Move to Jagran APP

एसएससी की मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक!

पटना। राज्य कर्मचारी चयन आयोग की ओर से रविवार को आयोजित मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक हो

By Edited By: Published: Mon, 28 Mar 2016 01:15 AM (IST)Updated: Mon, 28 Mar 2016 01:15 AM (IST)
एसएससी की मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक!

पटना। राज्य कर्मचारी चयन आयोग की ओर से रविवार को आयोजित मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने को लेकर राजधानी में दिनभर अफवाहों का बाजार गर्म रहा। द्वितीय पाली की परीक्षा दो बजे शुरू हुई और सवा दो बजे प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना चारों तरफ फैल गई। देखते ही देखते सवा दो बजे वाट्स एप पर प्रश्नों का उत्तर भी वायरल हो गया। आयोग ने प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना का खंडन किया है।

prime article banner

प्रथम पाली की परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई। पहली पाली की परीक्षा सुबह दस बजे से दोपहर सवा बारह बजे तक आयोजित की गई। दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से चार बजे तक होनी थी। दूसरी पाली की परीक्षा जैसे ही प्रारंभ हुई, प्रश्न पत्र लीक होने की अफवाह तेज हो गई। प्रश्नों का उत्तर वाट्सअप पर वायरल होने लगा। सवा दो बजे तक कई लोगों के वाट्सअप पर प्रश्नों के उत्तर आ चुके थे। राजदीप भगत ने कहा कि मेरे वाट्सअप नंबर पर प्रश्नों का उत्तर सवा दो बजे तक आ चुका था। वहीं अजय कुमार वर्मा ने कहा कि मेरे वाट्सअप नंबर पर प्रश्नों का उत्तर 2 बजकर 36 मिनट पर आया। जो उत्तर पत्र वाट्सअप पर जारी किया गया था, उसमें कुछ उत्तर प्रश्नों के उत्तर से मिल रहे थे, लेकिन उत्तर पत्र में प्रश्नों की संख्या क्रम नहीं दर्शाया गया था। उत्तर पत्र में इसका भी जिक्र नहीं था कि किस सेट का उत्तर है। उधर परीक्षा हॉल से निकलने वाले अधिकांश परीक्षार्थियों ने प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना से अनभिज्ञता जताई।

क्राइस्ट चर्च परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी मुरारी कुमार सिंह, अमित कुमार, राजीव कुमार, राम किशोर शर्मा एवं आशाराम सहित दर्जनों परीक्षार्थियों ने कहा कि प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना नहीं है, न ही कहीं से उन्हें उत्तर पत्र मिला है। प्रथम पाली में भाषा के सवाल थे, जिसके लिए 400 अंक निर्धारित थे। द्वितीय पाली में सामान्य ज्ञान के सवाल पूछे गए थे, इसके लिए 600 अंक निर्धारित किए गए थे।

-------------

एसएससी की मुख्य परीक्षा में पेपर लीक होने की कोई लिखित शिकायत नहीं मिली है। व्हाट्स एप पर पेपर लीक होने की सूचना अफवाह है। उसका आयोग को कोई ठोस प्रमाण नहीं मिला है।

परमेश्वर राम, सचिव, बिहार कर्मचारी चयन आयोग

-----------

परीक्षार्थियों ने प्रश्नों को ठीक बताया

अधिकांश परीक्षार्थियों ने परीक्षा में पूछे गए सवालों के प्रश्नों को सही बताया। सामान्य ज्ञान की परीक्षा में अधिकांश सवाल मध्यम स्तर के थे। परीक्षा में पूछा गया था कि आनुवांशिकी के जनक कौन हैं। एक प्रश्न था फिल्म पाथेर पंचाली के निर्देशक कौन थे। इसी तरह कई सवाल परीक्षा में पूछे गए थे।

----------

सामान्य रहा प्रश्नों का स्तर

स्नातक स्तरीय मुख्य परीक्षा दो पालियों में थी। सुबह 10 बजे से 12 सवा बारह बजे तक हिंदी का पेपर था जो क्वालिफाइंग था। सौ ऑब्जेक्टिव प्रश्न थे, पेपर में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 30 फीसद अंक जरूरी हैं। निगेटिव मार्किंग का प्रावधान था। वहीं दूसरे पेपर में कुल 150 प्रश्न थे। इसमें 90 जनरल स्टडीज के एवं बाकी 60 गणित एवं रीजनिंग के थे। परीक्षा विशेषज्ञ एम. रहमान ने बताया कि मेरिट के लिए दूसरे पेपर के अकों को ही शामिल किया जाएगा। अगर सामान्य श्रेणी का कोई उम्मीदवार 115 से 120 अंक ले आता है तो उसके चयन की पूरी संभावना है। ओबीसी श्रेणी के लिए कटऑफ 113 से 117, एससी-एसटी के लिए 108 से 111 अंक रहने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि जीएस में सर्वाधिक प्रश्न करेंट अफेयर्स से थे।

--------------------

परीक्षार्थियों से बातचीत

सामान्य ज्ञान के सवाल ही रिजल्ट निर्धारित करेंगे। जिस परीक्षार्थी का सामान्य ज्ञान ठीक होगा, उसका रिजल्ट बेहतर होगा।

राजीव कुमार, आशियानानगर, पटना

मुख्य परीक्षा में सभी सवालों के उत्तर ठीक हैं। सवालों का स्तर भी अच्छा है। ऐसे में 150 अंक लाने वाले परीक्षार्थी का चयन हो सकता है।

राम किशोर शर्मा, हाजीपुर

पिछले साल 106 कटआफ गया था। इस बार थोड़ा ज्यादा होने की उम्मीद है। क्योंकि प्रतियोगिता का दौर दिनोंदिन बढ़ते जा रहा है।

आशाराम, जमशेदपुर, झारखंड

सम-सामयिक सवालों को हल करना मुश्किल था। सम-सामयिक सवालों को ठीक करने वाले परीक्षार्थियों की सफलता सुनिश्चित हो जाएगी।

मुरारी कुमार सिंह, मधेपुरा

परीक्षा अच्छी गई है। रिजल्ट बेहतर आने की उम्मीद है। इस वर्ष के अधिकांश सवाल मध्यम स्तर के पूछे गए हैं। जिससे परीक्षार्थियों को परेशानी नहीं हुई।

अमित कुमार, पूर्णिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.