Move to Jagran APP

सुपर 30 के आनंद कुमार को अमेरिका में मिला प्रतिष्ठित पुरस्कार

सुपर 30 के संस्थापक औऱ गणितज्ञ आनंद कुमार को अमेरिका में प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है। आनंद ने कहा कि शिक्षा को दुनिया की सभी समस्याओं से लड़ने का हथियार बनाना चाहिए।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 12:54 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 06:45 PM (IST)
सुपर 30 के  आनंद कुमार को अमेरिका में मिला प्रतिष्ठित पुरस्कार
सुपर 30 के आनंद कुमार को अमेरिका में मिला प्रतिष्ठित पुरस्कार

पटना, जेएनएन। सुपर-30 के संस्थापक और  IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाली कोचिंग संस्था ‘सुपर 30' (Super 30) के संस्थापक और गणित के विख्यात शिक्षक आनंद कुमार (Anand Kumar) को अमेरिका में शिक्षण से जुड़े एक प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है।

loksabha election banner

यह पुरस्कार उन्हें जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा मुहैया कराने में दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया. आनंद कुमार को ‘फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस' (एफईई) संगठन ने ‘द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019' पुरस्कार से नवाजा गया है।

कैलिफोर्निया के सैन जोस में ऑर्गनाइजेशन की 25 वीं सालगिरह के मौके पर आयोजित एक समारोह में 'फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस' (एफएफई) द्वारा 46 वर्षीय आनंद कुमार को 'एजुकेशन एक्सीलेंस अवार्ड 2019' दिया गया है।।

इस कार्यक्रम संबोधित करते हुए आनंद कुमार ने संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में रहने वाले भारतीय समुदाय को शिक्षा को दुनिया की सभी समस्याओं से लड़ने के लिए सबसे मजबूत हथियार बनाने में मदद करने का आह्वान किया। 

उन्होंने कहा कि गुणत्तापूर्ण शिक्षा को आम जनता के लिए सुलभ बनाना दुनिया में एक महत्वपूर्ण अंतर लाएगा, इससे गरीबी, बेरोजगारी, जनसंख्या विस्फोट, पर्यावरण क्षरण और बहुत से मुद्दों को हल करने में मदद मिलेगी। 

आनंद ने आगे कहा कि अमेरिका सहित दुनिया भर के अलग-अलग क्षेत्रों में भारतीय आश्यर्यजनक कार्य करते रहे हैं, और उनके लिए अपने समाज को कुछ देना काफी संतोषजनक होगा। 

आनंद पिछले 18 सालों से भारत में सुपर-30 प्रोग्राम चला रहे हैं। जिसमें 30 छात्रों को एक साल के लिए आवासीय मुफ्त कोचिंग प्रदान किया जाता है। ये सभी बच्चे भारत के इंजीनियरिंग के उच्च संस्थान आईआईटी की परीक्षा आईआईटी-जेईई के लिए तैयार करते हैं। 

इस कोचिंग की सफलता की दर अभूतपूर्व रही है, जिसमें वंचित वर्गों के छात्रों को प्रीमियर संस्थानों में प्रवेश करने से एक परिवर्तन देखने को मिला है। आनंद का कहना है कि एक शिक्षित दुनिया अधिक समझ और करुणा के कारण बेहतर जगह होगी।

कुमार ने कहा कि आज, लोगों के बीच अंतर बहुत बड़ा हो रहा है, जिसे केवल शिक्षा ही पाट सकता है। किसी को भी सही अवसर दे, वह आपको उत्कृष्टता प्रदान करेगा। यह अंततः वह अवसर है जो मायने रखता है।

आनंद, जो हाल ही में ऋतिक रोशन द्वारा उनके जीवन पर बनी बायोपिक की सफलता के लिए खबरों में थे, ने जरूरतमंद छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने और जरूरतमंदों के बीच शिक्षा की लौ जलाने के लिए एफएफई को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि वंचितों के लिए पीढ़ीगत बदलाव लाने के लिए शिक्षा की शक्ति बहुत अधिक है, जिससे देश की विकास को गति प्रदान करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.