Move to Jagran APP

बिहार के सुमंत परिमल ने बढ़ाया देश का मान, Forbes की online प्रतियोगिता में बने टॉपर

देश ही नहीं विदेशों में भी बिहारियों ने अपनी सफलता का परचम लहराया है। अब इसमें नया नाम जुड़ा है सुमंत परिमल का जिन्होंने फोर्ब्स की अॉनलाइन प्रतियोगिता में टॉप किया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 11:21 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 01:19 PM (IST)
बिहार के सुमंत परिमल ने बढ़ाया देश का मान, Forbes की online प्रतियोगिता में बने टॉपर
बिहार के सुमंत परिमल ने बढ़ाया देश का मान, Forbes की online प्रतियोगिता में बने टॉपर

पटना, जेएनएन। बिहार की मिट्टी से निकली प्रतिभा के सभी कायल हैं। देश ही नहीं विदेशों में भी बिहारियों ने अपनी प्रतिभा का डंका बजाया है। ये सभी जानते हैं और मानते हैं कि बिहार ने देश-विदेश को कई नगीने दिए हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी धमक दी है। अब इसमें नया नाम जुड़ गया है बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले सुमंत परिमल का, जिन्होंने प्रतिष्ठित फोर्ब्स पत्रिका द्वारा आइटी प्रोफेशनल और आइटी इंटेलिजेंस विशेषज्ञों की अॉनलाइन करायी गई प्रतियोगिता में टॉपर लिस्ट में पहला स्थान प्राप्त किया है।

loksabha election banner

करीब दो महीने तक चली ऑनलाइन प्रतियोगिता में सुमंत परिमल (Sumant Parimal) ने अमेरिका, यूरोप, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के विख्यात आईटी और एआई विशेषज्ञों को पीछे छोड़ दिया है। सुमंत की रेटिंग सबसे ऊंची रही, जिससे उन्हें फोर्ब्स (Forbes) ने वैश्विक विशेषज्ञों के पैनल में टॉप पर रखा है।

सुमंत दिल्ली-एनसीआर में 5ज्वेलर्स रिसर्च चीफ एनालिस्ट के पद पर कार्यरत हैं और उन्होंने एआई और रोबोटिक्स पर पांच साल तक काम किया है। ग्रेटर नोएडा में रोबोटिक्स टेक्नो. पार्क के प्रस्ताव में अहम भूमिका निभाई है। बता दें कि दुनिया की प्रतिष्ठित टेक कंपनियां जैसे- आईबीएम, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़न एआई पर काम कर रही हैं। 

पटना के राजा बाजार के रहने वाले सुमंत ने मैसूर विश्वविद्यालय से एम.टेक और जेवियर लेबर रिसर्च इंस्टीट्यूट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (XLRI), जमशेदपुर से एमबीए किया है और इसके बाद वो कई वर्षों तक बोकारो स्टील प्लांट में अधिकारी के पद पर कार्यरत रहे। इसके बाद उन्होंने पांच वर्षों तक अमेरिका में रिसर्च किया है।

क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मानव और अन्य जंतुओं द्वारा प्रदर्शित प्राकृतिक बुद्धि के विपरीत मशीनों द्वारा प्रदर्शित बुद्धि है। कृत्रिम बुद्धि कोई भी ऐसा संयंत्र हो सकता है जो अपने पर्यावरण को देखकर, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करता है। यानि मशीन इंसानों के कार्यों की नकल करती है। 

बता दें कि अभी हाल ही में बिहार के  कटिहार जिले के रिवम राज ने करीब 200 देशों के 2000 से अधिक स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित स्कॉलिस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (Scholastic Aptitude Test) में पहला स्थान प्राप्त किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.