Move to Jagran APP

Swachh Survekshan 2021: गीला और सूखा कचरा अलग-अलग देकर आप करेंगे बड़ा काम

गीला-सूखा कचरा अलग कर डोर टू डोर वाहन में डालें डोर टू डोर वाहन वालों को दिया गया प्रशिक्षण स्लम बस्ती में चला जागरूकता अभियान स्वच्छता सर्वेक्षण में पूछे जाने वाले प्रश्न से कराया जा रहा है अवगत

By Shubh NpathakEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 12:33 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 12:33 PM (IST)
Swachh Survekshan 2021: गीला और सूखा कचरा अलग-अलग देकर आप करेंगे बड़ा काम
नगर निगम ने अपने कर्मचारियों को किया जागरूक। जागरण

पटना, जेएनएन। स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2021 (Swachchh Survey 2021) में अपनी रैंकिंग सुधारने के लिए नगर निगम पूरी शिद्दत से जुट गया है। इसके लिए आम लोगों के साथ ही निगम अपने कर्मचारियों और अधिकारियों को भी जागरूक कर रहा है। इसी कड़ी में डोर टू डोर कचरा उठाव गाड़ी से जुड़े सभी कर्मियों को गीला अैर सूखा कचरा अलग-अलग लेने के लिए पटना नगर निगम के नूतन राजधानी अंचल में प्रशिक्षण दिया गया है। नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक पदािधकारी कुमार पंकज ने एक साथ कचरा देने वालों को जागरूक करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

गीला कचरा देने पर होगा उर्वरक बनाने में इस्‍तेमाल

कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि आप लोग गीला कचरा और सूखा कचरा अपने घरों में अलग-अलग देने का आग्रह करें। बताएं कि डोर टू डोर वाहन में अलग-अलग कचरा लिया जाएगा। सूखे कचरे का अलग करने में परेशानी नहीं होगी तथा गीला कचरा उर्वरक बनाने के लिए सीधे चला जाएगा।

नूतन राजधानी अंचल के स्‍लम में चला जागरुकता अभियान

नूतन राजधानी अंचल ने स्लम बस्ती में जागरुकता अभियान चलाया। कार्यपालक पदाधिकारी ने स्लम बस्ती के लोगों को गीला और सूखा कचरा अलग-अलग रखने के महत्व को बताया। जागरूकता अभियान में गीला कचरा से उर्वरक बनाने की विधि भी बताई गई। बताया गया कि गीला कचरा बड़े काम का है। इसे अपने घर में जैविक उर्वरक बनाएं। घर में लगे पौधे में डालें। उर्वरक खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपके घर में लगे पौधे बेहतर होंगे। आर्थिक रूप से बचत भी होगी।

स्‍लम के लोगों को स्‍वच्‍छता के प्रति किया जा रहा जागरूक

कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि स्लम बस्ती में स्‍वच्‍छता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यह भी स्वच्छता सर्वेक्षण का भाग है। प्रयास है कि स्लम बस्ती के लोग भी स्वच्छता से अवगत हों। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में भाग लेने की जानकारी दी जा रही है। स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछले वर्ष पटना की रैंकिंग के बारे में जानकारी दी जा रही है। सफाई, सार्वजनिक शौचालय, व्यवसायिक स्थलों पर सफाई के 100 में कितने अंक देंगे। गुगल से नजदीके के सार्वजिनक शौचालय ढूंढने तथा साफ-सफाई से संबंधित स्वच्छता एप पर शिकायत दर्ज करने की जानकारी के बारे में पूछा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.