पटना, जेएनएन। होली के दौरान यात्रियों की भारी भीड़ को ध्यान में रखकर रेलवे नई दिल्ली से बरौनी तथा आनंद विहार से पटना एवं गया के लिए होली स्पेशल ट्रेन का परिचालन करेगा। वहीं भागलपुर और गांधीधाम के बीच समर स्पेशल ट्रेन का परिचालन करेगा।

आनंद विहार से खुलकर उसी दिन पहुंचेगी पटना

आनंद विहार-पटना एसी एक्सप्रेस होली स्पेशल आठ मार्च को आनंद विहार से खुलकर उसी दिन पटना जं. पहुंचेगी। वापसी में पटना-आनंद विहार एसी एक्सप्रेस आठ मार्च को पटना जंक्शन से खुलकर अगले दिन आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी।

 नई दिल्ली-बरौनी-नई दिल्ली होली स्पेशल 3 एवं 6 मार्च को नई दिल्ली से खुलकर अगले दिन बरौनी पहुंचेगी। वापसी में बरौनी-नई दिल्ली होली स्पेशल 4 मार्च एवं 7 मार्च को बरौनी से खुलकर अगले दिन नई दिल्ली पहुंचेगी। वहीं आनंद विहार-गया- आनंद विहार होली स्पेशल नौ मार्च को आनंद विहार टर्मिनल से खुलेगी।

इन ट्रेनों से भी आसान हो जाएगा सफर

वहीं होली की भीड़ को ध्यान में रखकर सुल्तानगंज-मुंगेर-बरौनी- मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज-गोरखपुर- लखनऊ-मथुरा-कोटा-रतलाम- अहमदाबाद के रास्ते भागलपुर और गांधीधाम के बीच 09451/09452 होली स्पेशल ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन छह मार्च को गांधीधाम से खुलकर रविवार को नरकटियागंज, बेतिया, बापूधाम मोतिहारी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बरौनी, बेगूसराय, मुंगेर, सुल्तानगंज स्टेशन पर रुकते हुए भागलपुर पहुंचेगी। भागलपुर और गांधीधाम के बीच यह बस्ती, गोंडा, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, कासगंज, मथुरा, अछनेरा, भरतपुर सहित अन्य स्टेशनों पर रुकेगी। 

चंडीगढ़ से पटना के लिए हवाई यात्रा पांच से होगी शुरू

चंडीगढ़ से पटना के लिए पांच मार्च से इंडिगो की सीधी हवाई सेवा प्रारंभ होगी। एक ही दिन में श्रद्धालु विश्व के दूसरे बड़े तख्त श्रीहरिमंदिर जी पटना साहिब समेत अन्य गुरुद्वारों के दर्शन कर और गुरुजी महाराज का आशीष प्राप्त कर लौट सकेंगे। यह जानकारी बुधवार को प्रबंधक समिति के महासचिव सरदार महेंद्र पाल ङ्क्षसह ढिल्लन तथा सचिव सरदार महेंद्र ङ्क्षसह छाबड़ा ने दी।

उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ से पटना के लिए सीधी उड़ान सेवा प्रारंभ होने से तख्त श्रीहरिमंदिर जी पटना साहिब आने वाले संगतों में वृद्धि होगी। विमान सेवा प्रारंभ होने से पहले तख्त श्रीहरिमंदिर जी पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रंजीत ङ्क्षसह गौहर-ए-मस्कीन चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर अरदास करेंगे। जत्थेदार ने बताया कि पांच मार्च की सुबह अरदास कर उसी विमान से पटना आएंगे। प्रथम उड़ान यात्रा में महासचिव सरदार एमपीएस ढिल्लन भी रहेंगे। प्रबंधक समिति के अध्यक्ष अवतार सिंह हित व अन्य सदस्य पटना एयरपोर्ट पर चंडीगढ़ से उड़ान भरकर आनेवाले सिख संगतों का स्वागत करेंगे।

Posted By: Akshay Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस