Move to Jagran APP

तेजप्रताप और ऐश्वर्या ने एक दूसरे को पहनाई वरमाला, लिये बड़ों के आशीर्वाद

तेजप्रताप की शादी शानदार तरीके से हो रही है। तेजप्रताप और ऐश्‍वर्या ने एक दूसरे को जयमाल पहनाई। बड़ों का आशीर्वाद लिया।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Sat, 12 May 2018 05:58 PM (IST)Updated: Sat, 12 May 2018 11:19 PM (IST)
तेजप्रताप और ऐश्वर्या ने एक दूसरे को पहनाई वरमाला, लिये बड़ों के आशीर्वाद
तेजप्रताप और ऐश्वर्या ने एक दूसरे को पहनाई वरमाला, लिये बड़ों के आशीर्वाद

पटना [जेएनएन]। राजद अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजप्रताप यादव की शादी शाही तरीके से हो रही है। इस बात का पूरा ख्‍याल रखा जा रहा है कि किसी तरह की कमी न रह जाये। तेजप्रताप 10 सर्कुलर रोड से बारात लेकर वेटनरी कॉलेज ग्राउंड पहुंचे। द्वार पूजा के बाद तेजप्रताप और ऐश्‍वर्या ने एकदूसरे को वरमाला पहनाई और बड़ों का आशीर्वाद लिया। 

बरात में बड़ी संख्या में वीवीआइपी मेहमान और हजारों की संख्या में समर्थक-परिजन शामिल हुए। तेज प्रताप फूलों से सजी सफेद रंग की गाड़ी में दूल्हा बनकर अपने घर से निकले। पीछे राबड़ी देवी के साथ पगड़ी बांधे लालू प्रसाद बैठे थे। हाथी-घोड़े, बैंड-बाजा के साथ बरात निकली तो लालू यादव जिंदाबाद और तेजप्रताप जिंदाबाद के नारे भी लगे।

सात बेटियों की शादी के बाद लालू परिवार में पहली बार बरात सजाई गई थी। वरमाला के लिए लड़की पक्ष द्वारा वेटनरी कॉलेज परिसर की भव्य सजावट की गई थी। वहां भी समर्थकों ने लालू जिंदाबाद के नारे लगाए और महिलाओं ने मंगल गीत गाए। लालू और तेजस्वी ने सबका गर्मजोशी से स्वागत किया। चंद्रिका प्रसाद राय ने परिवार के साथ बरातियों का स्वागत किया। बरातियों-सरातियों के खाने-पीने के लिए 50 से अधिक पंडाल लगाए गए थे।



तेजप्रताप की बरात निकलने के पहले और बाद में लालू प्रसाद और राबड़ी देवी के 10 सर्कुलर रोड स्थित सरकारी आवास से लेकर वेटनरी कॉलेज तक सड़क पर मेले सा नजारा था। वेटनरी कॉलेज में प्रवेश करने से पहले बरातियों और सरातियों को मेटल डिटेक्टर डोर से होकर गुजारा जा रहा था। यहां सुरक्षा के बहुस्तरीय इंतजाम हैं। बिहार पुलिस के अधिकारियों व जवानों के साथ निजी सुरक्षा गार्ड और बाउंसरों की अलग-अलग टीमें मौजूद थी। कुछ स्टैटिक पोजिशन में थे तो कुछ भीड़ में घूम-घूमकर लोगों की सुरक्षा का जायजा ले रहे थे।

वरमाला के लिए बना था भव्य मंच
व टनरी कॉलेज की दक्षिणी छोर पर वरमाला के लिए एक भव्य मंच का निर्माण किया गया था। इस मंच के सामने वीवीआइपी, वीआइपी और सामान्य अतिथियों के बैठने की व्यवस्था भी अलग-अलग थी। इस मैदान में 25 हजार से भी अधिक बरातियों व सरातियों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। मैदान के चारों ओर खाने-पीने के दर्जनों स्टॉल लगे थे।

लालू-राबड़ी के बड़े बेटे की बारात में आने वाले वीवीआइपी अतिथियों के लिए यहां एक अलग से भव्य पंडाल भी बनाया गया था, जहां देश के विभिन्न राज्यों से आने वाली राजनीतिक हस्तियों के साथ-साथ सिनेजगत और अन्य सेलिब्रिटी के लिए इंतजाम किए गए थे। मैदान के चारों ओर एलईडी स्क्रीन लगे थे जहां मैदान के हर कोने से सीधी तस्वीरें दिखाई जा रही थी।

राजद के नेता और कार्यकर्ता कर रहे थे बरातियों का स्वागत
वेटनरी कॉलेज में बरातियों का आगमन दोपहर बाद से ही शुरू हो गया था। राजद के विधायकों और सांसदों के साथ राज्य के दूर-दराज से आए ग्रामीण यहां दोपहर बाद से ही पहुंचने लगे थे। बरात स्थल पर राजद के कई वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं ने दोपहर से ही सभी तरह के इंतजाम की कमान संभाल ली थी। स्टार्टर वाले स्टॉल शाम पांच बजे से ही खोल दिए गए थे।

घोड़े पर बरात में शामिल हुए तेज व तेजस्वी के समर्थक
बरात में तेजप्रताप और तेजस्वी यादव के हजारों युवा समर्थक कुछ अलग अंदाज में थे। कोई घोड़े पर सवार होकर पहुंचा था, तो कोई हाथी पर। इन समर्थकों के उत्साह चरम पर थे। 10 सर्कुलर रोड से वेटनरी कॉलेज की दूरी भले ही दो किलोमीटर की रही हो, लेकिन इस दूरी को तय करने में बरातियों को दो घंटे से भी अधिक का समय लगा।

loksabha election banner

वर-वधु दोनों घराने के राजनीतिक होने के कारण बरात में भारी भीड़ उमड़ी। राजद के कई नेताओं ने दोनों ओर की कमान संभाल रखी थी। मेहमानों की खातिरदारी का पूरा प्रयास किया जा रहा था। हजारों लोग शामिल हुए। इंतजाम भी उसी हिसाब से किए गए थे। फिर भी कार्यक्रम में पहुंचने के लिए मेहमानों को जोर आजमाइश करना पड़ रहा था। यहां तक कि सुरक्षा बलों को भी मशक्कत करनी पड़ रही थी। वीवीआइपी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था थी। उनके लिए अलग से पंडाल बनाए गए थे। मौसम को देखते हुए वेटनरी कॉलेज परिसर में वाटर प्रूफ पंडाल का निर्माण किया गया था।

पांच सर्कुलर में सात फेरे

शादी की सारी रस्में ऐश्वर्या राय के निवास पांच सर्कुलर रोड में पूरी की जाएंगी। यहां बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। सिर्फ दोनों परिवारों के करीबी रिश्तेदार ही शामिल हो सकेंगे।

दिन-रात लगे हैं दो सौ हलवाई
लालू प्रसाद के रूतबे और जनसंपर्क को देखते हुए वेटनरी कॉलेज परिसर में बारातियों के खाने की व्यवस्था की गई। चंद्रिका राय खुद लगातार जायजा लिये। करीब 25 हजार बारातियों को खिलाने के इंतजाम किए। दो सौ हलवाई दिन-रात लगे रहे विभिन्न व्यंजन बनाने में। मुख्य हलवाई सुभाष चंद्र गुप्ता ने बताया कि भोज की शाकाहारी व्यवस्था की गई है। इसमें कई तरह की वेरायटी हैं। पुड़ी-पुलाव, लिट्टी-चोखा, नान, मिस्सी रोटी, गुलाब जामुन, बूंदी मलाई, इमरती, कड़ाही पनीर, वेज कोफ्ता, परवल, आलू दम, कश्मीरी दाल, वेज बिरयानी, दही बाड़ा, पंजाबी कुल्चा, पंजाबी छोले एवं दाल मखनी आदि बनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.