Move to Jagran APP

बेनामी संपत्ति मामला: जानिए IT ने क्या प्रश्न पूछे राबड़ी और तेजस्वी से?

बेनामी संपत्ति मामले में लालू के बेटे तेजस्वी यादव और पत्नी राबड़ी देवी से आयकर विभाग ने पटना कार्यालय में घंटों पूछताछ की। इस दौरान पूछे गए तीखे सवालों में दोनों ही उलझते नजर आए।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 30 Aug 2017 10:21 AM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2017 11:40 PM (IST)
बेनामी संपत्ति मामला: जानिए IT ने क्या प्रश्न पूछे राबड़ी और तेजस्वी से?
बेनामी संपत्ति मामला: जानिए IT ने क्या प्रश्न पूछे राबड़ी और तेजस्वी से?

 पटना [जेएनएन]। बेनामी संपत्ति मामले में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद का परिवार घिरता दिख रहा है। आयकर विभाग ने मंगलवार को लालू के छोटे बेटे और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और लालू की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से गहन पूछताछ की।

loksabha election banner

उन दोनों से एक-एक प्लॉट और फ्लैट की जानकारी ली गयी। बता दें कि करोड़ों की अवैध संपत्ति जमा करने के मामले में सीबीआइ ने एफआइआर दर्ज किया है।

आयकर की विशेष टीम ने राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव से  साढ़े सात घंटे तक पूछताछ की। इस दौरान बाद में राबड़ी देवी की बड़ी बेटी सांसद मीसा भारती भी पहुंचीं, लेकिन उनसे किसी तरह की कोई पूछताछ नहीं की गयी। पूछताछ के दौरान उन्हें बाहर बैठा दिया गया था।

मां-बेटे से अलग-अलग हुई पूछताछ

मां और बेटे से अलग-अलग पूछताछ हुई और दोनों से तकरीबन एक तरह के ही प्रश्न पूछे गये। इनमें अधिकतर का उत्तर देने से राबड़ी देवी बचती दिखीं या उन्होंने गोल-मटोल जवाब दिया। मां और बेटे दोनों के चेहरे पर तनाव और परेशानी साफ तौर पर दिख रही थी।

सूत्रों के मुताबिक इनकम टैक्स के अधिकारियों ने एक प्रश्नावली बनाई थी, जिसके आधार पर पूछताछ की जा रही थी। अधिकारियों के कई सवालों पर तेजस्वी फंसते भी दिखे।

राबड़ी से पूछे ये प्रश्न

- मॉल का इतना बड़ा प्लॉट कब और कैसे खरीदा आपके परिवार ने?

- जमीन के दर्जनों प्लॉट और फ्लैट के खरीदने के लिए पैसे का स्रोत क्या है?

- लालू ने कहां से पैसे लाये थे? क्या उन्हें कोचर बंधु ने जो घूस दी थी, उससे ही खरीदी गयी है?

तेजस्वी से पूछा गया

- सभी अचल संपत्तियों का आयकर रिटर्न में कोई उल्लेख नहीं है, आखिर क्यों?

- कुछ अचल संपत्तियों का वास्तविक मूल्य, बाजार के भाव से कम दर्शाया गया है, क्यों?

- लारा समेत कई कंपनियों के डायरेक्टर बनने के बाद आपने कंपनी से नाता क्यों तोड़ा?

- लारा के माध्यम से अर्जित संपत्ति के लिए आय का स्रोत क्या था?

- कई ऐसी संपत्तियां खरीदी गईं हैं, जिसमें बताया गया आय का स्रोत कम क्यों लगता है?

- लारा समेत कई कंपनियों की तरफ से सौंपा गया ब्योरा क्या आपको सही लगता है?

इसके अलावा कई और तीखे सवाल इनकम टैक्स अधिकारियों ने तेजस्वी और राबड़ी से अलग-अलग पूछे। सूत्रों से जो जानकारी मिली है कई सवालों के ठोस जवाब तेजस्वी और राबड़ी आईटी अधिकारियों को नहीं दे पाए।यही नहीं तेजस्वी ने कई बार पूछे जाने पर क्रिकेट को अपनी आय का बड़ा स्रोत बताया।

यह भी पढ़ें: शहाबुद्दीन की याचिका खारिज, चंदा बाबू ने कहा- नई सरकार से न्याय मिला

पूछताछ के दौरान नाश्ता भी परोसा गया

लंबी पूछताछ के दौरान राबड़ी व तेजस्वी को चाय व बढ़िया नाश्ता भी परोसा गया। यह अलग बात है कि उन्होंने थोड़ा-बहुत ही खाया। हां, चाय कई बार ली।

जांच के बाद विभाग लेगा फैसला

सूत्रों के हवाले से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक राबड़ी और तेजस्वी के दिए गए जवाबों को उनके दस्तावेजों से आईटी पहले जांच करेगी और अगर यह गलत साबित हुआ तो फिर बेनामी संपत्ति के मामले में इनकम टैक्स को उस संपत्ति को जब्त कर लेने का अधिकार है।

19 अगस्त को आयकर का पहला नोटिस जारी किया गया 

इस मामले में 19 अगस्त को लालू परिवार को आयकर ने पहला नोटिस जारी किया था। इसके बाद राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए नयी दिल्ली बुलाया गया था। लेकिन, दोनों बार ये नहीं गये और उन्होंने वहां जाने में कई निजी कारणों से असमर्थता जतायी। 

इसके बाद आयकर विभाग, नयी दिल्ली की टीम ने पटना आकर ही पूछताछ करने का फैसला किया। इससे पहले भी टीम पटना आयी थी, लेकिन सिर्फ मुआयना करके चली गयी। इस बार राबड़ी और तेजस्वी को नोटिस करके बुलाया गया था।

नयी दिल्ली में आयकर उपायुक्त शैलेंद्र कुमार के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम के साथ पटना के अधिकारी भी इस पूछताछ में शामिल थे। इन्होंने पटना में मौजूद लालू परिवार की तमाम बेनामी या अवैध संपत्ति के बारे में एक-एक करके जानकारी ली। संपत्ति जमा करने से लेकर इसके दूसरे लोगों के नाम पर खरीदने तक की जानकारी ली गयी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.