Move to Jagran APP

Bihar: तेजस्‍वी यादव की शायरी पढ़ चकरा गए यूजर, क्‍या आप जानते हैं ट्वीट के इन शब्‍दों का अर्थ

फैक्‍ट चेकर मो जुबैर की दिल्‍ली में हुई गिरफ्तारी पर विपक्षी दल भाजपा पर हमलावर हैं। राहुल गांधी समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने गिरफ्तारी का विरोध किया है। अब बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने भी शायराना अंदाज में विरोध जताया है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 10:45 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 03:17 PM (IST)
Bihar: तेजस्‍वी यादव की शायरी पढ़ चकरा गए यूजर, क्‍या आप जानते हैं ट्वीट के इन शब्‍दों का अर्थ
नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने मो जुबैर के समर्थन में किया ट्वीट। जागरण

पटना, आनलाइन डेस्‍क। धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में फैक्‍ट चेकर मो जुबैर (Fact Checker Md Zubair) की गिरफ्तारी पर खूब सियासत हो रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बीजेपी (BJP) पर हमला बोला। कहा कि बीजेपी की नफरत, कट्टरता और झूठ को उजागर करने वाला हर शख्‍स उनके लिए खतरा है। अब बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष और राजद नेता तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) ने भी जुबैर की गिरफ्तारी पर तंज कसा है। उन्‍होंने हैशटैग IStandWithZubair के साथ शायरी के माध्‍यम से सरकार पर हमला बोला है। उन्‍होंने उर्दू के क्‍लिष्‍ट शब्‍दों वाली एक शायरी अपने ट्व‍िटर हैंडल पर शेयर की है। अब इस पर ट्रोलर्स भी मजे ले रहे हैं। 

loksabha election banner

ऐ आंख वालों इबरत हासिल करो...

तेजस्‍वी ने शेर पोस्‍ट किया है वह इस तरह है... ऐ आंख वालों इबरत हासिल करो, कोई जालिम, कोई जाबिर हमेशा रहा है न रहेगा। एक दिन उसको जरूर अपने आमाल का हिसाब देने अपने रब के रूबरू हाजिर होना है। तेजस्‍वी के इस ट्वीट में कई शब्‍द ऐसे हैं जो आमलोगों को समझ में न आएं। जैसे इबरत, इसका अर्थ होता है शिक्षा या चेतावनी। इसी तरह जा‍बिर का हिंदी में अर्थ होता है अत्‍याचारी। इसी शायरी में प्रयुक्‍त आमाल शब्‍द का अर्थ अनु‍चित और  निंदनीय काम करने वाला।  इस तरह से देखें तो इस शायरी का अर्थ है, शिक्षा हा‍सिल करो। कोई जा‍लिम या अत्‍याचारी न कभी रहा है न रहेगा। ऐसे लोगों को अपने कर्मों का हिसाब देने के लिए एक दिन अपने खुदा के पास हा‍जिर होना होगा। इस तरह से देखें तो तेजस्‍वी ने इस शेर के माध्‍यम से भाजपा पर सीधा हमला बोला है।  

तेजस्‍वी के इस ट्वीट के बाद कई उनके पक्ष में तो कई विरोध में ट्वीट कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा है कि यह ट्वीट तेजस्‍वी तो लिख ही नहीं सकते। किसी ने लिखकर दिया और उसे उन्‍होंने पोस्‍ट किया है। कई यूजर ने उन्‍हें हिंदुओं का विरोधी भी कह दिया है। कुछ ने जुबैर की गिरफ्तारी को गलत बताते हुए तेजस्‍वी के ट्वीट का समर्थन भी किया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.