Move to Jagran APP

बिहार में बदल सकती है ग्रामीण बैंकों की सूरत, ग्राहकों से लेकर कर्मचारियों तक को होगा इसका फायदा

Bihar Gramin Bank News बिहार के ग्रामीण बैंकों में बड़े बदलाव की जगी आस संरचना में परिवर्तन तो होगा ही सेवा शर्तों में भी संशोधन प्रस्तावित केंद्र की ओर से हो रही पहल से सकारात्मक परिवर्तन की उम्मीद

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 26 Sep 2021 11:59 AM (IST)Updated: Sun, 26 Sep 2021 11:59 AM (IST)
बिहार में बदल सकती है ग्रामीण बैंकों की सूरत, ग्राहकों से लेकर कर्मचारियों तक को होगा इसका फायदा
बिहार के ग्रामीण बैंकों में हो सकता है बदलाव

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Gramin Bank News: बिहार के ग्रामीण बैंकों में बड़े बदलाव की आस जगी है। बैंक की संरचना में परिवर्तन तो होगा ही, वहां काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की सेवा शर्तों में भी संशोधन प्रस्तावित है। ज्वाइंट फोरम आफ ग्रामीण बैंक के संयोजक डीएन त्रिवेदी ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से हो रही पहल से सकारात्मक बदलाव की उम्मीद जगी है। उन्होंने कहा है कि श्रम मंत्रालय के नई दिल्ली स्थित उप मुख्य श्रमायुक्त के समक्ष ज्वाइंट फोरम आफ ग्रामीण बैंक यूनियंस साथ समझौता वार्ता सफल रही है। बैंकों में होने वाले इस बदलाव का असर उपभोक्‍ताओं को मिलने वाली सेवाओं पर भी पड़ने की संभावना रहेगी। बैंक अधिक मजबूत होंगे तो सेवाओं की गुणवत्‍ता में सुधार होना स्‍वभाविक है।

prime article banner

फिलहाल 35 फीसद शेयर है प्रायोजक बैंकों का

त्रिवेदी ने कहा कि देश के 43 ग्रामीण बैंकों के शेयर कैपिटल और संरचना में शीघ्र परिवर्तन होने की आशा है। ग्रामीण बैंकों में केंद्र सरकार के 50 प्रायोजक बैंकों का 35 तथा राज्य सरकार का 15 फीसद शेयर कैपिटल है, जिसमें शीघ्र परिवर्तन देखने को मिल सकता है। त्रिवेदी ने कहा कि 11वें द्विपक्षीय वेतन समझौता के दूसरे चरण के अन्य भत्ते और लाभ 15 दिनों के अंदर लागू करने पर भी सहमति बनी है। सेवा शर्त के अवकाश, पेंशन, तथा ग्रेच्युटी क्लाज में आवश्यक संशोधन तथा अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति जैसे मामले में भी व्यापक बदलाव देखने को मिल सकता है। इस पर सहमति बनी है।

बिहार में मुख्‍य तौर पर कार्यरत हैं दो ग्रामीण बैंक

बिहार में मुख्‍य तौर पर दो ग्रामीण बैंक कार्यरत हैं। इनमें उत्‍तर बिहार ग्रामीण बैंक का प्रायोजक सेंट्रल बैंक आफ इंडिया है। वहीं राज्‍य के दक्षिणी हिस्‍से में दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक कार्यरत है। पहले राज्‍य में तीन ग्रामीण बैंक हुआ करते थे। मध्‍य बिहार ग्रामीण बैंक और बिहार ग्रामीण बैंक को आपस में विलय कर दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक नाम दिया गया, जिसका कार्यक्षेत्र राज्‍य के 20 जिलों में है। शेष जिलों में उत्‍तर बिहार ग्रामीण बैंक की शाखाएं काम करती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.