Move to Jagran APP

Bihar News: कोरोना के कारण बंद हुए प्रेक्षागृह और सिनेमाघरों में शुरू हो जाएगी कल से हलचल

पिछले 7 महीने से बंद चले आ रहे प्रेक्षागृह और सिनेमाघरों में कल से फिर हलचल शुरू हो जाएगी। देश में लॉक डाउन के बाद फिलहाल अनलॉक 5 का दौर जारी है । अनलॉक पांच में बुधवार यानी आज से छुटकारा बढ़ जाएगा।

By Bihar News NetworkEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 04:22 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 04:22 PM (IST)
Bihar News: कोरोना के कारण बंद हुए प्रेक्षागृह और सिनेमाघरों में शुरू हो जाएगी कल से हलचल
प्रेक्षागृह और सिनेमाघरों में शुरू हो जाएगी कल से हलचल

पटना, जेएनएन: कोरोना वायरस की रफ्तार को कम करने के लिए पिछले 7 महीने से बंद चले आ रहे प्रेक्षागृह और सिनेमाघरों में कल से फिर हलचल शुरू हो जाएगी। देश में लॉक डाउन के बाद फिलहाल अनलॉक 5 का दौर जारी है । अनलॉक पांच में बुधवार यानी आज से छुटकारा बढ़ जाएगा। केंद्र सरकार की तरफ से जारी किए गए गाइडलाइन के मुताबिक आज यानी कि 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खुल जाएंगे । 

loksabha election banner

हॉल की क्षमता का 50 फ़ीसदी ही किया जाएगा इस्तेमाल 

सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सिनेमा हॉल में एक सीट के बाद दूसरी सीट को खाली रखा जाएगा और हॉल की क्षमता का 50 फ़ीसदी ही इस्तेमाल किया जाएगा । बता दें कि करीब 7 महीनों के बाद शुक्रवार से शहर के प्रेक्षागृह भी खुल जाएंगे तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन शुरू हो जाएगा। थिएटर खुलने को लेकर कलाकारों के साथ प्रेक्षागृह संचालकों के चेहरे पर भी खुशी की लहर है। केंद्र सरकार की ओर से अनलॉक 5 को लेकर दिए दिशा निर्देश के अनुसार राज्य में 15 अक्टूबर के बाद सिनेमाघरों खोलने की बात कही गई थी। शहर के नागरिकों ने भी अपनी ओर से पूरी तैयारी कर ली है। 

रविंद्र भवन में 200 लोगों से ज्यादा नहीं बैठाया जाएगा

पटना में आर ब्लॉक स्थित रविंद्र भवन के अमिताभ ने बताया सरकार की गाइड लाइन के अनुसार हॉल को खोलने की अनुमति मिली है लेकिन अभी कोई बुकिंग नहीं है। उन्होंने बताया कि 1000 लोगों के बैठने की क्षमता है लेकिन गाइडलाइन के अनुसार 200 लोगों से ज्यादा नहीं बैठाया जाएगा।

दर्शकों के चेहरे पर मास्क अनिवार्य, थिएटर में जाने से पहले होगी थर्मल स्क्रीनिंग

सिनेमा हॉल में भी एक सीट के बाद दूसरी सीट को खाली रखा जाएगा और हॉल की क्षमता का 50 फ़ीसदी ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। सिनेमाघरों के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा ध्यान रखा जाएगा सिनेमा देखने आने वाले दर्शकों के चेहरे पर मास्क अनिवार्य होगा। साथ ही साथ थिएटर में जाने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।  राजधानी पटना के सिनेमाघरों को भी खोलने की तैयारियां पूरी की जा चुकी है। हालांकि मोना और रीजेंट सिनेमा फिलहाल नहीं खुलेंगे। एलिफिस्टन सिनेमा हॉल कोरोना संक्रमण काल के बाद खुलेगा। 

7 महीने बाद खुलेगा रंगालय, नाटकों से गुलजार होगा परिसर 

नाटकों का मंडी हाउस कहा जाने वाला कालिदास रंगालय का प्रेक्षागृह 7 महीने बाद फिर नाटकों से गुलजार होगा । बिहार आर्ट थियेटर के संयुक्त सचिव को मैनेजर प्रदीप गांव में ने बताया कि प्रेक्षागृह बंद होने से कलाकारों में असंतोष बढ़ा है। सभी सरकार की गाइडलाइन के इंतजार में थे।  उन्होंने बताया कि इस दौरान लगभग 6 लाख का नुकसान हो गया है। प्रेक्षागृह बंद होने के बावजूद कर्मचारियों को वेतन मिलता रहा है। शुक्रवार से रंगालय द्वार कलाकारों व दर्शकों के लिए खोल दिए जाएंगे यहां आने वाले कलाकार व दर्शकों को गाइडलाइन का पालन करना होगा। बिना मास्क प्रवेश वर्जित है । दर्शकों को शारीरिक दूरी के साथ बिठाया जाएगा।  उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के बाद 16 अक्टूबर को कला जागरण की ओर से कबूतरी नाटक का मंचन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.