Move to Jagran APP

जरा संभलकर: आपके घर की शादी पर है इन बिन बुलाए मेहमानों की नजर, पटना में लगातार हो रहे कांड

क्‍या आपके या आपके किसी रिश्‍तेदार के घर में शादी है? अगर हां तो जरा संभलकर रहें। खासकर यदि आप पटना स्थित किसी बैंक्वेट मैरेज हाल अथवा होटल में शादी समारोह आयोजित कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 07:51 AM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 07:51 AM (IST)
जरा संभलकर: आपके घर की शादी पर है इन बिन बुलाए मेहमानों की नजर, पटना में लगातार हो रहे कांड
पटना में शादी समारोहों में खूब हो रहीं चोरी की घटनाएं। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। क्‍या आपके या आपके किसी रिश्‍तेदार के घर में शादी है? अगर हां, तो जरा संभलकर रहें। खासकर यदि आप पटना स्थित किसी बैंक्वेट, मैरेज हाल अथवा होटल में शादी समारोह आयोजित कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। इन स्थानों पर चोरी करने वाला गिरोह सक्रिय हो सकता है। बदमाश आपका अपना बनकर शादी समारोह में डाका डाल सकते हैं। पटना में शातिरों ने एक ही रात दो अलग-अलग शादी समारोह से लाखों के गहने और नकदी उड़ा ली। इससे पहले भी शातिरों ने रूपसपुर थाना क्षेत्र के गोला रोड स्थित एक होटल में आयोजित शादी के दौरान वहां से 20 लाख रुपये के गहने चुरा लिए थे। पीड़ि‍तों की शिकायत पर राजीव नगर और बुद्धा कालोनी थाना पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई हैं। मुकदमा दर्ज कर सीसीटीवी फुटेज और वीडियो से आरोपितों की पहचान की जा रही है।

loksabha election banner

पहला मामला राजीवनगर थाना क्षेत्र की आशियाना-दीघा रोड का है। बुद्धा कालोनी थाना क्षेत्र के अमिताभ कुंज निवासी त्रिपुरारी शर्मा की दवा की दुकान है। उनके बेटे रोहित कुमार का 25 नवंबर को रिसेप्शन था। अशियाना-दीघा रोड स्थित मंगलम मैरेज हाल में पार्टी रखी गई थी। त्रिपुरारी शर्मा ने बताया कि समारोह के दौरान अतिथियों का आना-जाना लगा हुआ था। परिवार का एक सदस्य अतिथियों के द्वारा बहू को दिए जा रहे गिफ्ट व नकदी एक बैग रख रहा था। पार्टी के दौरान कुछ अंजान लोग स्टेज के समीप चहलकदमी कर रहे थे। लेकिन उन्होंने समझा कि वे मैरेज हाल के कर्मी हैं।

शक ना हो इसलिए शातिर ने अच्छे कपड़े पहन रखे थे

इसी बीच रात करीब साढ़े नौ बजे नजर चुराकर किसी ने गिफ्ट वाला बैग गायब कर दिया। उसमें करीब 60 तोला सोने के गहने और 60 हजार नकदी थी। काफी तलाश के बाद जब बैग नहीं मिला तो परिवार वालों ने मैरेज हाल में लगा सीसीटीवी कैमरे का फुटेज देखा। फुटेज में एक शख्स बैग चुराकर भागता हुआ दिखा। उसने अच्छे कपड़े पहन रखे थे। बैग लेकर बदमाश दीघा की ओर फरार होता हुआ दिख रहा है। बाद में घटना की शिकायत पुलिस में की गई।

पीडि़त ने चोरी की इस वारदात में मैरेज हाल के कर्मियों की मिलीभगत का शक जाहिर किया है।  अन्य मामले में किदवईपुरी स्थित कम्युनिटी हाल में लड़की की शादी के दौरान चोरी की घटना घटी। मूल रूप से मोतिहारी के ठाकुरबाड़ी निवासी बिल्टू कुमार की बेटी शीतल की शादी बुद्धा कालोनी के साकिल पहलवान घाट निवासी अशोक साह के बेटे मुकेश से तय हुई थी।

दुल्हन की मां की आंख लगने पर चुराया गहने से भरा बैग

25 नवंबर को किदवईपुरी स्थित ठाकुर प्रसाद कम्युनिटी हाल में शादी समारोह चल रहा था। विदाई का समय होने पर परिवार के लोग अन्य कार्यक्रम में व्यस्त हो गए। वहीं, दुल्हन की मां की आंख लग गई। इसी बीच एक शख्स वहां रखे गहने व नकदी से भरा बैग लेकर फरार हो गया। बैग में करीब 13 ग्राम भार का लड़की का सोने का टीका, एक अंगूठी सहित पांच हजार नकदी थी। छानबीन में पता चला कि बैग चुराने वाला कम्युनिटी हाल में सफाई करता है। बाद में इसकी शिकायत बिल्टू कुमार ने बुद्धा कालोनी थाने में की। थाना प्रभारी निहार भूषण ने कहा कि मामले की छानबीन की जा रही है।

  • अपना बनकर शातिर शादी समारोह में डाल रहे डाका
  • दो शादी समारोहों में बदमाशों ने उड़ाए लाखों के गहने और नकदी
  • शादी के सीजन में बैंक्वेट व मैरेज हाल में सक्रिय हैं बदमाश
  • राजीवनगर और बुद्धा कालोनी थाना पुलिस छानबीन में जुटी

सजग रहकर रोक सकते शादी के दौरान चोरी की घटनाएं

डीएसपी (ला एंड आर्डर) कोतवाली संजय कुमार ने बताया कि शादी व रिसेप्शन समारोह में वर और वधू दोनों पक्ष के लोग शामिल होते हैं। इसका फायदा उठाकर शातिर समारोह में शामिल हो चोरी की घटना को अंजाम देते हैं। इसके लिए दोनों पक्षों को सजग रहने की जरूरत है। खासकर मुख्य गेट पर दोनों पक्ष के जिम्मेदार व्यक्ति की ड्यूटी लगाई जानी चाहिए। अंजान व संदिग्ध को पार्टी स्थल पर प्रवेश करने पर टोकें और रोकें। वहीं, शादी स्थल और स्टेज के समीप भी परिवार के प्रमुख लोग हमेशा मौजूद और सतर्क रहें। कीमती सामान का जिम्मा घर के बुजुर्ग सदस्य को दिया जा सकता है। गहने व नकदी से भरे बैग को किसी भी हालत में लावारिस ना छोड़ें। यदि किसी काम से जाना है तो बैग किसी को सुपुर्द कर जाएं। बैग को हमेशा पकड़े रहें। किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को देखते हैं तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.