Move to Jagran APP

मुगलसराय से किउल तक तीसरी लाइन का सर्वे अंतिम चरण में

मुगलसराय से किउल के बीच ट्रेनों की व्यस्तता अधिक रहने के कारण यहां तीसरी लाइन की आवश्यकता अधिक है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 06:00 AM (IST)
मुगलसराय से किउल तक तीसरी लाइन का सर्वे अंतिम चरण में
मुगलसराय से किउल तक तीसरी लाइन का सर्वे अंतिम चरण में

पटना । मुगलसराय से किउल के बीच ट्रेनों की व्यस्तता अधिक रहने के कारण यहां तीसरी लाइन की आवश्यकता अधिक है। 335 किमी के इस रेलखंड पर तीसरी रेल लाइन निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सर्वे का काम अंतिम चरणों में है। शीघ्र ही इसके निर्माण का रास्ता साफ हो जाएगा। इसके साथ ही बांका से नवादा वाया झाझा, जमुई 165 किमी लंबी नई रेल लाइन के निर्माण का काम भी शीघ्र शुरू होने की उम्मीद जगी है। 2013-14 में इस रेललाइन के सर्वे का काम स्वीकृत किया गया था। इस रेलखंड के सर्वे का काम पूरा हो चुका है। नवादा से लक्ष्मीपुर के बीच 137 किमी नई रेल लाइन के सर्वे का काम पूरा हो चुका है।

loksabha election banner

सोमवार को दानापुर मंडल सभागार में 10 सांसदों के साथ हुई बैठक में पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चन्द्र त्रिवेदी ने उनके प्रश्नों का जबाव देते हुए ये बातें कहीं। केन्द्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने बिहटा से औरंगाबाद के बीच नई रेल लाइन के निर्माण को लेकर अबतक हुई प्रगति की जानकारी मांगी। महाप्रबंधक ने बताया कि इस रेलखंड के निर्माण से संबंधित प्राक्कलन रेलवे बोर्ड को भेजा गया था। रेलवे बोर्ड द्वारा इसे स्थगित कर दिया गया है। रेलवे बोर्ड ने इस रेलखंड का ट्रैफिक सर्वे कराने का निर्देश दिया है। कार्यवाही जारी है। श्री यादव ने मसौढ़ी आरओबी के निर्माण की जानकारी मांगी तो महाप्रबंधक ने कहा कि आरओबी स्वीकृत हो चुका है। नेउरा में भी आरओबी स्वीकृत हो चुका है। फुलवारीशरीफ रेलवे क्रॉसिंग पर रेल ओवरब्रिज संभव नहीं है। यहां अंडरपास स्वीकृत हो चुका है। चिराग पासवान की ओर से उनके प्रतिनिधि ने तीसरी रेल लाइन के निर्माण के साथ-साथ बांका-नवादा रेल लाइन के निर्माण की जानकारी मांगी। साथ ही, जमुई, झाझा, गिद्धौर, शेखपुरा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने की मांग की। बताया गया कि उनके द्वारा उठाए गए सवालों में अधिकांश पर पहले से ही रेलवे द्वारा काम शुरू कर दिया गया है। नालंदा के सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने पटना-इस्लामपुर एवं पटना-राजगीर के बीच अतिरिक्त सवारी गाड़ी चलाने की मांग की। पटना से फतुहा और दनियावां होकर बिहारशरीफ तक एक अतिरिक्त ट्रेन चलाने का अनुरोध उन्होंने किया। महाप्रबंधक की ओर से इसपर आश्वासन दिया गया। महाप्रबंधक ने बताया कि शेखपुरा से बरबिगहा तक कार्य प्रगति पर है। बरबिगहा से बिहारशरीफ रेललाइन के निर्माण का कार्य भी प्रगति पर है। सांसद अरुण कुमार ने जहानाबाद स्टेशन के पास आरओबी बनाने के साथ ही यहां यात्री सुविधाएं बहाल करने की मांग की। केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने बक्सर में आरओबी के साथ ही अन्य यात्री सुविधाएं बहाल करने की मांग की। वशिष्ठ नारायण सिंह ने कोइलवर पुल का मुद्दा उठाया। उन्होंने स्टेशनों पर लिट्टी-चोखा के साथ-साथ लीची का जूस उपलब्ध कराने को कहा। शत्रुघ्न सिन्हा ने बख्तियारपुर स्टेशन को अपग्रेड करने की सलाह दी। उन्होंने प्रमुख स्टेशनों पर मदर फीडिंग रूम की व्यवस्था करने का सुझाव दिया।

डीआरएम ने कहा-समयपालन में हुआ सुधार

बैठक की अध्यक्षता सांसद डॉ. सीपी ठाकुर ने की। बैठक में सांसद अशफाक अहमद करीम के साथ ही सांसद वीणा देवी, महेन्द्र नाथ पांडेय एवं चिराग पासवान के प्रतिनिधि शामिल थे। बैठक को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक श्री त्रिवेदी ने कहा कि समय पालन में काफी सुधार हुआ है। 90 फीसद ट्रेनें समय पर चल रही हैं। पूर्व मध्य रेल में विकास के कई कार्य शुरू किए गए हैं और कई महत्वपूर्ण कार्य पूरा भी कर लिए गए हैं। कई बड़े कार्य स्वीकृत कर लिए गए हैं। पूर्व मध्य रेल का चहुंमुखी विकास होगा। इस मौके पर डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने दानापुर मंडल की गतिविधियों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन देकर सांसदों को विकास कार्यो की प्रगति से अवगत कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.