Move to Jagran APP

पटना से उड़ान भरने वाला था विमान, खराबी का पता चलते ही रनवे से लौटा; मंत्री समेत 60 यात्री थे सवार

पटना से गुवाहाटी जा रहे विमान को रनवे से वापस लौटा लिया गया। विमान में एक मंत्री के साथ ही करीब 60 यात्री सवार थे। स्पाइस जेट की फ्लाइट एसजी-3724 में तकनीकी खराबी के कारण यह किया गया।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 04:57 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 03:14 PM (IST)
पटना से उड़ान भरने वाला था विमान, खराबी का पता चलते ही रनवे से लौटा; मंत्री समेत 60 यात्री थे सवार
स्पाइस जेट की फ्लाइट रनवे से वापस लौटाई गई। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना। पटना एयरपोर्ट से गुवाहाटी के लिए उड़ान भरने को तैयार स्पाइस जेट के विमान में शनिवार को आई खराबी के कारण इसे ग्राउंडेड करना पड़ा। एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार इस कंपनी के विमान को लेकर यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी। दोपहर बाद करीब तीन बजे पटना से गुवाहाटी जा रहा विमान एसजी 3724 उड़ान भरने को जैसे ही रनवे पर पहुंचा, पायलट को आक्सीजन सप्लाई सिस्टम में गड़बड़ी महसूस हुई और इसे वापस मोड़ लिया। 

loksabha election banner

उड़ान भरने के पहले वार्निंग लाइट ब्लिंक करने लगी और पायलट अमरजीत सिंह ने कंट्रोल रूम को सूचना देकर इसे वापस मोड़ लिया। इस संबंध में प्रबंधन ने कोई जानकारी नहीं दी, पर आधिकारिक सूत्रों के अनुसार उड़ान के बाद ऊपर परेशानी हो सकती थी। 

विमान को रात 11 बजे के लिए री-शिड्यूल किया गया, पर तकनीकी खराबी दूर नहीं हो सकने के कारण अब इसके रविवार को रवाना होने की संभावना है। 75 यात्रियों की क्षमता वाले इस विमान पर 60 यात्री और चार क्रू मेंबर सवार थे। राज्य के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, पूर्व विधायक बंटी चौधरी, नागरिक परिषद के पूर्व महासचिव छोटू सिंह, कांग्रेस नेता राजेश राठौर भी इसी से गुवाहाटी जा रहे थे। करीब 20 यात्रियों ने टिकट रद करा लिया, जबकि कुछ यात्रियों को दूसरे विमान से भेजा गया। अन्य के ठहरने की व्यवस्था की गई।  

एयरलाइंस के अधिकारियों ने बताया कि विमान को ठीक करने के लिए दिल्ली से विशेषज्ञों की टीम पटना पहुंची। इसकी वायङ्क्षरग में फाल्ट का पता चला है। यात्रा कर रहे छोटू ङ्क्षसह ने बताया कि विमान अपने समय से गुवाहाटी की उड़ान भरने के लिए पटना एयरपोर्ट के पार्किंग-वे से रनवे तक पहुंच चुका था। अचानक पायलट ने यात्रियों को विमान में तकनीकी खराबी आने की सूचना दी। इसके बाद इसे वापस पार्किंग में ले जाया गया। 

19 जून को भी स्पाइस जेट के ही एक विमान में टेक आफ के तुरंत बाद  एग्जास्ट से आग निकलते देखी गई थी। पंखे टूट गए थे, एक इंजन बंद हो गया था। तब पायलट मोनिका खन्ना ने धैर्य का परिचय देते हुए 22 मिनट के भीतर स्टैैंड बाई इंजन के सहारे विमान को एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैैंड करा दिया था। विमान से पक्षी के टकराने की बात सामने आई थी। हालांकि अभी डीजीसीए की टीम तकनीकी खराबी के कारणों का पता कर रही है। 

स्पाइस जेट के जनसंपर्क अधिकारी एके पाट‍िल ने बताया कि क्यू 400 एसजी 3724 फ्लाइट पटना से गुवाहाटी जाने के लिए रनवे पर पहुंची ही थी कि विमान का वार्निंग लाइट ब्लिंक करने लगा। इसके बाद टेकआफ को रद करते हुए इसे वापस पार्किंग में लाया गया। विमान को ठीक कर यात्रियों को गुवाहाटी ले जाया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.