Move to Jagran APP

कर्पूरी जयंती में बोले सुशील मोदी- राजद-कांग्रेस ने अति पिछड़ों को दिया धोखा

कर्पूरी जयंती समारोह में सुशील मोदी ने कहा कि भाजपा के सहयोग से बनी वीपी सिंह सरकार ने अति पिछड़ों को आरक्षण दिया था। राजद-कांग्रेस ने हमेशा धोखा दिया है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 07:26 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2018 11:39 PM (IST)
कर्पूरी जयंती में बोले सुशील मोदी- राजद-कांग्रेस ने अति पिछड़ों को दिया धोखा
कर्पूरी जयंती में बोले सुशील मोदी- राजद-कांग्रेस ने अति पिछड़ों को दिया धोखा

पटना [राज्य ब्यूरो]। अति पिछड़ों के नाम पर राजनीति करने वाली राजद-कांग्रेस ने हमेशा धोखा दिया है। 1952 में गठित काका कालेलकर कमिटी की रिपोर्ट 1953 में आ गई थी, मगर कांग्रेस उसे लागू करने की हिम्मत नहीं जुटा पाई। इसी प्रकार भाजपा के सहयोग से 1977 में बनी पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी की सरकार ने मंडल कमीशन का गठन किया मगर 10 वर्षों तक कांग्रेस उसकी रिपोर्ट को लागू नहीं कर पाई। उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने उक्त बातें भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित जननायक कर्पूरी ठाकुर के 94 वें जयंती समारोह में कहीं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर की सरकार ने सरकारी नौकरियों में पिछड़ों को आरक्षण दिया। इस सरकार में जनसंघ भी शामिल था। मंडल कमीशन की रिपोर्ट भी भाजपा के समर्थन से चलने वाली वीपी सिंह की सरकार ने लागू की। बिहार में जब 2005 में एनडीए की सरकार बनी तब जाकर स्थानीय निकाय के चुनाव में अति पिछड़ों को 20 फीसद आरक्षण दिया गया। राजद-कांग्रेस ने तो 2002 में आरक्षण का प्रावधान किए बिना पंचायत चुनाव करा दिया था।

पिछले विधान सभा चुनाव में भाजपा ने सर्वाधिक 25 अतिपिछड़ों को टिकट दिया जिनमें से 12 जीत कर आए। राजद.कांग्रेस ने मात्र 5 को टिकट दिया। आज भाजपा और जदयू के 23 विधायक अतिपिछड़ा वर्ग सेे हैं।

कक्षा 1 से 10 तक के 1 करोड़ अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों को प्री मैट्रिक और 2.70 लाख छात्रों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति दी जा रही है।

16 जिलों में कर्पूरी ठाकुर के नाम पर 3.5 करोड़ रुपये की लागत से छात्रावास का निर्माण कराया गया है। 12 अन्य जिलों में 31 मार्च के पूर्व निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इस साल मैट्रिक प्रथम श्रेणी में पास करने वाले 74 हजार अति पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को 10-10 हजार रुपये की मेधावृत्ति दी गई है। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारियां सरकार करा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.