीं। बाद में चिराग 2014 में बिहार के जमुई से सांसद बने। पहुंचे।

प्रतीक बब्‍बर

एक्टर और यूपी कांग्रेस के अध्‍यक्ष राज बब्बर तथा एक्‍ट्रेस स्मिता पाटिल के बेटे प्रतीक बब्‍बर का जन्‍म 28 नवंबर 1986 को हुआ था। बॉलीवुड के रोमांटिक गुंडे के नाम से प्रसिद्ध प्रतीक ने बॉलीवुड में फिल्म 'जाने तू या जाने न' से डेब्यू किया था। वे 'दम मारो दम', 'आरक्षण', 'धोबी घाट' और 'माय फ्रेंड पिंटो' आदि फिलमें में भी काम कर चुके हैं।

उन्‍होंने अपने करियर की शुरूआत एक असिस्टेंट प्रोड्यूसर के तौर पर की थी। वे कई टीवी ऐड भी कर चुके हैं। उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड और स्टारडस्ट अवार्ड भी मिल चुका है।

अरुणोदय

मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अर्जुन सिंह के पोते और विधायक अजय सिंह के बेटे अरुणोदय का जन्म 17 फरवरी 1983 को हुआ था। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत 2009 में 'सिकंदर' से की थी। वे 'मिस्टर एक्स', 'जिस्म-2', 'उंगली', 'ये साली जिंदगी', 'मैं तेरा हीरो', 'एक बुरा आदमी' 'मोहनजोदड़ो' और सिकंदर आदि फिल्मों में नजर आ चुके हैं।

रितेश देशमुख

महाराष्ट्र से कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बेटे रितेश देशमुख हिन्दी और मराठी सिनेमा में काम रहे हैं। उन्होंनेे 2003 में के विजय भास्कर निर्देशित फिल्म 'तुझे मेरी कसम' से डेब्‍यू किया था, जिसमें उनके अपोजिट जिनेलिआ डिसूजा थीं। 'मस्ती' और 'बर्दाश्त' जैसी फिल्मों ने उन्‍हें पहचान दी। वे 'क्या कूल हैं हम', 'ब्लफमास्टर', 'हाउसफुल' 'हाउसफुल-2' व 'ग्रैंड मस्ती' जैसी फिल्‍मों में काम कर चुके हैं। उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर कैटेगरी में फिल्म फेयर अवार्ड भी मिल चुका है।

यह भी पढ़ें: ये एक्‍टर हैं 'चंद्रकांता' के राजकुमार वीरेंद्र, जानिए इनके बारे में ये खास बातें

उदयनिधि

तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री और डीएमके नेता के करुणानिधि के पोते और एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि का जन्म 27 नवंबर 1977 को हुआ था। उन्होंनेे एक रोमांटिक कॉमेडी 'ओरू कल ओरू कन्नाड़ी' से फिल्म डेब्यू किया था। वे एक प्रोड्यूसर और डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री ली थी।

यह भी पढ़ें: ये एक्‍टर हैं 'चंद्रकांता' के राजकुमार वीरेंद्र, जानिए इनके बारे में ये खास बातें

Posted By: Amit Alok