जागरण संवाददाता, गोपालगंज : थावे वाली माता की पावन भूमि गोपालगंज जिला पहुंचे बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव का राजद कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी से तो प्रकृति ने वर्षा से स्वागत किया। महागठबंधन सरकार में दूसरी बार उप मुख्यमंत्री बनने के बाद तेजस्वी अपने गृह जिला गोपालगंज में पहली बार शनिवार को पहुंचे थे। यहां पहुंचते ही उन्होंने थावे वाली माता का दर्शन व पूजन कर आशीर्वाद लिया। उन्होंने अपने गृह जिला के लिए 600 करोड़ रुपये की सौगात दी। इसमें से 500 करोड़ रुपये से थावे प्रखंड में मेडिकल कालेज खोलेने की उन्होंने घोषणा की। सदर अस्पताल, गोपालगंज में 33.50 करोड़ रुपये की लागत से माडल अस्पताल, गोपालगंज खोलने की घोषणा करते हुए इसका शिलान्यास किया। तेजस्वी यादव ने कहा, सिधवलिया के झझवा में ट्रामा सेंटर की स्थापना की जाएगी। इसके लिए झझवा में भवन बनकर तैयार है। 

57 करोड़ रुपये से थावे मंदिर का होगा जीर्णोद्धार

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने बताया कि 57 करोड़ रुपये से थावे मंदिर व परिसर का जीर्णोद्धार होगा। इसके तहत मंदिर का सुंदरीकरण कराया जाएगा। साथ ही दुकानें बनाई जाएंगीं। पार्किंग की व्यवस्था भी होगी। थावे मंदिर के पास स्थित दोनों तालाब का सुंदरीकरण कराया जाएगा। 22 करोड़ रुपये से थावे मंदिर पहुंचने वाली सड़कों का निर्माण पथ निर्माण विभाग द्वारा कराया जाएगा। इस दौरान ग्रामीण सड़क विभाग के अधीन सड़कों को पथ निर्माण विभाग टेकओवर करेगा। ईको फ्रेंडली पार्क भी बनाया जाएगा। इसमें बच्चों के खेलने की व्यवस्था होगी। शादी व मेले के लिए भवन बनेगा। यात्री निवास व आधुनिक शौचालय का निर्माण होगा। इससे पूर्व उन्होंने थावे मंदिर जीर्णोद्धार के लिए प्रस्तावित प्रेजेंटेशन भी देखा।

माडल अस्पताल में होगी 100 बेड की सुविधा

सदर अस्पताल, गोपालगंज में 33 करोड़ 50 लाख 83 हजार रुपये की लागत से माडल अस्पताल, गोपालगंज खोला जाएगा। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। रामा एंड सन्स प्रा. लि., पटना को माडल अस्पताल बनाने का जिम्मा दिया गया है। माडल अस्पताल दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इसमें 100 बेड की सुविधा होगी। वहीं, 10 आइसीयू के बेड होंगे। आपरेशन थियेटर, औषधालय, ओपीडी, ब्लड बैंक आदि की भी सुविधा होगी। 1926 वर्ग मीटर में माडल अस्पताल का निर्माण होगा।

Edited By: Akshay Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट