Move to Jagran APP

तेजस्‍वी यादव ने किया एलान - बंगाल में भाजपा को हराने वाले को मिलेगा राजद का साथ

लालू परिवार के साथ ममता बनर्जी के अच्छे रिश्ते रहे हैं। इसलिए राजद के रुख का सबको इंतजार है। इस बीच तेजस्‍वी यादव ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता दीदी को सलाह दी कि कांग्रेस और वाम दल से तृणमूल गठबंधन करे ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 07:19 PM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 07:55 PM (IST)
तेजस्‍वी यादव ने किया एलान - बंगाल में भाजपा को हराने वाले को मिलेगा राजद का साथ
नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव पटना में मीडिया से बात करते हुए, जागरण फोटो।

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार की राजनीति अब पश्चिम बंगाल की ओर मुखातिब हो गई है। लालू परिवार के साथ ममता बनर्जी के अच्छे रिश्ते रहे हैं। इसलिए राजद के रुख का सबको इंतजार है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि राजद ने बंगाल के बारे में अभी कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन इतना तय है कि भाजपा को हराने वाले दल को ही राजद का समर्थन मिलेगा। तेजस्वी ने तृणमूल को कांग्रेस एवं वामदलों के साथ गठबंधन करने की सलाह भी दी है। किसान नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के मौके पर उन्होंने किसानों को इंसाफ मिलने तक उनका साथ देने का संकल्प भी जताया।

loksabha election banner

लालू से बात कर तय करेंगे आगे की रणनीति

नेता प्रतिपक्ष ने बुधवार (23 दिसंबर) को राजद कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बंगाल चुनाव को लेकर वे जल्द ही राजद प्रमुख लालू प्रसाद से बात करेंगे। बिहार में वामदलों से हमारा गठबंधन था। ममता बनर्जी से भी हमारे पारिवारिक रिश्ते हैं। बंगाल में भी भाजपा को हराने के लिए हम सबको एकजुट होना होगा।

बिहार के किसानों को भिखारी बना दिया

तेजस्वी ने राज्य सरकार पर किसानों को तबाह करने का सीधा आरोप लगाया और कहा कि बिहार के किसानों की देश में सबसे कम आमदनी है। सालाना सिर्फ 35 सौ रुपये। इसके लिए कौन जिम्मेवार है। उन्हें किसने भिखारी बनाया। बिहार में 2006 से ही मंडी व्यवस्था खत्म कर दी गई। फिर भी आमदनी सबसे कम क्यों है? यहां तक कि इस मामले में झारखंड से भी हम पीछे हैैं। तेजस्वी ने कहा कि क्या यह सच नहीं है कि बिहार के किसान पंजाब और हरियाणा में मजदूरी करने जाते हैैं। नेता प्रतिपक्ष ने विभिन्न संगठनों से किसान आंदोलन के पक्ष में समर्थन मांगा।

एमएसपी को बाध्यकारी बनाया जाए

तेजस्वी ने आरोप लगाया कि बिहार में किसानों को समर्थन मूल्य नहीं मिल रहा है। धान की प्रति क्विंटल कीमत 1868 रुपये तय है, लेकिन एजेंसियों के नखरे के चलते किसानों को धान 13-14 सौ रुपये की दर पर बेचना पड़ रहा है। उन्होंने एमएसपी (मिनिमम सपोर्ट प्राइज) को बाध्यकारी (लीगलाइज) करने की मांग की, ताकि किसानों को अधिकार मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.