Move to Jagran APP

कॉलेज में प्लेसमेंट को बैठे रही टीम, 31 हजार महीने वाली तनख्वाह की नौकरी लेने नहीं आई एक भी छात्रा

पटना के मगध महिला कॉलेज में देश की नामी कंपनी प्लेसमेंट के लिए पहुंची लेकिन 31 हजार रुपये की तनख्वाह के लिए एक भी छात्रा इंटरव्यू के लिए सामने नहीं आई।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 09:21 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 09:21 AM (IST)
कॉलेज में प्लेसमेंट को बैठे रही टीम, 31 हजार महीने वाली तनख्वाह की नौकरी लेने नहीं आई एक भी छात्रा
कॉलेज में प्लेसमेंट को बैठे रही टीम, 31 हजार महीने वाली तनख्वाह की नौकरी लेने नहीं आई एक भी छात्रा

पटना, जेएनएन। रोजगार के साधन न होने से शिक्षित युवा भी भटक रहे हैं। परास्नातक छात्र सफाईकर्मी की नौकरी करने के लिए आवेदन दे दे रहे हैं। हर ओर बेरोजगारी का ढोल पीटने के बीच बिहार की राजधानी पटना के मगध महिला कॉलेज में गुुरुवार को अजीब ही वाक्या सामने आया। मगध महिला कॉलेज में देश की नामी कंपनी प्लेसमेंट के लिए पहुंची, लेकिन एक भी छात्रा इंटरव्यू के लिए सामने नहीं आई।

loksabha election banner

एक घंटे इंतजार करते रह गए अधिकारी

कॉलेज में अजीम प्रेमजी संस्थान के अधिकारी छात्राओं के आने के इंतजार में एक घंटे तक बैठे रहे। हद तो तब हुई जब कॉमर्स विभाग के विभागाध्यक्ष ने छात्राओं से इंटरव्यू के पहले पूछा तो सभी ने कहा कि वो रुचि के साथ कंपनी में काम करना चाहती हैं। अजीम प्रेमजी के अधिकारी के अनुसार कंपनी छात्राओं के लिए 31 हजार रुपये महीने का पैकेज दे रही थी।

छात्राओं की इच्छा पर ही बुलाई गई थी कंपनी

मगध महिला की प्राचार्या प्रो. शशि शर्मा ने कहा कि छात्राओं की इच्छा से ही कंपनी को बुलाया गया था। छात्राओं के इस हरकत के बाद कॉलेज का नाम बाहर खराब होगा। ऐसे में हम किसी प्रकार का कोई बड़ा फैसला भी नहीं ले सकते हैं।

सीआइएमपी में 90 फीसद से अधिक छात्रों का हुआ प्लेसमेंट

चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान पटना (सीआइएमपी) में 11वें पोस्ट ग्रेजुएट कार्यक्रम (पीजीपी) के सत्र 2018-20 के 90 फीसद से अधिक छात्रों का अब तक प्लेसमेंट हो चुका है। कैंपस सेलेक्शन के लिए 30 कंपनियों ने दौरा किया। इसमें छह पहली बार पहुंची थीं। पिछले साल की तुलना में इस बार एनबीएफसी सेक्टर में ज्यादा प्लेसमेंट हुआ। निदेशक प्रो. वी मुकुंद दास ने बताया कि पोस्ट ग्रेजुएट कार्यक्रम की 120 सीटों के लिए 109 छात्र-छात्राओं ने नियुक्ति प्रक्रिया में भाग लिया। कुल विद्यार्थियों में 45 फीसद छात्राएं हैं। इनमें से 85 फीसद का प्लेसमेंट हो चुका है। 50 फीसद सीटें राज्य के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित हैं।

उन्होंने बताया कि 73 फीसद छात्र बैंकिंग और वित्तीय संस्थानों से जुड़ेंगे। एफएमसीजी, विनिर्माण, विपणन अनुसंधान फर्म, रक्षा, डेयरी आदि क्षेत्रों की कंपनियों ने काफी रुचि दिखाई है। निदेशक ने कहा कि नामचीन बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने छात्रों को पीपीओ देने में रुचि दिखाई है। एनबीएफआइ और आइटीईएस, दूरसंचार और मीडिया प्रसारण जैसे प्रोफाइल भी रुचि दिखा रहे हैं। आइसीआइसीआइ, बंधन, उत्कर्ष, यस बैंक, उज्जीवन, जन, इंडसइंड, आइटीसी, मैरिको, अमूल, आरबीएल, वाया फिनसर्व, आरोहण आदि कैंपस का दौरा कर चुकी है। कई और कंपनियां अंतिम और समर इंटर्नशिप प्रोग्राम के प्लेसमेंट के लिए आ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.