पटना, जेएनएन। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बड़ी बहू, तेजप्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय शुक्रवार की दोपहर अचानक राबड़ी आवास से रोती हुई निकलीं और अपने पिता की गाड़ी में बैठकर मायके चली गईं। वो राबड़ी आवास से रोती हुई अकेली ही निकलीं थीं और फिर जानकारी के मुताबिक वो शाम को फिर अकेली ही राबड़ी आवास लौट आई। इसके बाद कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे।

इन कयासों पर विराम लगाते हुए एेश्वर्या के माता-पिता ने कहा कि हालांकि मीडिया में इसकी खबर आने के बाद ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय ने कहा कि ये कोई नई बात नहीं है कि एेश्वर्या अपने घर आई हों। मायके से ससुराल, ससुराल से मायके आना और जाना सामान्य प्रक्रिया है। वहीं ऐश्वर्या की मां पूर्णिमा राय ने भी कहा कि वो अपनी बहन से मिलने मायके आई थी और फिर ससुराल वापस लौट गईं।

दिनभर होती रही चर्चा, एेश्वर्या वापस लौटीं तो लगा विराम
दअरसल लालू प्रसाद के परिवार में बेटे-बहू में अलगाव का मामला कोर्ट में चल रहा है। एेसे में चर्चा होना स्वाभाविक है।तेजप्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय शुक्रवार को अचानक अपने ससुराल से रोती-बिलखती बाहर निकलीं तो चर्चा सरेआम होने लगी।

ऐश्वर्या की चाल, रोनी सूरत और तेवर से लगा कि राबड़ी देवी की 'सुलक्षणी बहू' अपने ससुराल में अब सहज नहीं हैं। शादी के बाद जब ऐश्वर्या अपने ससुराल आई थीं, तो रांची जेल में बंद लालू प्रसाद को मेडिकल आधार पर सशर्त जमानत मिल गई थी, जिसके बाद राबड़ी ने ऐश्वर्या को सुलक्षणी बहू बताया था। किंतु कुछ दिन बाद ही उल्टी गिनती शुरू हो गई। 

राबड़ी के आवास से रोते निकलीं, फिर लौट आईं 
शुक्रवार की दोपहर करीब एक बजे ऐश्वर्या अपनी सास राबड़ी देवी के सरकारी आवास के मुख्य दरवाजे से रोती हुई बाहर निकलीं और सड़क पर सामने लगी अपने पिता की गाड़ी में तेजी से जाकर बैठ गई। ऐश्वर्या घर से अकेली निकली थी। गाड़ी में उनके पिता के ड्राइवर और सुरक्षा गार्ड थे। कहा जा रहा है कि कुछ देर के लिए वह अपने मायके गई और फिर लौट आईं। किंतु ससुराल से ऐश्वर्या के बाहर निकलने के अंदाज का असर दूर और देर तक होता रहा।

लालू परिवार के किसी भी सदस्य के आने-जाने के क्रम में गाड़ी अंदर आवास परिसर तक जाती है। ऐश्वर्या के पास यह अधिकार नहीं है। उन्हें कहीं जाना होता है तो मुख्य दरवाजे के बाहर तक खुद जाना होता है और आने के दौरान भी गाड़ी बाहर छोड़कर अंदर तक पैदल चलकर आना होता है। 

चुनाव के समय से ही ससुराल में रहना मुश्किल 
हालांकि यह पहला मौका नहीं है, जब वह राबड़ी देवी के आवास से बाहर निकली थीं। लालू परिवार से जुड़े सूत्र बताते हैं कि लोकसभा चुनाव के बाद से ही ऐश्वर्या ससुराल में सहज नहीं है। शुरू में बेटे-बहू के झगड़े में तेजप्रताप को छोड़कर लालू का पूरा परिवार ऐश्वर्या के साथ खड़ा दिख रहा था, किंतु यह क्रम ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका। चुनाव खत्म हो गया तो स्नेह पर भी विराम लग गया।

कम नहीं हो रही है कयासबाजी
बता दें कि पिछले साल 12 मई को तेजप्रताप यादव से हुई शादी के बाद ऐश्वर्या अपनी सास राबड़ी देवी के सरकारी आवास में उनके साथ ही रह रही थी। पति तेज प्रताप द्वारा तलाक की अर्जी कोर्ट में देने के बाद भी ऐश्वर्या ने पति का घर नही छोड़ा था। आज जिस तरह से ऐश्वर्या राबड़ी आवास से रोती हुई निकलीं और अचानक शाम में वापस लौट आयीं, इससे कयासबाजी और अधिक बढ़ गई है। 

तेजप्रताप ने शादी के कुछ महीने बाद दी तलाक की अर्जी
गौरतलब है कि तेजप्रताप और ऐश्वर्या के बीच शादी के कुछ ही दिनों बाद रिश्तों में खटास आ गई थी और तेजप्रताप ने ऐश्वर्या राय को तलाक देने का फैसला लिया था। तेजप्रताप यादव ने हिन्दू मैरेज एक्ट 13 (1A) के तहत प्रधान न्यायाधीश, परिवार न्यायालय, पटना की अदालत में पत्नी ऐश्वर्या राय से तलाक़ की अर्ज़ी 1208/18 दी, जिसपर सुनवाई जारी है। तेजप्रताप यादव को तलाक वापस लेने के लिए लालू परिवार की तरफ से काफी दबाव डाला गया, लेकिन वो किसी हाल में अपना फैसला बदलने वाले नहीं हैं।

तेजप्रताप ने कहा था-ऐश्वर्या का क्रूर व्यवहार बर्दाश्त नहीं
तेज प्रताप यादव ने परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश की अदालत में तलाक की जो अर्जी दायर की है उसमें उन्होंने तलाक़ का आधार पत्नी ऐश्वर्या राय का 'क्रूर व्यवहार' बताया है और उसमें लिखा गया है कि दांपत्य जीवन में उन्हें पत्नी के व्यवहार से काफ़ी दुख पहुंचा है, इसलिए वे तलाक़ लेने का फ़ैसला कर रहे हैं।

सुलह की सारी कोशिशें रहीं बेकार 
तलाक की अर्ज़ी देने के बाद तेज प्रताप पिता लालू प्रसाद यादव से मिलने के लिए रांची चले गए। इसके बाद दोनों परिवारों की ओर से सुलह की कोशिशें तेज हो गई है। राबड़ी देवी ने ऐश्वर्या और उनके घरवालों से बात की और आश्वासन दिया कि तेजप्रताप मान जाएंगे और तलाक की अर्जी वापस ले लेंगे। 

धूमधाम से हुई थी तेज-ऐश्वर्या की शादी
बता दें कि पिछले साल12 मई को तेज प्रताप यादव की शादी ऐश्वर्या राय से हुई थी। दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के परिवार में बहुत धूमधाम से हुई उस हाई प्रोफ़ाइल शादी में न केवल बिहार, बल्कि देश की कई नामी-गिरामी हस्तियों ने शिरक़त की थी। शादी के बाद तुरंत ही लालू के घर में कुछ अच्छी बातें हुईं जिसके बाद राबड़ी देवी ने कहा था, "हमारी बहू लछमिनिया (अच्छे लक्षण वाली है) है। उसके आने से घर में कई खुशियां आई हैं।"

तेजप्रताप ने शादी के बाद शेयर की थी फोटो, खूब हुआ था वायरल
उन्हीं दिनों तेज प्रताप यादव ने सोशल मीडिया पर पत्नी ऐश्वर्या राय के साथ एक तस्वीर डाली थी जो काफ़ी वायरल भी हुई। साइकिल पर ऐश्वर्या को आगे बिठाए दिख रहे तेज प्रताप यादव ने तस्वीर के कैप्शन में पत्नी के लिए प्रेम का इज़हार किया था।

मास्‍टर्स डिग्रीधारी ऐश्‍वर्या, 12वीं तक पढ़े तेज प्रताप
2015 के विधानसभा चुनाव के हलफ़नामे के मुताबिक तेज प्रताप ने बारहवीं तक की पढ़ाई की है, जबकि ऐश्वर्या राय ने पटना के नॉट्रेडैम एकेडमी से बारहवीं तक की पढ़ाई करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक किया है। उन्होंने एमिटी यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री भी हासिल की है।

Posted By: Kajal Kumari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप