Move to Jagran APP

लालू-राबड़ी की उम्मीदों को तेजस्वी ने फिर दिया चकमा, राजद के अंदर भयानक हलचल

तेजस्‍वी यादव क्‍या करेंगे यह किसी को पता नहीं है। वे पटना से लगातार गायब हैं। कहकर भी नहीं आ रहे। राजद के अंदर हलचल है। लालू प्रसाद यादव जेल में हैं। पड़ताल करती रिपोर्ट।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 11:07 AM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 10:45 PM (IST)
लालू-राबड़ी की उम्मीदों को तेजस्वी ने फिर दिया चकमा, राजद के अंदर भयानक हलचल
लालू-राबड़ी की उम्मीदों को तेजस्वी ने फिर दिया चकमा, राजद के अंदर भयानक हलचल

पटना [अरविंद शर्मा]। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने राजद नेताओं की उम्मीदों को फिर चकमा दिया। राजद के सदस्यता अभियान को लेकर बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता के लिए शीर्ष नेताओं की तेजस्वी से बात हुई। सहमति भी मिल गई। आने का समय भी बताया। उत्साही कार्यकर्ता और नेता बाजेगाजे के साथ अगवानी के लिए हवाई अड्डे तक पहुंच भी गए। किंतु आखिरकार निराशा हाथ लगी। रविवार को तेजस्‍वी पटना आएंगे या नहीं, इसे भी कोई बताने वाला नहीं है। लेकिन यह भी हकीकत है कि इसे लेकर पार्टी के अंदर भयानक हलचल मचा हुआ है। 

loksabha election banner

पहली बार ऐसा नहीं हुआ है

पिछले तीन महीने के दौरान राजद नेताओं के साथ ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। प्रतीक्षा और निराशा की सूची लंबी हो गई है। ऐसे में अब राजद के कार्यक्रमों और अभियानों में तेजस्वी यादव का नहीं आना खबर नहीं है, बल्कि सवाल यह है कि लालू प्रसाद की सियासी विरासत का क्या होगा? कौन संभालेगा? जवाब भी हाजिर है कि कोई न कोई तो परिवार से ही सामने आएगा। 

कौन संभालेगा लालू की विरासत

कौन? लालू जेल में हैं। तेजस्वी ने संन्यास का रास्ता पकड़ लिया है। तेजप्रताप यादव की एकाग्रता और नेतृत्व क्षमता पर संशय है। मीसा भारती की गतिविधियों से लगता है कि उन्हें ज्यादा मतलब नहीं है। जाहिर है, एक नाम बचता है राबड़ी देवी का, जिन्होंने लालू के मुश्किल वक्त में 1997 में पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ बिहार की सत्ता भी संभाली थी और जिनकी पार्टी और परिवार पर आज भी समान पकड़ है।

कहते हैं शिवानंद

राबड़ी के आगे आकर नेतृत्व करने के सवाल पर राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी कहते हैं कि यह कोई नई बात नहीं है। तेजस्वी जब बच्चे थे, तब भी राबड़ी देवी के पास कमान थी, आज भी है और आगे भी रहेगी। बकौल शिवानंद, राजद और लालू-राबड़ी एक-दूसरे के पर्याय हैं। तेजस्वी के एक-दो बैठकों में नहीं आने भर से कोई अगर सोचता है कि राजद खत्म होने वाला है तो गलत है। 

... लेकिन पार्टी के अंदर भयानक हलचल है

बहरहाल, शिवानंद की बातों से इतर तेजस्वी के हालिया रवैये से पार्टी में निराशा के भाव को खारिज नहीं किया जा सकता है। ऊपर से सबकुछ ठीक रहने का दावा है, किंतु अंदर भयानक हलचल है। विधायकों की बैठक में कांति सिंह ने बिना झिझक इजहार भी कर दिया कि पुराने चेहरों को दरकिनार किया जा रहा है। चापलूसों की पूछ हो रही है। कांति की पीड़ा को लोकसभा चुनाव में बेटिकट होने से जोड़कर खारिज नहीं किया जा सकता। बल्कि पार्टी में कांति की तरह कई ऐसे नेता हैं जो खुलकर बोल तो नहीं रहे हैं, किंतु पर्दे में रहकर सबकुछ आईने की तरह साफ कर देते हैं। टिकट वितरण में मनमानी से लेकर कार्यकर्ताओं-नेताओं से तेजस्वी की बढ़ती दूरी तक। लालू परिवार से ज्यादा उनकी नाराजगी तेजस्वी की नई मित्र मंडली से है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.