पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Physical Teacher Recruitment: बिहार के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में जल्‍द ही शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक की बहाली अगले साल शुरू होने की उम्‍मीद है। इन पदों के लिए बेरोजगार युवा लंबे समय से बहाली शुरू होने की बाट जोह रहे हैं। बिहार सरकार के मंत्रिमंडल ने पिछले दिनों इन पदों पर बहाली के लिए फैसला ले लिया है, लेकिन पंचायत चुनाव की प्रक्रिया खत्‍म होने के बाद ही इसको लेकर कवायद शुरू होने की उम्‍मीद है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में राज्‍य के प्राथमिक स्‍कूलों में 8368 पदों पर शारीरिक शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य अनुदेशक की बहाली का फैसला लिया गया है।

सामान्‍य शिक्षकों की तरह ही होगी बहाली प्रक्रिया

कैबिनेट की बैठक के दौरान कहा गया था कि इन पदों पर बहाली के लिए प्रक्रिया जल्‍द ही शुरू कर दी जाएगी। इन पदों के लिए बहाली प्रक्रिया सामान्य शिक्षकों की तरह ही होगी। नगर निकाय और पंचायत नियोजन इकाई के माध्यम से इन पदों पर बहाली की जाएगी। इन पदों के लिए एकमुश्‍त 8000 रुपए मासिक वेतन दिया जाएगा। नियोजन प्रक्रिया शुरू करने से पहले इनके लिए सेवा शर्तें तय कर ली जाएंगी। आपको बता दें‍ कि शारीरिक शिक्षा अनुदेशक के पदों पर बहाली केवल उन्‍हीं स्‍कूलों में की जाएगी, जहां कम से कम 100 छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

नए मुखिया के हाथ में होगी बहाली की कमान

बिहार की पंचायतों में अभी चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। यह प्रक्रिया दिसंबर महीने तक चलेगी। पंचायत चुनाव के खत्‍म होते ही बहाली की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। नवगठित पंचायत के अंतर्गत नियोजन इकाई के जरिए बहाली प्रक्र‍िया को अंजाम दिया जाएगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार के निर्देश के मुता‍बिक सभी स्‍कूलों में शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति की जानी अनिवार्य है। बिहार में शारीरिक शिक्षक के पद की योग्‍यता रखने वाले अभ्‍यर्थी लंबे समय से बहाली के लिए आंदोलन कर रहे हैं।