Move to Jagran APP

नवादा में पांच दिन तक रहा संदिग्ध बांग्लादेशी

पटना। शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र के आशियाना-दीघा रोड पर स्थित पासपोर्ट ऑफिस से पुलिस ने संदिग्

By Edited By: Published: Sat, 16 Jan 2016 01:29 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2016 01:29 AM (IST)
नवादा में पांच दिन तक रहा संदिग्ध बांग्लादेशी

पटना। शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र के आशियाना-दीघा रोड पर स्थित पासपोर्ट ऑफिस से पुलिस ने संदिग्ध बांग्लादेशी को गिरफ्तार किया है। उसका नाम अब्दुल मन्नान है। वह नवादा जिले के एजेंट नूर मुहम्मद के जरिए कोलकाता से नवादा पहुंचा था। बांग्लादेशी पासपोर्ट होने के बाद भी अब्दुल भारतीय पासपोर्ट बनवा रहा था। अब्दुल के पास से उसके नाम और तस्वीर से बना आधार कार्ड और बैंक पासबुक भी पुलिस ने बरामद किया है। अब्दुल से आइबी की टीम ने पूछताछ की। मोबाइल से कई अहम जानकारी आइबी ने जुटाई है।

prime article banner

कैसे पकड़ा गया अब्दुल

अब्दुल मन्नान बांग्लादेश के जिला नावागांव के थाना अतरई क्षेत्र का रहने वाला है। वह काफी दिन से नवादा जिले के नूर मुहम्मद के संपर्क था। नूर ने नवादा के तकायापारा क्षेत्र में रहकर फर्जी पासपोर्ट तैयार कराने के लिए अब्दुल के लिए पासपोर्ट ऑफिस में ऑनलाइन डेट ली। अब्दुल को गुरुवार को सभी कागजात के पास पासपोर्ट पहुंचना था। इसी बीच नूर मुहम्मद ने पांच दिन पूर्व अब्दुल को कोलकाता के रास्ते नवादा में बुलाया। जहां नूर मुहम्मद और अब्दुल की मुलाकात हुई। इस बीच नूर ने अब्दुल के नाम से नवादा में ही फर्जी आधार कार्ड और बैंक पासबुक तैयार करा दिया। पासपोर्ट दिलाने के लिए अब्दुल ने नूर को 70 हजार रुपये देने की बात कही थी। नूर ने अब्दुल को गुरुवार सुबह दस बजे आधार कार्ड, बैंक पासबुक सहित अन्य कागजात लेकर पासपोर्ट आफिस पहुंचने को कहा। लेकिन, जब अब्दुल काउंटर पर पहुंचा तो बांग्ला में बात करने लगा। काउंटर पर तैनात कर्मी को शक हुआ और अब्दुल को शास्त्रीनगर पुलिस के हवाले कर दिया।

पहले से था बांग्लादेशी पासपोर्ट

पुलिस की छानबीन में मालूम हुआ कि अब्दुल के पास पहले से बांग्लादेश से पासबुक बना था, जो 2020 तक मान्य था। दरअसल अब्दुल को सऊदी अरब जाना था। इसके लिए नूर से संपर्क कर भारतीय नागरिकता लेकर पासपोर्ट तैयार करने पहुंचा था। ताकि वह सऊदी अरब पहुंच सके। सूत्रों के मुताबिक संदिग्ध अब्दुल को जैसे ही पुलिस थाने लेकर आई आइबी की टीम भी पहुंच गई। आइबी ने अब्दुल से काफी देर तक पूछताछ की। अब्दुल के पास मोबाइल भी मिला। जिसमें कुछ तस्वीर और नक्शा था। उसकी जांच की जा रही है। एसएसपी मनु महाराज ने कहा, अब्दुल से पूछताछ की जा रही है। एजेंट नूर मुहम्मद की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.