Move to Jagran APP

बिहार में माह भर बाद खिल-खिलाकर निकली धूप, खूब हुई मस्‍ती; कनकनी से मकर संक्रांति के बाद ही राहत

बिहार में पटना समेत कई जिलों में शनिवार को धूप खिल-खिलाकर निकली। सुबह से ही इस कदर गुलाबी धूप देखकर लोगों की बाछें खिल गईं। हालांकि बर्फीली हवा से संक्रांति के बाद राहत

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 08:19 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 10:16 PM (IST)
बिहार में माह भर बाद खिल-खिलाकर निकली धूप, खूब हुई मस्‍ती; कनकनी से मकर संक्रांति के बाद ही राहत
बिहार में माह भर बाद खिल-खिलाकर निकली धूप, खूब हुई मस्‍ती; कनकनी से मकर संक्रांति के बाद ही राहत

पटना, राजेश ठाकुर। बिहार में लगातार कई दिनों से पड़ रही जबर्दस्‍त ठंड के बाद शनिवार को दिन में निकली गुनगुनी धूप ने मौसम को बेहतरीन बना दिया। राजधानी पटना समेत कई जिलों में आज धूप खिल-खिलाकर निकली। सुबह से इस कदर धूप देखकर लोगों की बाछें खिल गईं। बच्‍चों को जहां स्‍कूल जाने में राहत मिली, वहीं गांधी मैदान से लेकर पार्कों में भी चहल-पहल रही। बच्‍चे व युवाओं ने जमकर इंज्‍वाय किया। किशोरियों-युवतियों ने पतंग उड़ाए। गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस को लेकर चल रहे रिहर्सल में पुलिसकर्मियों को धूप से राहत मिली। हालांकि, कनकनी में कोई कमी नहीं हुई है। बर्फीली हवा ने कनकनी को कम नहीं नहीं होने दिया। मौसम विभाग की मानें तो मकर संक्रांति के बाद ही कनकनी से राहत मिलेगी। 

loksabha election banner

पटना में शनिवार को सुबह से अच्‍छी धूप निकली थी। मौसम साफ देखकर बड़े-बुजुर्ग बच्‍चों को लेकर पार्क भी पहुंचे। पटना में कंकड़बाग स्थित शिवाजी पार्क का नजारा हो या पाटलिपुत्र स्थित पार्क की बात हो, अच्‍छी संख्‍या में लोग पहुंचे थे। राजधानी वाटिका से लेकर पटना जू तक में कमोबेश यही स्थिति थी। हर जगह युवाओं की संख्‍या अधिक थी। उधर, पटना में जागरण के संगिनी क्‍लब की ओर से पतंग उत्‍सव मनाया गया। क्‍लब में शामिल महिलाओं ने पतंग उड़ाकर खूब मस्‍ती की।  

दाेपहर में तो गांधी मैदान का नजारा देखने लायक था। हर जगह चहल-पहल तेज थी। वहीं, धूप से पुलिसकर्मियों को भी ठंड से थोड़ी राहत मिली। वे सब गणतंत्र दिवस की तैयारी को लेकर रिर्हसल को पहुंचे थे। रिहर्सल में पुरुष के अलावा काफी संख्‍या में महिला पुलिसकर्मी भी थीं। 

पटना की तरह, मुंगेर, भागलपुर, मुजफ्फरपुर ही नहीं, बल्कि नेपाल से सटे पूर्णिया, सीतामढ़ी, मधुबनी आदि जिलों में भी आसमान अन्‍य दिनों की अपेक्षा अधिक साफ था। मौसम साफ व गुलाबी धूप देखकर लोग रोजमर्रा के कामों से भी बाहर निकल पड़े थे। मुजफ्फरपुर के जुब्‍बा सहनी पार्क में अन्‍य दिनों की तुलना में अच्‍छी संख्‍या में लोग पहुंचे थे। वहीं, एमडीडीएम कॉलेज की छात्राएं कैंपस स्थित मैदान में बैठकर पढाई करती नजर आईं। गया के गांधी मैदान व भागलपुर के सैंडिस कंपाउंड में धूप में मस्‍ती करते हुए बच्‍चे व युवा दिखे। मिठनपुरा स्थित जुबासहनी पार्क में लोगों ने धूप का भरपूर आनंद उठाया। 

मौसम विभाग की मानें तो कश्मीर और उत्तराखंड में बर्फबारी के कारण ठंडी हवा बिहार आ रही है। मकर संक्रांति तक प्रदेश में कनकनी से राहत की उम्‍मीद है। बताया जाता है कि रविवार को भी मौसम साफ रहेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.