पटना, आनलाइन डेस्‍क। बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के पुत्र तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) की शादी गुरुवार को हुई। दिल्‍ली में उनकी शादी स्‍कूल टाइम गर्लफ्रैंड से हुई। अब लोगों की नजरें बिहार के दूसरे युवा राजनेताओं पर टिक गई हैं। इंतजार है कि कब उनके सिर पर सेहरा सजेगा। बिहार में सत्‍ता पक्ष से लेकर विपक्ष तक में ऐसे युवा राजनेता हैं जिनकी शादी को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। इनमें दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान (Chirag Paswan), भतीजे प्रिंसराज (Prince Raj), जमुई की भाजपा विधायक और निशानेबाज श्रेयसी सिंह (Shreyasi Singh), कांग्रेस नेता कन्‍हैया कुमार (Kanhaiya Kumar), प्‍लूरल्‍स पार्टी की अध्‍यक्ष पुष्‍पम प्रिया (Pushpam Priya), पूर्व सांसद आनंद मोहन के पुत्र चेतन आनंद (Chetan Anand) आदि के नाम शामिल हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के पुत्र निशांत कुमार (CM Nitish Kumar's Son Nishant) राजनीति में तो नहीं हैं, लेकिन उनकी भी शादी जल्‍द हो सकती है। 

लाइमलाइट से दूर रहने वाले निशांत कब बनेंगे दूल्‍हा 

सबसे पहले बात करें तो सीएम नीतीश कुमार के पुत्र निशांत कुमार का नाम पहले नंबर पर आता है। बीआइटी मेसरा से इंजीनियरिंग कर चुके निशांत कुमार वैसे तो लाइमलाइट से दूर ही रहते हैं। राजनीति में भी उनकी कोई रुचि नहीं दिखती। वे कई बार कह चुके हैं कि उन्‍हें आध्‍यात्‍म पसंद है। करीब 36 साल के हो चुके निशांत गाहे-बगाहे पिता के साथ नजर आते हैं। हालांकि, उनकी शादी को लेकर कोई चर्चा फिलहाल नहीं हो रही। लेकिन बिहार के लोगों को उम्‍मीद है कि वे जल्‍द दूल्‍हा बनेंगे। 

चिराग पासवान की शादी का समर्थकों को इंतजार 

दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान जमुई से सांसद हैं। फिल्‍म अभिनेता से राजनेता बने चिराग की शादी का इंतजार भी लोगों को है। पिछले दिनों उन्‍होंने कहा था कि पिता के निधन के कारण एक साल तक तो कुछ हो नहीं सकता। दूसरी बात है कि जब अपने धोखा दे देते हैं तो किसी पर भरोसा करना मुश्किल होता है। ऐसे में उनकी प्राथमिकता मां की खुशियां हैं। शादी की बात बाद में देखी जाएगी।

भाजपा की ये विधायक बनेंगी दुल्‍हन 

कुंवारी नेत्रियों में दो नाम सबसे आगे हैं। इसमें जमुई से ही विधायक और इंटरनेशनल निशानेबाज श्रेयसी सिंह और प्‍लूरल्‍स पार्टी की अध्‍यक्ष पुष्‍पम प्रिया चौधरी शामिल हैं। बता दें कि कॉमनवेल्‍थ में गोल्‍ड जीत चुकींं श्रेयसी पूर्व केंद्रीय मंत्री स्‍व. दिग्विजय सिंह और पूर्व सांसद पुतुल सिंह की पुत्री श्रेयसी सिंह करीब 30 वर्ष की हैं। अब उम्‍मीद है कि जल्‍द उनकी शादी होगी। हालांकि, परिवार की ओर से अभी इस बाबत कुछ चर्चा नहीं है। बताया जाता है कि उनकी बड़ी बहन की शादी अभी नहीं हुई है।

हाथ थामने वाले कन्‍हैया कब थामेंगे दुल्‍हनिया का हाथ 

जेएनयू स्‍टूडेंट यूनियन के पूर्व अध्‍यक्ष और वामदल के बाद कांग्रेस से जुड़े कन्‍हैया कुमार बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। मुखर वक्‍ता के रूप में पहचान रखने वाले कन्‍हैया कुमार भाजपा के कद्दावर नेता गिरिराज सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं। ये भी करीब 34 वर्ष के हैं। इसी तरह जदयू के पूर्व विधान पार्षद डा. विनोद कुमार चौधरी की पुत्री पुष्‍पम प्रिया चौधरी पिछले विधानसभा चुनाव में खुद को सीएम कैंडीडेट बताकर काफी चर्चा में आई थीं। उन्‍होंने लंदन से पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन और डेवलपमेंट स्‍टडीज में पोस्‍ट ग्रैजुएट हैं। 

चेतन जी सुनिए, आपके तेजस्‍वी भैया की हो चुकी शादी 

इसी तरह पूर्व सांसद आनंद मोहन और लवली आनंद के बेटे शिवहर के राजद विधायक चेतन आनंद का नाम भी कुंवारे राजनेताओं में शुमार है। शादी की बात पूछने पर उन्‍होंने कहा था कि अभी तो चिराग और तेजस्‍वी भैया की शादी भी नहीं हुई है। वे करीब 30 वर्ष के हैं। सवाल यह है कि अब तेजस्‍वी की शादी के बाद क्‍या वे शादी कर लेंगे?

Edited By: Vyas Chandra