राज्य ब्यूरो, पटना : बिहार स्वास्थ्य सेवाएं आधारभूत संरचना निगम (बीएमएसआइसीएल) के महाप्रबंधक (परियोजना एवं निरुपण) संजीव रंजन के ठिकानों पर मंगलवार को विशेष निगरानी इकाई (एसवीयू) ने छापेमारी की। देर रात तक आठ करोड़ की अचल संपत्ति की जानकारी मिली है। इसमें शेखपुरा में पांच करोड़ का आलीशान मकान भी शामिल है। अधिकारी के बैंक खाते में 50 लाख रुपये जमा पाया गया है। संजीव रंजन पर सरकारी पद का दुरुपयोग कर काली कमाई जमा करने के आरोप में आय से अधिक का मुकदमा दर्ज करने के बाद कार्रवाई हुई है। आरोपी के पटना के रामकृष्ण पुरम आवास समेत दो आवास और कार्यालय में छापेमारी चल रही है। 

यह भी पढ़ें : टीवी देखने में मशगूल बच्चे ने कर दिया ऐसा काम कि माता-पिता के उड़े होश, बिहार के दरभंगा की घटना

घर में स्वीमिंग पूल भी

एसवीयू के अनुसार अधिकारी ऐशो-आराम का जीवन जीने के शौकीन है। कार्रवाई के दौरान संजीव रंजन का शेखपुरा के रामधनीपुर में पांच करोड़ रुपये का एक आलीशान मकान होने की जानकारी मिली है। तीन मंजिला मकान में ऐशो आराम की सुविधाओं के साथ एक स्वीमिंग पूल भी है। इस आवास को लाखों रुपये खर्च कर अच्छी तरह से सजाया गया है। आरोपी पटना क्लब के सदस्य भी हैं। जिनका सदस्यता नंबर एस/470 है। 

यह भी पढ़ें : बिहार के इस इलाके में दूल्हा चुनने की अनूठी परंपरा, पूरी प्रक्रिया जानने के बाद आप भी कहेंगे- AWESOME

कर्नाटक-बंगलुरु में भी घर

अभियुक्त ने पत्नी के नाम पर कर्नाटक और बंगलुरु में भी मकान है। यह मकान उन्होंने डेल इंटरनेशनल नाम की कंपनी को किराए पर दिया हुआ है। अपनी कमाई का ज्यादातर हिस्सा इन्होंने पत्नी के नाम पर अचल संपत्ति में निवेश पर खर्च किया है। 

  • पत्नी सुमन रंजन के नाम किया गया निवेश 
  • - पत्नी के नाम पर डियू लश कंट्री अपार्टमेंट में फ्लैट
  • - बाढ़ में 32 डिसमिल आवासीय प्लाट लीज पर
  • - पत्नी के नाम पर 10 डिसमिल जमीन्र इस पर 2019-20 में तीन मंजिला मकान बनवाया
  • - पत्नी सुमन के नाम पर कर्नाटक, बंगलुरू में फ्लैट
  • - पत्नी के नाम पर बरियातु हाउसिंग कालोनी रांची में एक फ्लैट 
  • - काके में हम्बई मौजा में 86 डिसमिल जमीन
  • - बाजीतपुर बाढ़ में 91 डिसमिल आवासीय जमीन की खरीद

पांच बैंकों में जमा है 50 लाख

एसवीयू के अनुसार सर्च के दौरान स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक के साथ इंडसइंड बैंक में 50.5 लाख रुपये जमा पाया गया है। इसके अलावा एलआइसी, एसबीआइ लाइफ, रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस, मैक्स लाइफ, अविवा लाइफ तथा रियालयंस हेल्थ इंश्योरेंस में बड़ी मात्रा में जमा पाया गया है। 

घर में चार लाख नकद, तीन किलो चांदी

सूत्रों ने बताया अधिकारी के रामकृष्ण पुरम स्थित आवास से विशेष निगरानी इकाई ने चार लाख रुपये के साथ ही करीब तीन किलो चांदी भी बरामद की है। इकाई को उम्मीद है कि इनके ठिकानों से अभी और संपत्ति बरामद होगी। 

यह भी पढ़ें : घर से मैट्रिक की परीक्षा देने गई छात्रा...पांच साल की बेटी के साथ लौटी, नई दिल्ली व मुजफ्फरपुर से जुड़ा है यह अटपटा मामला 

तीन बजे शुरू हुई तलाशी 

विशेष निगरानी इकाई ने दोपहर करीब तीन बजे से अपनी छापेमारी शुरू की। अभियुक्त के फ्लैट नंबर 109 डियू लश कंट्री अपार्टमेंट जो फ्रेंडस कालोनी दीघा में है का ताला बंद पाया गया। जिसे खुलवाया जा रहा है। अभियुक्त के आफिस से 50 हजार रुपये नकद बरामद किए गए हैं। सर्च में अब तक आठ करोड़ की संपत्ति मिली है। तालाशी अभियान देर रात तक जारी रहेगा। 

यह भी पढ़ें : पिता-चाचा के बारे में 15 वर्षीय किशोरी का बयान देख सबने कहा- UNBELIEVABLE, समस्तीपुर निवासी मां भी कम नहीं

Edited By: Akshay Pandey